Move to Jagran APP

निरीक्षण के दौरान उजागर हुई आवास निर्माण में खामियां Gorakhpur News

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत बस्ती में जिन लाभार्थियों को आवास मिल चुका है उनके निर्माण में खामियां पाई गई हैं। बनकटी नगर पंचायत क्षेत्र में जिला समन्वयक के निरीक्षण के दौरान कई आवास मानक के अनुरूप नहीं मिले।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 10:50 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 10:50 AM (IST)
निरीक्षण के दौरान उजागर हुई आवास निर्माण में खामियां Gorakhpur News
प्रधानमंत्री आवास योजना का स्थलीय सत्यापन करते जिला समन्वयक यदुवंश चौधरी। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन: बस्ती में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत जिन लाभार्थियों को आवास मिल चुका है, उनके निर्माण में खामियां पाई गई हैं। बनकटी नगर पंचायत क्षेत्र में जांच के दौरान कई आवास मानक के अनुरूप नहीं मिले। जिला समन्वयक प्रधानमंत्री आवास योजना यदुवंश चौधरी ने निरीक्षण किया। बताया कि छतविहीन गरीब परिवारों को आवास दिलाने के लिए विभाग लगातार प्रयासरत है। जिन लाभार्थियों को आवास प्राप्त हो गई है, उनको सौ फीसद समय से निर्माण कार्य पूरा कराने को कहा गया।

loksabha election banner

किस्‍त मिलने के बाद भी नहीं करा रहे निर्माण

जिला समन्वयक ने बताया कि पिछले दिनों सभी निकायों में उन लाभार्थियों के आवास का स्थलीय निरीक्षण किया गया, जिन्‍हें किस्‍त मिल चुका है लेकिन निर्माण नहीं करा रहे हैं। इसके अलावा गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जा रहा है। निर्माण में कमी पाए जाने पर संबंधित अवर अभियंता को इसे लाभार्थी से मिलकर दुरुस्‍त कराने का निर्देश दिया। चेताया कि निर्माण में ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जांच के दौरान नगर पंचायत बनकटी के नामित अवर अभियंता विपिन सिंह और अभिजीत पाल भी मौजूद रहे। उन्होंने भूमि विवाद के चलते लंबित मामलों के शीघ्र निस्तारण का निर्देश दिया। लाभार्थी अमीना खातून को चेतावनी दी गई है कि वह आवास का निर्माण मानक के अनुसार कराएं, तभी किस्त मिलेगी।

मानक के विपरीत बन रहे हैं कुछ निर्माणाधीन आवास

जिला समन्वयक यदुवंश चौधरी ने बताया कि निरीक्षण में कई ऐसे निर्माणाधीन आवास मिले हैं, जो मानक के विपरीत बन रहे हैं। संबंधित जेई को इन लाभार्थियों का आवास मानक के अनुरूप कराने का निर्देश दिया। कंचनलता, सुभावती, अकील बानो, ताहिरा, राधिका, मेराज शहनाज, अंजुम, दर्शन, सावित्री को जल्द आवास पूर्ण कराने को कहा गया है। सावित्री देवी, केवला, पूजा, कमला देवी का आवास भूमि विवाद में फंसा है। बताया कि 7419 के सापेक्ष 6023 आवास का छत तक का कार्य पूर्ण हो चुका है। अवशेष 1456 आवासों के निर्माण के लिए डीपीआर भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.