Move to Jagran APP

रेलवे में अब ठेके पर रखे जाएंगे इंजीनियर, एनईआर ने शुरू की नियुक्ति प्रक्रिया- कई अन्य पदों पर भी होगी ठेके पर नियुक्ति

रेलवे में अब इंजीन‍ियर भी ठेके पर रखे जाएंगे। पूर्वोत्तर रेलवे में इसकी शुरुआत हो चुकी है। रेलवे प्रशासन की अनुमति के बाद निर्माण संगठन प्रथम चरण में 20 जूनियर टेक्निकल एसोसिएट की नियुक्त की तैयारी में जुट गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 11:12 PM (IST)
रेलवे में अब ठेके पर रखे जाएंगे इंजीनियर, एनईआर ने शुरू की नियुक्ति प्रक्रिया- कई अन्य पदों पर भी होगी ठेके पर नियुक्ति
रेलवे में अब ठेके पर इंजीन‍ियर रखे जाएंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। सफाई, छपाई, निगरानी, टिकट बिक्री और खानपान के बाद रेलवे इंजीनियरों को भी ठेके पर रखने की तैयारी शुरू कर दी है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन के निर्देश पर निर्माण संगठन में संविदा पर 20 जूनियर टेक्निकल एसोसिएट (वर्क्स, इलेक्ट्रिकल, टीआरडी, सिग्नल) नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इंजीनियरों की तैनाती रेलवे भर्ती सेल के माध्यम से होगी। सेल ने पांच जुलाई तक पूर्वोत्तर रेलवे के वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन मांगा है। अभ्यर्थियों को जुलाई में किसी भी डेट को साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है।

loksabha election banner

पहली बार आउटसोर्सिंग पर इंजीनियरों की होगी तैनाती

रेलवे भर्ती सेल इंजीनियरों की नियुक्ति पूर्वोत्तर रेलवे में चल रहे निर्माण कार्यो को समय से पूरा करने के लिए कर है। जानकारों के अनुसार सहजनवां- दोहरीघाट 80 किमी तथा खलीलाबाद- भिनगा करीब 250 किमी नई रेल लाइन के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भूमि अधिग्रहण भी हो रहा है। लेकिन रेलवे के पास न पर्याप्त इंजीनियर हैं न कर्मचारी। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने निर्माण कार्य समय से पूरा करने के लिए संविदा पर इंजीनियर और कर्मचारी तैनात करने की योजना तैयार की है।

राजस्‍व कर्मी भी ठेके पर रखे जाएंगे

इंजीनियर के अलावा निर्माण संगठन ने उत्तर प्रदेश और बिहार के सेवानिवृत्त राजस्व कर्मचारियों की भी मानदेय पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए भी आवेदन मांगे गए है। जानकारों के अनुसार आने वाले दिनों में रेलवे लगभग सभी कार्य आउटसोर्स के माध्यम से होंगे।

रेलवे बोर्ड ने दी अनुमत‍ि

रेलवे बोर्ड ने भी सभी जोनल कार्यालयों को आवश्यक्तानुसार आउटसोर्स से कार्य कराने की अनुमति दे दी है। उसका कहना है कि किसी भी दशा में कार्य प्रभावित नहीं होना चाहिए। कार्य समय समय से पूरा कराए। दरअसल अभी तक निर्माण कार्यों पर रेलवे के ही इंजीनियर नजर रखते थे। पहली बार बड़े पैमाने पर संविदा पर इंजीनियरों की तैनाती की जा रही है। पूर्वोत्तर रेलवे में अभी सफाई, निगरानी, टिकट बिक्री और सुरक्षा के लिए एजेंसियों के माध्यम से कार्य हो रहे हैं।

यात्रियों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए, इंफ्रास्ट्रक्चर विस्तार से सम्बंधित प्रोजेक्ट्स को प्राथमिकता के आधार पर तेज गति से पूर्ण किया जाना है। पूर्वोत्तर रेलवे के निर्माण संगठन द्वारा कराए जा रहे प्रोजेक्ट्स निर्माण में तेजी लाने के लिए पूर्णतया संविदा के आधार पर जूनियर टेक्निकल एसोसिएट का इंगेजमेंट किया जाना है , जिनके लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है। - पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.