गोरखपुर, जेएनएन। प्रख्यात गांधीवादी विचारक एवं राष्ट्रीय युवा योजना के निदेशक डॉ. एसएन सुब्बाराव ने कहा कि कश्मीर में शिविर लगाने के लिए सरकार से अनुमति मांगी गई है। मैं वहां देश भर के युवाओं को साथ लेकर प्यार का माहौल बनाना चाहता हूं। नौजवानों के प्यार में गजब की शक्ति है, जहां बंदूक की शक्ति काम नहीं करें, वहां प्यार की शक्ति कारगर होती है।

कुशीनगर के युवाओं को मिला संदेश

उन्‍होंने कहा कि देश भर से आए युवा यहां के लोगों को संदेश दे रहे हैं कि माह में एक दिन भी हिरण्यवती नदी की सफाई का व्रत ले लें, तो इसका कायाकल्प हो जाएगा। हिरण्‍यवती नदी की स्थिति यहां के ही युवा ठीक करेंगे। इसके‍ लिए उन्‍हें प्रेरणा दी जा चुकी है।

एक घंटा देह को और एक घंटा देश को

उन्‍होंने कहा क‍ि श्रम के अभाव में शरीर कमजोर हो रहा है। इस कारण देश भी कमजोर हो रहा है। उन्होंने नारा दिया कि एक घंटा देह को, एक घंटा देश को। युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि युवा शक्ति इस सिद्धांत को अपना लें, तो कई समस्याओं का समाधान स्वत: हो जाएगा। शासन-प्रशासन के सहयोग की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी।

हिरण्‍यवती नदी की सफाई भी की

डॉ.सुब्‍बा राव के नेतृत्व में कुशीनगर में आयोजित युवा सदभावना शिविर के शिविरार्थियों ने तीसरे दिन भी बुद्ध कालीन ऐतिहासिक नदी व छठ घाट की सफाई की। लोगों को प्रेरित करते हुए भिक्षु संघ के अध्यक्ष एबी ज्ञानेश्वर ने चर्चा की।

होगा दीपोत्‍सव कार्यक्रम

आयोजन सचिव डॉ. सीबी सिंह ने बताया कि 23 अक्टूबर बुधवार को हिरण्यवती महोत्सव के तहत दोपहर तीन बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद हिरण्यवती नदी पर दीपोत्सव कार्यक्रम होगा। इसमें एक हजार दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। मधु भाई, अजय पांडेय, हनुमन देसाई, विनय, धर्मेंद्र, ईओ प्रेम शंकर गुप्त, केशव ङ्क्षसह, रामअधार यादव, श्रवण तिवारी, प्रशांत, डॉ. आरसी गुप्त, संजय, नरेंद्र आदि उपस्थित रहे। 

Posted By: Satish Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप