Move to Jagran APP

एम्स के लिए पांच लोगों ने लिया शरीर दान का संकल्प, जानें-कहां के हैं ये दानवीर Gorakhpur News

मेडिकल के छात्रों को पढ़ने के ि‍लिए मृत शरीर की जरूरत पड़ती है। उसी के लिए सरदार जगनैन सिंह नीटू चरनप्रीत सिंह यशपाल सिंह गगन सहगल व तोशिबा आंनद ने देह दान का संकल्प लिया।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 08:39 PM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 08:39 PM (IST)
एम्स के लिए पांच लोगों ने लिया शरीर दान का संकल्प, जानें-कहां के हैं ये दानवीर Gorakhpur News
एम्स के लिए पांच लोगों ने लिया शरीर दान का संकल्प, जानें-कहां के हैं ये दानवीर Gorakhpur News

एम्स के लिए पांच लोगों ने लिया देह दान का संकल्प, जानें-कहां के हैं ये दानवीर Gorakhpur News

loksabha election banner

गोरखपुर, जेएनएन। एम्स में गुरुवार को 'युग दधीचि देह दान संस्थान के तत्वावधान में आयोजित देह दान संकल्प समारोह में पांच लोगों ने देह दान का संकल्प लिया। संस्था के संस्थापक अध्यक्ष मनोज सेंगर ने लोगों को संकल्प दिलाकर उन्हें सम्मानित किया।

चिकित्सा शिक्षण संस्थानों को 212 देह उपलब्ध

एम्स में एमबीबीएस प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। छात्र-छात्राओं के अध्ययन के लिए कैडवर (मृत देह) की आवश्यकता होती है। इस आवश्यकता की पूर्ति युग दधीचि देह दान संस्थान पूरे प्रदेश में देह दान के माध्यम से करता है। अभी तक इस संस्थान ने पूरे प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों व अन्य चिकित्सा शिक्षण संस्थानों को 212 कैडवर उपलब्ध कराया है तथा संस्थान के अभियान से जुड़कर लगभग तीन हजार लोग देह दान का संकल्प ले चुके हैं।

इन लोगों ने लिया अपनी देहदान का संकल्‍प

इसी अभियान के अंतर्गत एम्स में संकल्प समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सरदार जगनैन सिंह नीटू, चरनप्रीत सिंह, यशपाल सिंह, गगन सहगल व तोशिबा आंनद ने देह दान का संकल्प लिया।

आचार्य विष्णुकांत शास्त्री के आग्रह पर इस संस्थान की हुई शुरुआत

मनोज सेंगर ने बताया कि 2003 में तत्कालीन राज्यपाल आचार्य विष्णुकांत शास्त्री के आग्रह पर इस संस्थान की शुरुआत कानपुर से की गई। मनोज सेंगर व उनकी पत्नी माधवी सेंगर ने अपने पूरे परिवार के सात सदस्यों के साथ 15 नवंबर 2003 को देह दान का संकल्प लेकर इस अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर एम्स के डिप्टी डायरेक्टर अश्विनी माहौर व एडिशनल प्रोफेसर विवेक मिश्रा सहित एम्स के कई वरिष्ठ चिकित्सक मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.