Move to Jagran APP

ADG की फर्जी आइडी पर Facebook ने नहीं दिया जवाब, अब Google Pay से लिंक तलाशेगी पुलिस

एडीजी जोन गोरखपुर की फर्जी फेसबुक आइडी बनाने के मामले में फेसबुक ने पुलिस को कोई जवाब नहीं दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 11:46 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 11:46 AM (IST)
ADG की फर्जी आइडी पर Facebook ने नहीं दिया जवाब, अब Google Pay से लिंक तलाशेगी पुलिस
ADG की फर्जी आइडी पर Facebook ने नहीं दिया जवाब, अब Google Pay से लिंक तलाशेगी पुलिस

गोरखपुर, जेएनएन। एडीजी जोन दावा शेरपा के नाम पर फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर लोगों से रुपये मांगने वाले जालसाज का पुलिस अभी तक पता नहीं लगा पाई है। हालांकि इस बीच पुलिस ने पेटीएम और गुगल पे के खाते से जुड़े मोबाइल नंबर की मदद से पुलिस जालसाज के बारे में पता लगाने में जुटी है। अमेरिका के कैलीफोर्निया स्थित फेसबुक मुख्यालय ने गोरखपुर पुलिस के मेल का अभी तक कजवाब नहीं दिया है। साइबर थाने की पुलिस ने फेसबुक मुख्यालय को मेल भेजकर फर्जी आइडी बनाने वाले के बारे में जानकारी मांगी थी। लेकिनफेसबुक मुख्यालय ने अभी तक पुलिस के मेल का जवाब नहीं दिया है। 

loksabha election banner

22 जुलाई को एडीजी जोन दावा शेरपा के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर कई लोगों को मित्रता के लिए निवेदन भेजा गया। जिन लोगों ने मित्रता का अनुरोध स्वीकार किया मैसेंजर के माध्यम से उनसे रुपये की मांग की जाने लगी। रुपये पेटीएम या फिर गुगल पे एकाउंट में भेजने के लिए कहा जा रहा था। कुछ लोगों को रुपये मांगे जाने पर संदेह हुआ तो उन्होंने उच्चाधिकारियों को इसकी जानकारी दी। पहले तो एडीजी की फेसबुक आइडी हैक किए जाने की आशंका जताई गई, लेकिन बाद में छानबीन करने पर पता चला कि फर्जी आइडी बनाई गई है। 

साइबर सेल ने साइबर थाने में दर्ज कराया है मुकदमा 

इस मामले में साइबर सेल ने साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। साइबर थाना प्रभारी ने फेसबुक मुख्यालय को मेल कर आइडी बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले इंटरनेट के आइपी एड्रेस के बारे में जानकारी मांगी है। इस बीच साइबर सेल ने उस मोबाइल फोन का नंबर का पता लगा लिया है, जिस नंबर पर पेटीएम और गुगल पे अकाउंट खोला गया है। मोबाइल नंबर के आधार पर जालसाज की तलाश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.