Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather News: गर्मी से राहत म‍िलने की उम्‍मीद, कल से बन रहे बार‍िश के आसार

Gorakhpur Weather News 16 Jujy 2021 गोरखपुर में 17 जुलाई से बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विज्ञानी जता रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 10:37 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 10:37 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: गर्मी से राहत म‍िलने की उम्‍मीद, कल से बन रहे बार‍िश के आसार
गोरखपुर में शनिवार से बार‍िश के आसार बन रहे हैं। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बीते एक सप्ताह से पड़ रही उसम भरी भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जग गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो गई हैं। इन परिस्थितियों चलते बारिश का सिलसिला शनिवार से शुरू होगा और अगले दो दिन तक रुक-रुक कर चलता रहेगा। इस बारिश के चलते गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों के तापमान और हीट इंडेक्स दोनों में गिरावट होने उम्मीद मौसम विज्ञानी जता रहे हैं।

loksabha election banner

बंगाल की खाड़ी से बन रहा है माहौल

मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय ने बताया कि तीन दिन पहले से बंगाल की खाड़ी के निचले वायुमंडल में बन रहा हवा के कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय होकर झारखंड होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है। इसके अलावा दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश की ऊपरी हवाओं में चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र भी बनकर तैयार है। उधर, बंगाल की खाड़ी की नमी लेकर पुरवा हवाओं का पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंचना जारी है, जिसके चलते गोरखपुर के आसपास के क्षेत्रों में पर्याप्त नमी है।

हल्‍की से भारी बार‍िश का अनुमान

यह वह वायुमंडलीय परिस्थितियां हैं, जिनके चलते 17 जुलाई से समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विज्ञानी जता रहे हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी महराजगंज और सिद्धार्थनगर में अतिवृष्टि के भी आसार हैं। सर्वाधिक बारिश 19 जुलाई को रिकार्ड होने का पूर्वानुमान है।

अभी ऐसा है मौसम

इस बारिश के चलते गोरखपुर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और न्यूनतम तापमान के 25 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाने की उम्मीद है। धूप को निकलने का अवसर न मिलने से हीट इंडेक्स भी कम होगा, जिसके चलते दो-तीन दिन तक उमस से भी राहत मिल सकती है। अगर इस समय की बात करें तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के करीब है। धूप और नमी के मेल के चलते हीट इंडेक्स तो 40 के पार चला जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.