Move to Jagran APP

मामूली नहीं हैं ये मशीनें ; सात घंटे में तय हुई 28 किमी की दूरी, कई जगह बिजली भी काटी गई Gorakhpur News

गोरखपुर खाद कारखाना की मशीनें शहर में दाखिल होने लगीं। मशीनें इतनी भारी हैं कि 28 किलोमीटर की दूरी पूरी करने में सात घंटे का समय लग गया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 12:25 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 01:33 PM (IST)
मामूली नहीं हैं ये मशीनें ; सात घंटे में तय हुई 28 किमी की दूरी, कई जगह बिजली भी काटी गई Gorakhpur News
मामूली नहीं हैं ये मशीनें ; सात घंटे में तय हुई 28 किमी की दूरी, कई जगह बिजली भी काटी गई Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर खाद कारखाना की मशीनें शहर में दाखिल होने लगीं। शहर के विभिन्न रास्तों से सुबह पांच बजे तक पांच मशीनों को खाद कारखाना के गेट तक पहुंचाने की योजना बनाई गई है। 28 किलोमीटर की दूरी पूरी करने में सात घंटे का समय लग गया।

loksabha election banner

ऐसे फाइनल हुआ रूट

देश के विभिन्न हिस्सों से खाद कारखाना के लिए मशीनें पहुंचाने का क्रम शुरू हो गया है। प्रशासन, यातायात, वन, बिजली, नगर निगम समेत अन्य विभागों के अफसरों के साथ कई दिनों तक चले मंथन के बाद हिन्‍दुस्‍तान उर्वरक रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के अफसरों ने रूट फाइनल किया है। इस रूट पर सड़क ठीक करने के साथ ही बिजली के तार भी ऊंचे किए गए हैं।

फोरलेन के पास रोके गए थे वाहन

कुशीनगर फोरलेन के पास खाद कारखाना को जा रही मशीनों से लदे वाहनों को रोका गया था। सोमवार देर रात जब वाहनों को खाद कारखाना भेजा जाने लगा तो यातायात रोक दिया गया था।

टोल प्लाजा से मशक्कत के बाद निकले वाहन

दो मशीनों की ऊंचाई और चौड़ाई ज्यादा होने के कारण तेनुआ टोल प्लाजा से इन्हें निकालने में दिक्कत हुई। इस कारण इन मशीनों को टोल प्लाजा के पहले ही रोक दिया गया था। सोमवार देर शाम यह मशीनें टोल प्लाजा से निकाली गईं।

बिजली कटती रही

जिन रास्तों से मशीनों को ले जाया गया, वहां की बिजली आपूर्ति भी ठप कर दी जा रही थी। तारों के कम ऊंचाई पर होने के कारण दुर्घटना की आशंका को देखते हुए बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता यूसी वर्मा के नेतृत्व में क्षेत्र के सभी बिजली अफसर सतर्क रहे।

हरी झंडी दिखाएंगे एमडी

मंगलवार को एचयूआरएल के एमडी एके गुप्ता मशीनें लेकर पहुंचे वाहनों को हरी झंडी दिखाकर खाद कारखाना परिसर में प्रवेश कराएंगे। एमडी खाद कारखाना परिसर में चल रहे कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे।

लगातार आएंगी मशीनें

एचयूआरएल के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट वीके दीक्षित और सुबोध दीक्षित ने कहा कि अब 15 नवंबर को भी मशीन आएंगी। इसके अलावा 18 नवंबर, 20 नवंबर और आगे भी मशीनों के आने का क्रम लगा रहेगा। जापान से आने वाली मशीनें जनवरी से पहुंचेंगी।

ये है रूट

फोरलेन के पास से रामनगर कडज़हा होते हुए मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तक मशीनें पहुंचाई जाएंगी। यहां से सिंघडिय़ा रोड से होते हुए मोहद्दीपुर, जेल बाईपास, खजांची, झुंगिया होते हुए वाहन खाद कारखाना गेट पर पहुंचेंगे।

गोरखपुर शहर में आने के हर रास्ते पर होगा सीएनजी स्टेशन

मार्च, 2020 तक गाेरखपुर शहर में आने वाले हर रास्ते पर सीएनजी स्टेशन खुल जाएगा। अभी बरगदवा व नौसड़़ में एक-एक सीएनजी स्टेशन संचालित हो रहे हैं। जल्द ही छह और स्टेशन खोले जाएंगे। टोरंट गैस के एजीएम मार्केटिंग विशाल अग्रवाल, एजीएम प्रोजेक्ट अविनाश सिंह व एडमिन अविनाश शुक्ला ने बताया कि सहजनवां में इंडियन ऑयल, कालेसर में भारत पेट्रोलियम, कौड़ीराम में हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम, कुशीनगर जिले के हाटा में हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम, देवरिया रोड पर चौरीचौरा के पास इंडियन आयल व खलीलाबाद रोड पर हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम के साथ सीएनजी फिलिंग स्टेशन खुलेंगे। वर्तमान में बरगदवां व नौसड़ में खुले सीएनजी स्टेशनों से औसतन 1500 किलोग्राम सीएनजी की बिक्री हो रही है। प्रतिदिन करीब 300 गाडिय़ां यहां आती हैं। उन्होंने बताया कि नई कार पर पांच हजार रुपये की सीएनजी मुफ्त दी जाएगी। दीपावली पर शुरू यह योजना 15 नवंबर तक चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.