Move to Jagran APP

Unlock-1.0: गोरखपुर में बाजार खुलने पर दो दिन में 25 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री का अनुमान Gorakhpur News

न पास की चिंता और न ही बाजार में रोक-टोक इससे व्यापार में उछाल आया है। बिक्री शुरू होते ही व्यापारियों के चेहरे पर रौनक आ गई है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 05:12 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 05:12 PM (IST)
Unlock-1.0: गोरखपुर में बाजार खुलने पर दो दिन में 25 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री का अनुमान Gorakhpur News
Unlock-1.0: गोरखपुर में बाजार खुलने पर दो दिन में 25 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री का अनुमान Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लॉकडाउन में दुकानें खोलने के बाद भी ग्राहकों का इंतजार कर रहे व्यापारियों को अनलॉक-1 ने संजीवनी दे दी है। दो दिन में बाजार में 25 करोड़ रुपये से अधिक आ चुके हैं। न पास की चिंता और न ही बाजार में रोक-टोक, इससे व्यापार में उछाल आया है। बिक्री शुरू होते ही व्यापारियों के चेहरे पर रौनक आ गई है। ग्राहक भी संतुष्ट हैं कि उन्होंने अपनी पसंद का सामान खरीदा, वह भी मोलभाव के साथ। वरना लॉकडाउन में सामान मिल जाए, वही बड़ी बात थी। लॉकडाउन की बुरी यादों को भूलकर बाजार नए सिरे से तेजी के साथ खड़ा हो रहा है। व्यापारी भी मानते हैं कि रोस्टर खत्म होगा तो पूरा बाजार पहले की तरह सामान्य हो जाएगा।

loksabha election banner

एक जून से अनलॉक-1 शुरू हो गया है। हालांकि अभी रोस्टर प्रणाली लागू है, इसलिए पहले दिन सराफा, रेडीमेड कपड़े समेत अन्य दुकानें खुली थीं। बिना रोक-टोक आवाजाही के निर्देश के बाद बाजार में खरीदार पहुंचे। मंगलवार को अनलॉक एक के दूसरे दिन थोक कपड़ा बाजार, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल समेत अन्य बाजार खुले। इन बाजारों में ग्राहकों का आना अचानक बढ़ा। इससे व्यापारी संतुष्ट दिखे।

ऐसे आए रुपये

कपड़ा बाजार- पांच करोड़।

रेडीमेड कपड़ा- एक करोड़।

इलेक्ट्रॉनिक्स- पांच करोड़।

सराफा- पांच करोड़।

कास्मेटिक्स- एक करोड़।

जूते-चप्पल- 50 लाख।

स्टेशनरी- 50 लाख।

आटो मोबाइल पार्ट- एक करोड़।

बैट्री- टायर- एक करोड़।

मिठाई- 25 लाख।

हार्डवेयर, फर्नीचर, मकान निर्माण- 2.75 करोड़।

अन्य व्यापार- दो करोड़।

छह दिन बाजार खुले तो ज्यादा अच्‍छा

ऐश्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स के निदेशक अतुल सर्राफ का कहना है‍ कि बाजार खड़ा हो रहा है। यदि छह दिन बाजार खुले तो ज्यादा अच्‍छा रहेगा। आभूषण और कपड़ा की दुकानें अलग-अलग दिन खुलने से ग्राहकों को दो दिन बाजार में आना पड़ रहा है। हमें कोरोना के साथ जीना है, इसलिए खुद को बचाकर व्यापार और खरीदारी करनी है। रेडीमेड कपड़ों के व्यापारी जहूरुल्लाह का कहना है कि बाजार अनुमान से कहीं ज्यादा अच्‍छा है। ग्राहक आ रहे हैं और खरीदारी कर रहे हैं। अब अनलॉक एक में ज्यादा सहूलियत मिलने और देर रात तक दुकानें खुलने का असर दिखने लगा है। आने वाले दिनों में व्यापार ऊंचाइयों को छूने लगेगा।

बाजार खुलना ही राहत की बात

श्रृंगार के सामानों के विक्रेता अमीरुल्लाह का कहना है कि बाजार खुलना ही हम सभी के लिए राहत की बात है। पास की व्यवस्था खत्म होने के कारण दुकानदारों के साथ ही ग्राहकों के मन का भय भी दूर हो गया है। ग्राहक दुकान पर आ रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द ही सामान्य दिनों की तरह व्यापार होगा। थोक वस्त्र व्यवसायी वेलफेयर सोसाइटी के अध्‍यक्ष राजेश नेभानी का कहना है कि अनलॉक एक का भले ही दूसरा दिन है, लेकिन रोस्टर के हिसाब से थोक कपड़ा बाजार आज पहले दिन खुला है। बाजार में ग्राहकों के आने से मन गदगद है। पुराने उधार का भी भुगतान शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में व्यापार और बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.