Move to Jagran APP

गोरखपुर में ड्रोन कैमरे से देखेंगे नाला सफाई की हकीकत, 30 जून तक शासन को भेजनी होगी रिपोर्ट

गोरखपुर में मानसून आने में कुछ ही समय बचे हैं। अभी जलभराव से शहर को मुक्ति दिलाने के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं हो सका है। उधर नालों की सफाई न होने की शिकायत के बाद शासन ने ड्रोन से नालों की सफाई की हकीकत देखने का निर्देश दिया है।

By Pragati ChandEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 09:53 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 09:53 AM (IST)
गोरखपुर में ड्रोन कैमरे से देखेंगे नाला सफाई की हकीकत, 30 जून तक शासन को भेजनी होगी रिपोर्ट
गोरखपुर में ड्रोन कैमरे से देखेंगे नाला सफाई की हकीकत। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर शहर में नालों की सफाई की हकीकत अब ड्रोन कैमरे से देखी जाएगी। नालों की सफाई न होने की शिकायत के बाद शासन ने ड्रोन कैमरे से वीडियो और फोटो मांगा है। नगर निगम को 30 जून तक रिपोर्ट शासन को भेजनी होगी।

loksabha election banner

शहर में हैं 270 नाले: महानगर में 270 बड़े, मझौले और छोटे नाले हैं। इनकी सफाई कई दिनों से चल रही है। नगर निगम का दावा है कि कई नालों की सफाई दो से तीन बार कराई जा चुकी है। कुछ पार्षदों की शिकायत है कि सफाई नहीं हो रही है। इसे देखते हुए नई व्यवस्था बनायी गई है। नगर निगम ने गोरखनाथ मंदिर में नालों की सफाई का वीडियो और फोटो करा लिया है।

चालक नहीं उठा पाया अंडरग्राउंड डस्टबिन: महानगर में कई स्थानों पर अंडरग्राउंड डस्टबिन लगाए गए हैं। इन डस्टबिन लोग कूड़ा डालते हैं। इसका ढक्कन ऊपर से बंद होता है। जिला परिषद रोड स्थित डस्टबिन से कूड़ा निकाला जा रहा था। इस बीच नगर आयुक्त अविनाश सिंह भी मौके पर पहुंच गए। बुलडोजर चालक काफी मशक्कत के बाद भी डस्टबिन से कूड़ा नहीं निकाल पा रहा था। इस पर नगर आयुक्त ने नाराजगी जताई। उन्होंने सफाई निरीक्षक, सुपरवाइजर और चालक को अपने कार्यालय में तलब कर फटकार लगायी।

झरना टोला में नए ट्यूबवेल के लिए हुई पूजा: नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने वार्ड नंबर 14 झरना टोला में पूजा कर नए ट्यूबवेल की स्थापना की शुरुआत करायी। नगर आयुक्त ने बताया कि एक महीने में ट्यूबवेल की स्थापना हो जाएगी। इससे नागरिकों को आसानी से पानी मिलने लगेगा। नगर आयुक्त ने वार्ड में दौ सौ मीटर सड़क बनवाने के लिए अवर अभियंता को निर्देशित किया। साथ ही आठ पोल पर लाइट लगाने के लिए सहायक अभियंता अशोक सिंह को निर्देश दिए।

पोखरे की जमीन बेचने वाले घोषित होंगे भूमाफिया: झरना टोला वार्ड में पोखरे की जमीन पर कब्जा कर बेचने वालों को भूमाफिया घोषित किया जाएगा। वार्ड की पार्षद ने बताया कि एक करोड़ 76 लाख रुपये की लागत से पोखरे का सुंदरीकरण किया जा रहा है। इस पर कुछ लोग कब्जा कर जमीन बेच रहे हैं। नगर आयुक्त ने एसपी सिटी से बात कर कार्रवाई के लिए कहा। साथ ही पोखरे की पैमाइश के निर्देश दिए।

सुपरवाइजर और दो सफाईकर्मी निलंबित: झरना टोला वार्ड में गंदगी मिलने पर नगर आयुक्त ने नाराजगी जताई। नागरिकों ने बताया कि स्थायी सफाईकर्मी शमसुद्दीन, अमित, तोतवा और साबरा सफाई नहीं करती हैं। इनकी कई बार शिकायत भी हो चुकी है। इसके बार नगर आयुक्त ने सुपरवाइजर राजेंद्र, अमित और साबरा को निलंबित कर दिया। शुमसुद्दीन व तोतवा का वेतन अगले आदेश तक रोक दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.