Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination: समय पूरा होने के बाद भी 1.33 लाख लोगों ने नहीं लगवाई दूसरी डोज

Coronavirus Vaccination गोरखपुर के 1.33 लाख लोगों ने पहली डोज तो ले ली है लेकिन समय पूरा होने के बाद भी दूसरी डोज में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। बिना दूसरी डोज लिए उनका शरीर कोरोना से लड़ने में पूरी तरह सक्षम नहीं हो पाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 11:10 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 11:10 AM (IST)
Coronavirus Vaccination: समय पूरा होने के बाद भी 1.33 लाख लोगों ने नहीं लगवाई दूसरी डोज
गोरखपुर में कोरोना वायरस की दूसरी डोज लगवाने में लोग आनाकानी कर रहे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना की रोकथाम में टीकाकरण के प्रति अरुचि बाधा बन सकती है। जिले के 1.33 लाख लोगों ने पहली डोज तो ले ली है, लेकिन समय पूरा होने के बाद भी दूसरी डोज में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। बिना दूसरी डोज लिए उनका शरीर कोरोना से लड़ने में पूरी तरह सक्षम नहीं हो पाएगा। इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ सकता है। 59881 लोगों ने कोविशील्ड की पहली डोज 84 दिन पहले व 73803 लोगों ने कोवैक्सीन की पहली डोज 28 दिन पहले ले ली है। उनका समय दूसरी डोज लगवाने का हो चुका है लेकिन वे अभी तक टीका नहीं लगवाए हैं।

loksabha election banner

इसमें आम जन के साथ स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल

गोरखपुर में टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। शुरुआत में लोग टीका नहीं लगवा रहे थे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने स्वयं पहल करके टीका लगवाया और लोगों को बताया कि इससे किसी तरह का नुकसान नहीं है। बावजूद इसके बड़ी संख्या में लोगों ने रुचि नहीं दिखाई। लेकिन दूसरी लहर की भयावहता सामने आई तो बड़ी संख्या में लोग बूथों पर पहुंचने लगे। कोरोना का संक्रमण होते ही पुन: लापरवाही बरती जाने लगी है। बड़ी संख्या में लोगों ने पहली डोज तो लगवा ली लेकिन दूसरी डोज के लिए आगे नहीं आ रहे हैं।

59881 ने कोविशील्ड व 73803 ने ली है कोवैक्सीन की पहली डोज

इसमें आम जन के साथ ही स्वास्थ्य कर्मी व फ्रंटलाइन वर्कर भी शामिल हैं। अभी तक 9610 स्वास्थ्य कर्मियों, 11694 फ्रंटलाइन वर्करों व 112380 आम नागरिकों ने दूसरी डोज समय पूरा होने के बाद भी नहीं लगवाई है। स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों का जनवरी से मार्च के बीच ही टीकाकरण हो गया था। उस समय दोनों वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद ही लगनी थी। बावजूद इसके लिए लोगों ने अरुचि दिखाई। अब कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन तथा कोवैक्सीन की 28 दिन बाद लगती है।

स्वास्थ्य कर्मी फर्स्ट डोज- 26318

स्वास्थ्य कर्मी सेकेंड डोज- 16708

दूसरी डोज नहीं लगवाए स्वास्थ्य कर्मी- 9610

फ्रंटलाइन वर्कर फर्स्ट डोज- 23637

फ्रंटलाइन वर्कर सेकेंड डोज- 11943

दूसरी डोज नहीं लगवाए फ्रंटलाइन वर्कर- 11694

दूसरी डोज नहीं लगवाए आम जन- 112380

कुछ दिन पहले कोविड कमांड सेंटर से फोन कर लोगों से पूछा गया तो ज्यादातर लोगों ने बताया कि उन्होंने दूसरी डोज लगवा ली है, लेकिन पोर्टल पर शो नहीं कर रहा है। अनेक निजी अस्पतालों ने अपडेट नहीं किया। इस वजह से भी दूसरी डोज की संख्या कम दिख रही है। कुछ लोगों के नंबर गलत हो जाने से भी दूसरी डोज लगवाने की पुष्टि नहीं हो पा रही है। जिनका भी समय हो गया हो, वे बूथों पर जाकर टीका लगवा लें। कोरोना से सुरक्षित रहने का यह सबसे बेहतर उपाय है। - डा. सुधाकर पांडेय, सीएमओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.