Move to Jagran APP

Coronavirus : ट्रेन की AC बोगियों से पर्दे हटाए गए, 25 मार्च से ट्रेनों स्थाई रूप से हट जाएंगे कंबल Gorakhpur News

Coronavirus ट्रेनों में 25 मार्च से वातानुकूलित (AC) बोगियों से स्थाई रूप से कंबल हटा दिया जाएंगे। 24 मार्च तक यात्रियों के मांगने पर ही कंबल दिए जाएंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 08:45 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 07:12 AM (IST)
Coronavirus : ट्रेन की AC बोगियों से पर्दे हटाए गए, 25 मार्च से ट्रेनों स्थाई रूप से हट जाएंगे कंबल Gorakhpur News
Coronavirus : ट्रेन की AC बोगियों से पर्दे हटाए गए, 25 मार्च से ट्रेनों स्थाई रूप से हट जाएंगे कंबल Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। Coronavirus : ट्रेनों में 25 मार्च से वातानुकूलित (AC) बोगियों से स्थाई रूप से कंबल हटा दिया जाएंगे। 24 मार्च तक यात्रियों के मांगने पर ही कंबल दिए जाएंगे। यात्री अपनी सुविधानुसार यात्रा में घर से कंबल ले जा सकते हैं।

loksabha election banner

यात्रियों को अब बेडशीट, कवर सहित एक तकिया और तौलिया ही दी जाएगी

लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह से रोकने के लिए रेलवे प्रशासन ने यात्रियों के हित में यह निर्णय लिया है। फिलहाल, वातानुकूलित सभी बोगियों से पर्दे हटा दिए गए हैं। यात्रियों को अब सिर्फ दो बेडशीट, कवर सहित एक तकिया और एक तौलिया दी जाएगी। लखनऊ मंडल की सभी ट्रेनों, स्टेशन परिसर, प्लेटफार्म, लाउंड्री परिसर, फुट ओवरब्रिज, स्वचालित सीढ़ी, शौचालय, प्रतीक्षालय, विश्रामालय, बुकिंग काउंटर आदि भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में सेनेटाइजर से सफाई कराई जा रही है।

जापान से लौटा साफ्टवेयर इंजीनियर जिला अस्‍पताल में भर्ती

उधर, महराजगंज जिले में निचलौल नगर पंचायत के लोहियानगर वार्ड निवासी व इन्‍फोसिस कंपनी जापान में बतौर साप्‍टवेयर इंजीनियर कार्यरत एक युवक को सोमवार की शाम साढ़े चार बजे जिला अस्‍पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। बीते नौ मार्च को वह जापान से  घर लौटा है। सोमवार को सूचना मिलते ही निचलौल पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसे आइसोलेट करते हुए जिला अस्पताल में भर्ती कराया। उक्‍त युवक पिछले एक वर्ष से जापान के ओसाका शहर में कार्यरत था। कोरोना जांच के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आईए अंसारी ने बताया कि युवक को खांसी आ रही है। बुखार न होने से प्रारंभिक तौर पर कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं। कल उसके रक्‍त व बलगम का नमूना लेकर जांच के लिए लखनऊ भेजा जाएगा। उसे जिला अस्‍पताल के  चिकित्‍सक डा. प्रमोद कुमार की निगरानी में रखा गया है। उसके कमरे में किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं है।

सीमा पर लगा थर्मल स्‍कैनर, संयुक्‍त रूप से चला जागरूकता अभियान

भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर कोरोना को लेकर मुस्तैदी बढ़ा दी गई है। सोमवार को दोनों देशों के जवानों ने संयुक्‍त रूप से अभियान चलाकर आने-जाने वाले लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया। तकनीकी दिक्‍कतों के चलते पिछले दिनों हटाई गई थर्मल स्कैनर मशीन को पुन: सोनौली सीमा पर लगा दिया गया है। इस आधुनिक मशीन को एसएसबी के मेटल डिटेक्टर चेक प्वाइंट के पास लगाया गया है। मशीन को लगाते समय मौके पर मौजूद मुख्य चिकित्साधिकारी अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि थर्मल स्कैनर मशीन से यह पता चल जाएगा कि किस व्यक्ति को बुखार है। यदि कोई व्यक्ति बुखार पीड़ित मिला, तो मौके पर मौजूद स्क्रीनिंग चिकित्सक उसकी अगली जांच करेंगे। यदि कोरोना संक्रमण जैसी बात पाई गई तो मरीज को एंबुलेंस के जरिये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौतनवा के कोरोना वार्ड में ले जाया जाएगा। नो-मेंस लैंड पर भारतीय चिकित्सक सुबह आठ बजे से लोगों की स्क्रीनिंग में जुट गए। चिकित्सक डा. अशोक कुमार व डा. पारस नाथ की टीम ने 5560 लोगों की स्क्रीनिंग की। नेपाल की तरफ से लगाए गए स्क्रीनिंग व जागरूकता शिविर में शिव प्रसाद शर्मा, रमेश पोखरियाल, धर्मराज गिरी, रमेश थापा आदि ने यात्रियों से कोरोना के प्रति जागरूक  किया।

पब्‍लिक मीटिंग के कार्यक्रम पर तत्काल प्रभाव से रोक

उधर, संतकबीर नगर जिले के मेंहदावल में एसडीएम प्रेम प्रकाश अंजोर ने तहसील क्षेत्र में आयोजित हो रहे सभी प्रकार के पब्‍लिक मीटिंग कार्यक्रम पर तत्‍काल प्रभाव से रोक लगा दिया है। एसडीएम ने सभी थानाध्‍यक्षों को इस बाबत पत्र लिखकर धार्मिक, सामाजिक या राजनैतिक कार्यक्रम जहां एक ही स्‍थान पर काफी भीड़ जुटती है उसको तत्‍काल रोकने का निर्देश दिया है। कार्यक्रम के निरस्‍त होने की वजह से मेंहदावल के कुबेरस्‍थान मंदिर पर चल रहे विष्‍णु महायज्ञ व प्रवचन का कार्यक्रम अधर में फंस गया है। कार्यक्रम स्‍थल पर मेंहदावल पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्यक्रम बंद करने का अनुरोध किया। कार्यक्रम को संपन्‍न कराने के लिए वृंदावन की टीम पहुंची थी तथा एक दिन प्रवचन का कार्यक्रम भी समपन्‍न भी हो चुका था लेकिन पुलिस ने एहतियात के तौर पर कार्यक्रम बंद करने की अपील किया जिससे आयोजकों में हड़कंप मच गया। सभी अपने स्‍तर से कार्यक्रम कराने की अनुमति के लिए प्रयासरत हैं लेकिन सोमवार की देर शाम तक उनको प्रशासन ने अनुमति प्रदान नहीं किया था। इसी प्रकार बनकसिया में आयोजित होने वाले रुद्र महायज्ञ कार्यक्रम की अनुमति पर भी प्रशासन ने रोक लगा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.