Move to Jagran APP

बारिश में टूट रही किसानों की कमर

लगातार दो दिन से हो रही बारिश ने सभी को परेशान कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 06:25 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 06:25 AM (IST)
बारिश में टूट रही किसानों की कमर
बारिश में टूट रही किसानों की कमर

संत कबीरनगर, जेएनएन : लगातार दो दिन से हो रही बारिश ने सभी को परेशान कर दिया है। किसान पूरी तरह से बर्बाद हो गए हैं। धान की फसल खेतों में गिर कर खराब हो रही है। सब्जी की खेती में पूंजी लगाने वाले किसान पूरी तरह से टूट गए हैं। शहर और कस्बों में जलजमाव से जीना दूभर हो गया है। हजारों लोगों के घरों में पानी भर गया है। जनपद में दर्जनों कच्चे मकान गिर गए हैं। बारिश के चलते सड़कों पर पूरी तरह से सन्नाटा पसरा है।

loksabha election banner

खलीलाबाद शहर में हर तरफ पानी-पानी है। मुख्य सड़क पर भी पानी भर गया है। मोतीनगर, गोसमंडी, बंजरिया, गायत्री पुरम, बिधियानी, त्रिपाठी मार्केट, जलकर रोड, अचकवापुर, मड़या समेत अन्य मोहल्लों के सैकड़ों लोगों के घरों में बारिश का पानी घुस गया है। सड़कों पर घुटने तक पानी लगा है। जिला अस्पताल के गेट पर दो फिट से अधिक पानी लगा है। बारिश ने नगरपालिका के दावों की पोल खोलकर रख दी है।

बारिश से सेमरियावां, बाघनगर, दुधारा कस्बा, ब्लाक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में जलजमाव की स्थिति रही। जलनिकासी की उचित व्यवस्था न होने से विभिन्न सड़कों पर भी यही स्थिति रही। बाघनगर विद्युत फीडर के परिसर व मुख्य गेट के पास करीब दो फिट पानी जमा हो गया। कांटे, बूधा, सेहरी, भैंसा, डारीडीहा आदि गांवों में कठिनइया नदी के किनारे स्थित खेत जलमग्न हो गए हैं। ऊंची सतह वाले खेतों में भी पानी भर गया है। धान की फसल में कहीं बालियां निकल रही हैं तो कहीं दुग्धावस्था में है। ऐसे में लगातार हो रही बारिश ने किसानों को चितित कर दिया है।

-------------------------

लगातार बारिश से किसानों की चिता बढ़ी धनघटा तहसील क्षेत्र में बारिश होने से धान के खेतों में पानी लग गया है। मुठहीकलां, सुकरौली, बुजुर्गवार, बकौलीकलां सहित पूरे क्षेत्र के गांव में धान की फसल गिर गई है। खेत में गिरे फसल के सड़कर बर्बाद होने की संभावना बढ़ गई है। सुकरौली गांव के राम सिंह व पतिराम, मुठहीकलां गांव के सुमेर,राममिलन व हेमंत आदि किसानों का कहना है कि बारिश ने किसानों को बर्बाद कर दिया है। फसल में निवेश की गई किसानों की अधिकतर पूंजी डूब गई। इसके अलावा लगातार बारिश से धनघटा चौराहा, हैंसर बाजार, पौली, रोशया बाजार सहित कई जगहों पर जलजमाव की समस्या पैदा हो गई।

------------------------

लेट गई धान की फसल, जगह-जगह जलजमाव मेंहदावल तहसील क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है। नगराकलां, तुनियहवां, कुसौनी, घुरापाली, बेलौली सहित कई गांवों में किसानों की धान की फसल गिर गई है। यदि और बारिश हुई तो फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाएगी। मेंहदावल कस्बा, नंदौर चौराहा, सांथा चौराहा, गनवरिया चौराहा, दुधारा, बेलहर, धर्मसिंहवा चौराहा आदि स्थानों पर जलजमाव की स्थिति रही। मेंहदावल में पिछले दो दिन से चार से छह घंटे बिजली मिल रही है।

------------------

बारिश से गिरे नौ घर, दूसरे के घरों में लिए शरण सेमरियावां क्षेत्र में दो दिन से हो रही बारिश से गुरुवार को एक छप्पर व आठ खपरैल सहित नौ घर ढ़ह गए। सेमरियावां ब्लाक के छपिया-छितौना गांव में दो सगे भाई सेराज अहमद व फैय्याज अहमद का खपरैल का घर ध्वस्त हो गया। दोनों भाई पड़ोसियों के घर में रह-रहे हैं। तिनहरीमाफी गांव में वलीउल्लाह, हकीकुन्निशां पत्नी एहिया व जन्नतुन निशा पत्नी खालिद का खपरैल का घर ध्वस्त हो गया। ये लोग भी दूसरे के घर में शरण लिए हैं। छपिया के आनंदराय गांव में रामबुझारत पुत्र चंद्रबली व कटया गांव में कलावती पत्नी शंभू का घर गिर गया। मुजहनी- मुजहना गांव में दो सगे भाई घिसियावन व गंगाराम का छप्पर का घर गिर गया। घर में अनाज, कपड़ा सहित अन्य सामान नष्ट हो गया।

-----------------------

बखिरा में बारिश से जलजमाव बखिरा प्रतिनिधि के अनुसार बारिश से बाबा भंगेश्वर नाथ चौराहा, शनिचरा बाजार, बखिरा पुलिस चौकी के पास जलजमाव की समस्या पैदा हो गई। जलजमाव से लोगों को आने-जाने में दिक्कत हुई। बखिरा निवासी दयाशंकर गुप्त ,मनीष कसेरा, कमलेश, दीपू , हीरालाल ने कहा कि जलनिकासी की उचित व्यवस्था न होने से ऐसी स्थिति पैदा हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.