Move to Jagran APP

व्यापारियों के लिए चुनाैती बनी ई-कामर्स कंपनियां, ऑनलाइन आर्डर का टूटा रिकार्ड

व्यापारियों के लिए ई-कामर्स कंपनियां भी चुनौती बनकर सामने आई है। त्योहारी सीजन में इन कंपनियों ने छूट व तरह-तरह के आफरों के सहारे लोगों को आकर्षित किया है। बैंकों के डेविट व क्रेडिट कार्ड पर छूट भी मिल रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 05:51 PM (IST)
व्यापारियों के लिए चुनाैती बनी ई-कामर्स कंपनियां, ऑनलाइन आर्डर का टूटा रिकार्ड
इस वर्ष दीपावली के लिए रिकार्ड ऑनलाइन खरीदारी हो रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। काेरोना काल में मुश्किलों का सामना कर रहे व्यापारियों के लिए ई-कामर्स कंपनियां भी चुनौती बनकर सामने आई है। त्योहारी सीजन में इन कंपनियों ने छूट व तरह-तरह के आफरों के सहारे लोगों को आकर्षित किया है। 15 दिनों से चल रही सेल से गोरखपुर के हजारों लोगोें ने ढेराें सामान मंगवाएं हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आम दिनों में जिस कूरियर ब्वाय को 30 पैकेट मिलते थे अब उसे प्रतिदिन सौ-सौ पैकेट पहुंचाने के लिए दिए जा रहे हैं। कई कूरियर कंपिनयों ने वक्त पर सामान की डिलेवरी करने के लिए अस्थायी कर्मचारी तैनात किया है, जिन्हें प्रति पैकेट 15 से 25 रुपये दिए जा रहे हैं।

loksabha election banner

त्योहारी सीजन में शहरवासियों ने मंगवाया हजारों सामान

बीते 15 दिनों से बाजार में तेजी देखी जा रही है। गोलघर, रेती, शाहमारुफ, गीता प्रेस रोड, अलीनगर, घंटाघर और पांडेयहाता, मियां बाजार आदि इलाकों में सुबह से लेकर शाम तक ग्राहकों का हुजूम नजर आ रहा है। फिलहाल सबसे ज्यादा बिक्री साड़ी, सूट, शूटिंग-शटिंग, बेडशीट, पर्दे और सौंदर्य प्रसाधन की हो रही है। इलेक्ट्रानिक बाजार में भी चहल-पहल है, लेकिन वो तेजी नहीं दिख रही है जो अमूूमन दशहरा व दीपावली के बीच होती थी। इसके लिए व्यापारी ई-कामर्स प्लेटफार्म को जिम्मेदार मान रहे हैं। 

मिल रहा बंपर छूट

त्योहारी सेल के नाम पर अमेजान, फिल्पकार्ट, टाटा क्लिक, रिलाइंस डिजीटल, मिंत्रा, स्नैपडील जैसी दर्जनभर कंपनियां करीब 15 दिनों से कपड़े, मोबाइल, टीवी, वाशिंग मशीन, बर्तन, होम अप्लाइंस, फूड आइटम समेत हजारों सामान पर बंपर छूट दे रही हैं। इसके अलावा विभिन्न बैंकों के डेविट व क्रेडिट कार्ड पर भी 10 फीसद अतिरिक्त छूट मिल रही है। 

पिछले साल की अपेक्षा पांच गुना अधिक आर्डर

अनुमान के मुताबिक पिछले साल के दशहरा व दीपावली सेल के मुकाबले इस बार गोरखपुर में आनलाइन प्लेटफार्म से पांच गुना ज्यादा सामान बुक कराया गया है। कूरियर कंपनी ई-कार्ट लाजिस्टिक के संदीप कुमार के मुताबिक प्रतितिन शहर के अलग-अलग हिस्सों में हजारों पैकेट उतर रहे हैं, जिसे दस घंटे के भीतर पहुंचाया जा रहा है। मोबाइल, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एसी, मिक्सर, लैपटाप और साइकिल की इस बार सार्वधिक ब्रिकी हुई है। इलेक्ट्रानिक गुड्स के विक्रेता मो. इशरत ने बताया कि ई-कामर्स कंपनियां द्वारा दिए जा रहे छूट से सबसे ज्यादा इलेक्ट्रानिक बाजार प्रभावित होगा। सरकार ने फेस्टिव सेल को नियंत्रित नहीं किया तो आने वाले वक्त में कारोबार करना मुश्किल हो जाएगा। जो सामान दुकानदार 10 हजार में खरीदता है उसे सेल में नौ हजार में बेचा जा रहा है।

32 इंच की टीवी में चार हजार की बचत

स्थानीय बाजार में 32 इंच की स्मार्ट टीवी न्यूनतम कीमत 14 हजार रुपये है। अगर नामी कंपनियों की टीवी चाहिए तो 16 से 20 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ आनलाइन प्लेटफार्म पर 11 हजार में ब्रांडेड टीवी मिल रही है। इसके अलावा विभिन्न बैंकों के डेविट व क्रेडिट कार्ड पर 11 सौ रुपये की अतिरिक्त छूट मिल जा रही है। महज 99 रुपये खर्च कर एक वर्ष की अतिरिक्त वांरटी भी ले सकते हैं। कुछ ऐसा ही मोबाइल के साथ भी है। गोरखनाथ के राकेश कुमार ने बताया कि फिल्पकार्ट पर एक बैंक का एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने पर 19 हजार का मोबाइल (ओप्पो एफ-15) सिर्फ 8243 रुपये में पड़ा है। इतनी छूट की कभी उम्मीद नहीं कर सकते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.