Move to Jagran APP

गोरखपुर में स्कूटी से गश्त करेंगी महिला सिपाही Gorakhpur News

संसाधन न होने से महिला पुलिस कर्मियों की गश्त कम ही हो पाती है। ज्यादातर उन्हें किसी प्वाइंट पर तैनात किया जाता है या थाने के वाहनों पर उनकी मौजूदगी दिखती है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 06:30 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 06:30 PM (IST)
गोरखपुर में स्कूटी से गश्त करेंगी महिला सिपाही Gorakhpur News
गोरखपुर में स्कूटी से गश्त करेंगी महिला सिपाही Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। शहर में अब सड़कों पर महिला पुलिस भी गश्त करेगी। संसाधन का अभाव होने से गश्त शुरू करने में असुविधा हो रही थी। एसएसपी की पहल पर हीरो कंपनी ने गोरखपुर पुलिस को 100 स्कूटी देने का फैसला किया है। अब तक 25 स्कूटी मिल गई। रविवार तक 75 स्कूटी भी गोरखपुर पहुंच जाएगी।

loksabha election banner

नहीं हो पाती थी महिला पुलिसकर्मियों की गश्‍त

संसाधन न होने से महिला पुलिस कर्मियों की गश्त कम ही हो पाती है। ज्यादातर उन्हें किसी प्वाइंट पर तैनात किया जाता है या थाने के वाहनों पर उनकी मौजूदगी दिखती है। महिला अपराध की तमाम वारदात के बाद यह महसूस किया जा रहा था कि गश्त जरूरी है। बीते दिनों डायल 112 पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) पर महिला पुलिसकर्मियों को भी तैनात करने का फैसला किया गया था।

हीरो कंपनी ने 100 स्कूटी देने का लिया फैसला

मोटरसाइकिल क्षेत्र की बड़ी कंपनी हीरो ने महिला पुलिसकर्मियों की दिक्कत को समझा और वेलफेयर फंड से गोरखपुर पुलिस को 100 स्कूटी देने का फैसला किया है। जिससे महिला पुलिसकर्मी गश्त करेंगी। एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता ने बताया कि हीरो कंपनी की ओर से 25 स्कूटी मिली है। 75 स्कूटी अभी मिलना बाकी है। उन्होंने बताया कि सभी थानों पर 2-2 स्कूटी दी जाएगी और बाकी पुलिस लाइन में रहेगी।

बलरामपुर भेजे गए पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग निरस्त

ड्यूटी से गायब मिलने पर विशेष ट्रेनिंग में भेजे गए 77 यातायात पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) ने निरस्त कर दी है। शुक्रवार को उन्हें बलरामपुर से वापस बुला लिया गया। कोरोना रोकथाम में पुलिस ड्यूटी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

ड्यूटी से गायब थे पुलिसकर्मी

जुमे की नमाज को लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी होने के बाद एडीजी जोन दावा शेरपा शहर में निकले थे। इस दौरान किसी भी चौराहे पर यातायात ट्रैफिक इंस्पेक्टर, हेड कॉस्टेबिल और सिपाही ड्यूटी पर नहीं मिले थे। ट्रैफिक व्यवस्था होमगार्डों के भरोसे थी। इससे नाराज एडीजी ने ड्यूटी से गैर हाजिर सभी 77 पुलिसकर्मियों को बलरामपुर पुलिस लाइन में विशेष ट्रेनिंग के लिए भेज दिया था।

थाने पर वापस होंगे दारोगा व सिपाही

77 पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग पर भेजने के बाद ट्रैफिक विभाग खाली हो गया था। एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा ने कई दिनों तक होमगार्डों की मदद से यातायात व्यवस्था को संभाला। बाद में एसएसपी ने थानों पर तैनात 60 पुलिसकर्मियों को अस्थायी तौर पर ट्रैफिक विभाग में तैनात कर दिया। अब इन लोगों को थाने पर वापस भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.