गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शिक्षक पात्रता परीक्षा, टीईटी, 23 जनवरी को कुशीनगर जिले में 15 केंद्रों पर आयोजित होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रांरभ होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व ही कक्ष में प्रवेश मिलेगा ताकि वे अपना स्थान ग्रहण कर लें। निर्धारित समय के बाद पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी दशा में प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थी को अपने साथ फोटोयुक्‍त पहचान पत्र और शैक्षिक योग्‍यता का मूल प्रमाण पत्र साथ लाना अनिवार्य होगा।

परीक्षा कराने की तैयारियां पूरी

जिला विद्यालय निरीक्षक मनमोहन शर्मा ने बताया कि निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से परीक्षा कराने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। टीईटी परीक्षा जिले में 15 केंद्रों पर दो पालियों में होगी। जिसमें लगभग छह हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर, कक्षा एक से पांच तक, की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। उच्च प्राथमिक स्तर, कक्षा छह से आठ तक, की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम पांच बजे तक होगी। अभ्यर्थी परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व परीक्षा भवन में अपना स्थान ग्रहण कर लें।

परीक्षा शुरू होने से तीस‍ मिनट पहले बंद हो जाएगा गेट

परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व के उपरांत अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिविनि ने कहा है कि प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थी को अपने आनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण-पत्र या किसी भी सेमेस्टर के निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति अथवा संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रमाणित प्रति साथ लाना अनिवार्य होगा। अभ्यर्थी के पास वैध प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति एवं प्रशिक्षण योग्यता से जुड़ा प्रमाण पत्र नहीं होने पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

Edited By: Navneet Prakash Tripathi