Move to Jagran APP

यहा जीवन में रंग भर रहीं नीम की निबौलिया, पतंजलि से भी जुड़े

तीन गांवों में चार सौ नीम के पेड़ हैं। उसके बीज को निकाला और पतंजलि से संपर्क किया। पांच सौ रुपये लीटर बिका नीम का तेल।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 11:40 AM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 11:40 AM (IST)
यहा जीवन में रंग भर रहीं नीम की निबौलिया, पतंजलि से भी जुड़े
यहा जीवन में रंग भर रहीं नीम की निबौलिया, पतंजलि से भी जुड़े

गोरखपुर (जेएनएन)। सुखमय मानव जीवन की कल्पना प्रकृति के साथ चलने में ही है। जिसने भी इसे आत्मसात किया उसका जीवन हमारे लिए अनुकरणीय रहा। इसमें वह शक्ति है कि निरोगी काया के साथ साथ हम धन-धान्य से भी परिपूर्ण होते हैं। मन की बात में प्रधानमंत्री ने भी इसे स्वीकार किया है। इसी प्रकृति की एक देन है नीम का वृक्ष। पर्यावरण व स्वास्थ्य की दृष्टि से इसका खासा महत्व है। नीम की पत्तियों से लेकर छाल, बीज व बीजों से निकलने वाला तेल औषधीय गुण से भरपूर माना जाता है। इन्हीं खूबियों के कारण ग्रामीण परिवेश में आज भी दरवाजे पर नीम का पौधा रोपने की परंपरा जीवित है। इन्हीं औषधीय गुणों के कारण बहुराष्ट्रीय कंपनी व खाद की फैक्ट्रियों में भी नीम के तेल की माग है। केंद्र सरकार ने नीम कोटेड यूरिया का निर्माण शुरू कराया है। उसके बाद से नीम की महत्ता और बढ़ गई। यही नीम के पेड़ इस समय सिद्धार्थनगर जिले के ग्राम सोननगर में लोगों पर सोना बरसा रहे हैं।

loksabha election banner

दो वर्ष से शुरू हुआ संरक्षण कार्य

दो वर्ष पहले गाववासी रामनरेश यादव की अगुवाई में गाव की महिलाओं ने नीम के वृक्षों का संरक्षण करना शुरू किया, और उसकी फलियों से निकलने वाले तेल की बिक्री से आत्मनिर्भर होने के साथ खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहीं हैं। यहा नीम के वृक्षों के संवर्धन की मुहिम एक छोटे से गाव सोननगर से शुरू हुई है। दो वर्ष पहले शुरू हुआ यह प्रयास आज अपनी पैठ मजबूत कर चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो वर्ष पहले आकाशवाणी के माध्यम से लोगों को मन की बात बताई थी। यही वह वक्त था कि ग्राम खानकोट निवासी रामनरेश यादव के जेहन में यह बात घर कर गई। सोचा कि क्षेत्र में तो नीम के सैकड़ों वृक्ष हैं क्यों न इन वृक्षों को संवर्धित करते हुए ग्रामीण परिवेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाए।

तीन गांवों में चार सौ नीम के वृक्ष

खानकोट, सेमरी व सोननगर में मिला कर करीब चार सौ नीम के वृक्ष हैं। वर्ष 2016 में रामनरेश यादव ने सोननगर की दो महिला दमयंती व किसलावती को इस मुहिम में शामिल किया। उन्हें नीम की निबौलियों (नीम की फली) एकत्र करने व सुखाने का दायित्व सौंपा। जुलाई व अगस्त में नीम के वृक्ष से निबौलिया पककर गिरती हैं। इस काम के उन्हें अतिरिक्त समय भी नहीं देना पड़ता था। शाम को दोनों गाव में जहा भी नीम के वृक्ष लगे थे, वहा जाकर निबौलिया इकट्ठा करतीं। घर लाकर साफ करने के बाद सुखाती थीं। प्रथम वर्ष में ही प्रयास रंग लाया। 3.50 क्विंटल निबौलिया एकत्र हुई। उसका तेल निकाला गया। तेल की मात्रा 90 लीटर आई। अब उनके सामने समस्या आई कि तेल की बिक्री कहा की जाए। रामनरेश यादव ने पंतजलि कंपनी से संपर्क किया। कंपनी ने स्थानीय स्टाकिस्ट के माध्यम से तेल खरीद लिया। नीम तेल की बिक्री पाच सौ रुपये प्रति लीटर की दर से हुई थी। पहले वर्ष 45 हजार रुपये की आमदनी हुई। यह देख कर उनका हौसला बढ़ा। अब उन्होनें दायरा बढ़ा कर सोननगर से सेमरी तक पहुंचा दिया। दो और महिलाएं इस मुहिम में शामिल हो गई। वर्ष 2017 में कुल डेढ़ लाख की आमदनी हुई।

आत्मनिर्भर बन रही महिलाएं

इस काम में लगी महिलाओं का हौसला अब बुलंद है। वहीं रामनरेश यादव महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के मुहिम को रंग देने में लगे है। नीम वृक्षों का भी संरक्षण का जिम्मा इन्होंने ने उठा लिया है। रामनरेश कहते है कि इस वर्ष खादी ग्रामोद्योग से संपर्क किया जा रहा है। स्थानीय स्तर पर ही ग्रामोद्योग की एक यूनिट डालने की योजना है। नीम का तेल पैड्क्षकग कर बिक्त्री करने की योजना को अमलीजामा पहनाने की प्रक्त्रिया की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र की अशिक्षित महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा।

राखी बाध करती है सलामती की कामना

दमयंती व किसलावती के प्रयास व सफलता को देख क्षेत्र की महिलाएं इस मुहिम से जुडऩे लगी है। अब इस कारवा में फूलमती, रेनू, नंदिनी, गीता देवी, अकिला देवी, सुधा भी आ गईं हैं। उनका कहना है कि पहले मजदूरी करके जीवन-यापन कर रहे थे, लेकिन नीम ने किस्मत बदल दी है। दो माह के इस काम में शाम एक घटे निबौलिया एकत्रित करते हैं। सुखाने के बाद रामनरेश यादव को सौंप दिया जाता है। इससे हमें पंद्रह से बीस हजार रुपये मिले। नीम पेड़ के मालिक भी निबौलिया एकत्र करने से नहीं रोकते, क्योंकि वहा सफाई भी हो जाती है। नीम के वृक्षों ने हमें आत्मनिर्भर बनाया है इसलिए रक्षाबंधन के दिन राखी बाध कर हम उनकी सलामती की प्रार्थना करते हैं।

आत्मनिर्भरता की मुहिम को सलाम

इटवा के एसडीएम त्रिभुवन का कहना है कि आत्मनिर्भरता की इस मुहिम की जितनी सराहना की जाए कम है। मुहिम से जुड़े लोग न सिर्फ प्रकृति की सेवा कर रहे हैं, बल्कि एक दूसरे का सहयोग टीम भावना के तहत कर रहे हैं। यह बेहतर प्रयास है अन्य लोगों को इससे सीख लेने की आवश्यकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.