Move to Jagran APP

Nepal News: रैपर बदल कर सीमावर्ती जिलों से नेपाल में खपाई जा रहीं नशीली दवाएं

नेपाल के गांवों में स्थित अवैध मेडिकल स्टोर व भारतीय मेडिकल स्टोरों की सांठ-गांठ में रैपल बदल कर नेपाल में नशीली दवाइयों की तस्करी हो रही है। कम लागत और अधिक मुनाफा देखते हुए रैपर बदलकर इस काम को अंजाम दिया जा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 12:30 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 07:54 AM (IST)
Nepal News: रैपर बदल कर सीमावर्ती जिलों से नेपाल में खपाई जा रहीं नशीली दवाएं
भारत व नेपाल में प्रवेश करने का द्वार। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। भारत-नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र में रैपर बदल कर नशीली दवाइयों की तस्करी हो रही है। नेपाल के औषधि विभाग को चकमा देकर यह खेल खेला जा रहा है। नेपाल के गांवों में स्थित अवैध मेडिकल स्टोर व भारतीय मेडिकल स्टोरों  की सांठ-गांठ में यह कारोबार फल-फूल रहा है।

loksabha election banner

नेपाल में भारतीय कंपनियों की दवाओं की बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध है। ऐसे मे कम लागत और अधिक मुनाफा देखते हुए रैपर बदलकर इस काम को अंजाम दिया जा रहा है। एलोपैथिक, नशीली दवाएं, टेबलेट, कैप्सूल व नशीले इंजेक्शन को चीनी व खाद के बोरों, सब्जियों, दूध के डब्बों में व मैले कुचैले गैलेनों में भरकर बार्डर पर तैनात एसएसबी जवानों को चकमा देते हुए नेपाल भेज दिया जा रहा है।  पिछले महीने खनुआ चौकी पुलिस ने जांच के लिए गत्ते में रखा  संदिग्ध समान रोका था।  जांच के बाद सभी सामानों को छोड़ दिया गया। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने  कहा कि नशीली दवाइयों की तस्करी पर हर हाल में अंकुश लगाया जाएगा। इस संबंध में सीमावर्ती क्षेत्र के थानाध्यक्षों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं‌।

छापेमारी में साढ़े तीन सौ बोरी विदेशी मटर बरामद

महराजगंज जिले के निचलौल थाना क्षेत्र के ग्राम सेमरा ढाला चौराहे के समीप एक गोदाम में डंप कर रखे गए साढ़े तीन सौ बोरी विदेशी मटर को एसडीएम,  सीओ, कस्टम व एसएसबी की संयुक्त छापेमारी में जब्त कर लिया गया।  रात ज्यादा होने और गोदाम के  कुछ कमरों का ताला नहीं खुलने से उसे सील कर पुलिस की तैनाती कर दी गई। उप जिलाधिकारी रामसजीवन मौर्य ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि सेमरा ढाला के समीप एक गोदाम में नेपाल से तस्करी कर लाए गए मटर को रखा गया है। जहां से दूसरे वाहन पर लादकर किसी अन्य जगह भेजा जाएगा। सूचना पर सीओ देवेंद्र कुमार, इंस्पेक्टर निर्भय सिंह, कस्टम निचलौल, एसएसबी झुलनीपुर व शीतलापुर की टीम के साथ बताए गए स्थान पर छापेमारी की गई।  छापेमारी की सूचना पर वहां मौजूद सभी लोग भाग निकले। जिसके बाद तलाशी लेने पर गोदाम के अंदर से साढ़े तीन सौ बोरी विदेशी मटर बरामद हुई।

तस्करों ने सरहद के  किनारे बनाए गोदाम

नौतनवा थाना क्षेत्र का मुडिला, चंडीथान, सुंडी गांव व आराजी सरकार उर्फ बैरियहवा गांव तस्करी के लिए सेफ जोन बन गए हैं। चंडीथान, सुंडी, मुडिला व आराजी सरकार उर्फ बैरियहवा में सुबह से लगाए देर रात तक यहां कनाडियन मटर के तस्करों का जमवाड़ा लगा रहता हैं। भारत-नेपाल की खुली सीमा के पगडंडी रास्तों पर न तो एसएसबी की निगरानी है और न ही पुलिस व कस्टम विभाग का सचल दस्ता इस ओर रुख करता है। कनाडियन मटर की खेप धड़ल्ले से साइकिलों व मोटरसाइकिलों से  नौतनवा कस्बे के कुछ स्थानों पर तस्करों द्धारा स्थापित अवैध गोदमों में भेजी जा रही हैं। चंडीथान, सुंडी व आराजी सरकार उर्फ बैरियहवा गांव में तो तस्करों ने दर्जनों गोदाम तक स्थापित कर लिए हैं। यहां से मोटरसाइकिलों व साइकिलों से कनाडियन मटर की बोरियां नेपाल से भारत में लाईं जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.