Move to Jagran APP

ईद मुबारक : मुल्क में अमन-चैन व तरक्की की मांगी गई दुआएं

गोरखपुर में सभी ईदगाहों और प्रमुख मस्जिदों में जोशो-खरोश के साथ ईद की नमाज अदा की गई और उसके बाद शुरू हो गया जश्न मनाने का सिलसिला।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 10:27 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 03:47 PM (IST)
ईद मुबारक : मुल्क में अमन-चैन व तरक्की की मांगी गई दुआएं
ईद मुबारक : मुल्क में अमन-चैन व तरक्की की मांगी गई दुआएं

गोरखपुर, जेएनएन। 29 रोजा रखने के बाद रोजेदारों को जब ईद मनाने का मौका मिला तो बच्चे, बूढ़े और जवान सभी में इसे लेकर उल्लास दिखा। बुधवार की सुबह तय समय पर शहर के सभी ईदगाहों और प्रमुख मस्जिदों में जोशो-खरोश के साथ ईद की नमाज अदा की गई और उसके बाद शुरू हुआ जश्न मनाने का सिलसिला। ईदगाह तक जाते हुए लोगों की जबान पर अल्लाह पाक की बड़ाई और उसके एहसान का जिक्र था।

prime article banner

नमाज से पहले फित्रे की रकम गरीबों, यतीमों और परेशान हाल लोगों तक पहुंचाई गई ताकि वह भी ईद की खुशी में शामिल हो सकें। ईदगाह के बाहर मेले जैसा दृश्‍य दिखा। बच्चों की खुशियां देखते ही बनती थी। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।

ईद के जश्न की शुरुआत मंगलवार की देर रात हुई थी। बुधवार की अलसुबह बच्चों को सजाने-संवारने के बाद लोगों ने पारंपरिक कुर्ता-पैजामा पहना, सर पर टोपी व कपड़े पर इत्र लगाया और हाथ में जानेमाज लेकर ईदगाहों और मस्जिदों की ओर चल पड़े। आठ बजते-बजते सभी ईदगाहों और मस्जिदों पर खासी भीड़ हो गई। नमाज शुरू होने के करीब आधा घंटा पहले ही अधिकतर मस्जिद और ईदगाह नमाजियों से भर चुकी थी।

आलम यह था कि जितने लोग मस्जिद के अंदर से उतने ही बाहर भी नजर आ रहे थे। तय वक्त पर ईद-उल-फित्र की नमाज अदा की गई। इसके बाद खुतबा पढ़ा गया और मुल्क में अमन एवं तरक्की की दुआएं की गईं। ईदगाह मुबारक खां शहीद, ईदगाह सेहरा बाले का मैदान, ईदगाह बेनीगंज, ईदगाह इमामबाड़ा इस्टेट, पुलिस लाइन ईदगाह, शाही जामा मस्जिद समेत बहुत सी छोटी-बड़ी मस्जिदों में नमाज के खत्म होते ही मुबारकबाद की गूंज सुनाई पडऩे लगी। बड़ों का देखा-देखी बच्चे भी गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। ईदगाहों के बाहर मेले जैसा माहौल था। बच्चों ने खूब मस्ती भी की। इसके बाद लोग खुदा का फैज लेकर लोग घर वापस लौटे और शुरू हुआ मेहमाननवाजी का दौर। मीठी सेवईयों के साथ लजीज व्यंजनों का सभी ने खूब लुत्फ उठाया। लोग एक-दूसरे के घर जाते रहे और मुबारकबाद और मेहमानवाजी का सिलसिला चलता रहा।

सड़क से लेकर गलियों तक दिखा गले मिलने का नजारा

बुधवार की सुबह ही शहर के एक दर्जन से ज्यादा मोहल्ले मेले में तब्दील हो गए। कई मोहल्लों में सड़क को रंग-बिरंगी झंडियों से सजाया गया था। जिसे देखकर खास दिन का अहसास हो रहा था। इलाहीबाग, तिवारीपुर, पीपरापुर, बहादुर शाह जफर कॉलोनी, नसीराबाद, मिर्जापुर, बक्शीपुर, नखास, खूनीपुर, रेती, तुर्कमानपुर, घंटाघर, छोटे काजीपुर, रसूलपुर, गोरखनाथ, सिधारीपुर, दरियाचक, जमुनहिया बाग, चक्सा हुसैन, शाहमारुफ, बसंतपुर, आजाद चौक, चिलमापुर आदि मोहल्लों में खास उत्साह देखा गया। लोगों के गले मिलकर बधाई देने का नजारा सड़क से लेकर गलियों तक नजर आया।

ईदी में किसी को तोहफा तो किसी को मिली नगदी

नमाज के बाद ईदी भी खूब बंटी। बड़े-बूढ़ों ने परिवार के बच्चों को अलावा मस्जिदों और ईदगाहों के बाहर खड़े बच्चों में ईदी बांटी। किसी को ईदी में नकद मिला तो किसी को तोहफा मिला। ईदी पाकर बच्चों का उत्साह और बढ़ गया और उन्होंने पंसद के सामान खरीदे। उधर, युवकों ने तोहफों के आदान-प्रदान के साथ ईद की मुबारकबाद दी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.