Move to Jagran APP

नेपाल में नहीं थम रहा जाली भारतीय नोटों का कारोबार Maharajganj news

नेपाल में भारतीय जाली मुद्रा का अवैध कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां चल रहे भारतीय जाली मुद्रा के खेल में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ संलिप्त है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 11:22 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 10:32 AM (IST)
नेपाल में नहीं थम रहा जाली भारतीय नोटों का कारोबार Maharajganj news
नेपाल में नहीं थम रहा जाली भारतीय नोटों का कारोबार Maharajganj news

महराजगंज, विश्वदीपक त्रिपाठी। नेपाल में भारतीय जाली मुद्रा का अवैध कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। 20 जुलाई को कैलाली जिले में पुलिस ने यूपी के लखीमपुर खीरी निवासी दो युवकों को 40 हजार 900 जाली रुपये के साथ पकड़ा। उसके बाद से सुरक्षा एजेंसियां चौकन्ना हो गईं हैं। सौ रुपये के नए भारतीय नकली नोटों की बरामदगी के बाद यह संकेत मिले हैं कि भारत विरोधी तत्व नेपाल को ट्रांजिट प्वाइंट बनाकर जाली मुद्रा को खपाने का मास्टर प्लान तैयार कर चुके हैं। भारत के सीमावर्ती क्षेत्र में भी इन अवैध कारोबारियों का जाल बिछा हैं। जिसे तोडऩे के लिए दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। धंधेबाज जाली नोटों के इस कारोबार में मनी एक्सचेंजरों का भी सहारा ले रहे हैं।

loksabha election banner

जाली मुद्रा के खेल में पाकिस्तानी भी शामिल:

नेपाल में चल रहे भारतीय जाली मुद्रा के खेल में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ संलिप्त है। राजधानी काठमांडू स्थित त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बीते 24 मई को 7.68 करोड़ की भारतीय जाली मुद्रा के साथ तीन पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया था। इन तीनों की पहचान मोहम्मद अख्तर, नादिया अनवर व नसीरूद्दीन के रूप में हुई। पूछताछ में उन्होंने बताया था कि जाली नोट वे दोहा से लेकर नेपाल आए थे। इन रुपयों को नेपाल के तीन एजेंटों को देना था। जाली मुद्रा को भारत के शहरों में पहुंचाने की योजना थी।

नेपाली बाजार में खपा रहे जाली मुद्रा

भारत में जाली मुद्रा को लेकर बरती जा रही सख्ती व लोगों की जागरूकता के बाद अब नकली नोट कारोबारी  नेपाल को साफ्ट टार्गेट के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। नेपाल में सिर्फ 100 रुपये के भारतीय नए व पुराने नोट चलन में हैं।  

सिर्फ 100 रुपये का नोट चलन में

भारतीय जाली मुद्रा के बड़े पैमाने पर बाजार में उतारे जाने के बाद नेपाल सरकार ने 2000, 500 व 200 के भारतीय नोटों को प्रतिबंधित कर दिया है। नेपाल में सिर्फ 100 रुपये के नए और पुराने नोट ही चलन में हैं। ऐसे में धंधेबाज सौ रुपये के नए नोट निकालकर उसे बाजार में उतार रहे हैं।

नेपाल में भारतीय जाली मुद्रा की बरामदगी के बाद सीमा पर सतर्कता बरती जा रही है। पुलिस व एसएसबी द्वारा संयुक्त रूप से सीमा पर आने-जाने वाले लोगों की कड़ी निगरानी की जा रही है। - रोहित सिंह सजवान, पुलिस अधीक्षक, महराजगंज 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.