Move to Jagran APP

एमएमएमयूटी : मौखिक परीक्षा से होगा अंतिम वर्ष के छात्रों का मूल्यांकन Gorakhpur News

काउंसिल के निर्णय के मुताबिक 100 अंक के पूर्णांक में 50 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे जबकि 50 अंक के लिए ऑनलाइन मौखिक परीक्षा देनी होगी।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 05:11 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 05:11 PM (IST)
एमएमएमयूटी : मौखिक परीक्षा से होगा अंतिम वर्ष के छात्रों का मूल्यांकन Gorakhpur News
एमएमएमयूटी : मौखिक परीक्षा से होगा अंतिम वर्ष के छात्रों का मूल्यांकन Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) के सभी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। अब उन्हें ऑनलाइन क्विज में शामिल नहीं होना होगा बल्कि केवल मौखिक परीक्षा के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।

prime article banner

एकेडमिक काउंसिल ने लिया निर्णय

यह निर्णय विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल ने लिया। काउंसिल के निर्णय के मुताबिक 100 अंक के पूर्णांक में 50 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे जबकि 50 अंक के लिए ऑनलाइन मौखिक परीक्षा देनी होगी। काउंसिल के सदस्यों में इसे लेकर भी सहमति बनी कि सभी विभाग अपने-अपने स्तर से ऑनलाइन मौखिक परीक्षा का आयोजन करेंगे।

चार सदस्यीय परीक्षकों की ज्यूरी करेगी मूल्‍यांकन

मौखिक परीक्षा में छात्रों का मूल्यांकन ऑनलाइन चार सदस्यीय परीक्षकों की ज्यूरी करेगी। ज्यूरी में दो आंतरिक विशेषज्ञ, एक दूसरे संस्था के विशेषज्ञ और एक कुलपति की ओर से नामित आब्जर्वर शामिल रहेंगे। इस परीक्षा का आयोजन अतिशीघ्र किया जाएगा।

अन्य वर्षों के छात्रों को प्रोन्नत करने के लिए भी तैयारी

एकेडमिक काउंसिल ने अंतिम वर्ष को छोड़कर अन्य वर्षों के छात्रों को प्रोन्नत करने के लिए उस फार्मूले पर भी मुहर लगा दी, जिसे विश्वविद्यालय प्रशासन से पहले से तैयार कर रखा है। फार्मूले के मुताबिक सभी छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाना है। नवागत कुलपति प्रो. जेपी पांडेय एक सप्ताह में प्रोन्नत परिणाम घोषित करने की बात पहले ही कह चुके हैं।

ऑनलाइन दीक्षांत समारोह का होगा आयोजन

छात्रों को डिग्री सही समय से मिल सके, इसके लिए एकेडमिक काउंसिल की बैठक में ऑनलाइन दीक्षांत समारोह के आयोजन पर सहमति बनी। जल्द इसे लेकर एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जो समारोह का प्रारूप तय करेगी। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि एमएमएमयूटी प्रदेश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय होगा, जहां ऑनलाइन दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाएगा।

31 अगस्त से शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं

एकडेमिक काउंसिल ने 2020-21 के लिए तैयार किए एकेडमिक कैलेंडर पर भी मुहर लगा दी। कैलेंडर के मुताबिक बीटेक प्रथम वर्ष को छोड़कर अन्य सभी पाठ्यक्रमों के छात्रों की ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 10 से 24 अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी। 31 अगस्त से ऑनलाइन कक्षाओं का सिलसिला शुरू होगा, जो 28 नवंबर तक चलेगा। ऑफलाइन सेमेस्टर परीक्षाएं 26 दिसंबर से आठ जनवरी के बीच विश्वविद्यालय परिसर में संपन्न कराई जाएंगी। बीटेक प्रथम वर्ष की कक्षाएं एक नवंबर से प्रस्तावित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.