Move to Jagran APP

फेसबुक पर महराजगंज एसपी की बनाई फेक आइडी, जांच में जुटी पुलिस

साइबर अपराधी लंबे समय तक फेसबुक पर जाने-माने लोगों की निगरानी करते हैं। उन्हें जिनको टारगेट करना होता है उनकी फेसबुक प्रोफाइल सहित अन्य तस्वीरें प्राप्त कर उसी नाम से फेसबुक पर एक दूसरी आइडी बना देते हैं। इतना ही नहीं जिस व्यक्ति की तस्वीर और नाम होता है। उनके फ्रेंड लिस्ट को भी खंगाल कर उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना शुरू कर देते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 01:10 AM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 01:10 AM (IST)
फेसबुक पर महराजगंज एसपी की बनाई फेक आइडी, जांच में जुटी पुलिस
फेसबुक पर महराजगंज एसपी की बनाई फेक आइडी, जांच में जुटी पुलिस

महराजगंज: साइबर जालसाज आमजन के साथ-साथ अब पुलिस अधिकारियों को भी निशाना बना रहे हैं। जालसाज ने एसपी प्रदीप गुप्ता के नाम से फेसबुक पर फेक आइडी बनाकर उनके जानने वालों से रुपये मांगे लगे। इसकी जानकारी होते ही साइबर सेल ने आइडी ब्लाक कर मामले की जांच में जुट गई है। एसपी ने स्वयं फेसबुक पर पोस्ट डालकर अपने जानने वालों को आगाह किया । हालांकि अभी तक उनके नाम से बनी नई आइडी से किसी प्रकार की धोखाधड़ी का मामला प्रकाश में नहीं आया है।

loksabha election banner

साइबर अपराधी लंबे समय तक फेसबुक पर जाने-माने लोगों की निगरानी करते हैं। उन्हें जिनको टारगेट करना होता है, उनकी फेसबुक प्रोफाइल सहित अन्य तस्वीरें प्राप्त कर उसी नाम से फेसबुक पर एक दूसरी आइडी बना देते हैं। इतना ही नहीं जिस व्यक्ति की तस्वीर और नाम होता है। उनके फ्रेंड लिस्ट को भी खंगाल कर उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना शुरू कर देते हैं। फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार होने के बाद लोगों से तुरंत फेसबुक मैसेंजर में बात कर कई प्रकार के प्रलोभन आदि से ठगने का कार्य करते हैं। इसी प्रकार इन अपराधियों ने भी एसपी के नाम से फेक आइडी बनाकर लोगों से संपर्क करना शुरू कर दिया था।

एसपी ने बताया कि मंगलवार की रात कई जानने वालों ने फोन करके नई आइडी से फ्रेंड रिक्वेस्ट जाने और रुपये मांगने की बात बताई। इसके बाद नई आइडी की जांच कराई गई तो वह फेक आइडी निकली, जिसे ब्लाक करा दिया गया है। आइडी कहां से और किसके द्वारा बनाई गई है, इसकी जांच के लिए साइबर सेल को निर्देशित किया गया है। जल्द ही आरोपित को गिरफ्तार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.