Move to Jagran APP

गोरखपुर की गलियों में शुरू हो गया विकास का कार्य, पार्षद कर रहे निरीक्षण

सड़क व नाली निर्माण में मानकों का पूरा पालन हो इसके लिए मुख्यमंत्री ने नोडल अफसरों की तैनाती के निर्देश दिए हैं। नए साल में शहर नागरिक नई सड़कों पर चहलकदमी करेंगे। इसलिए गलियों तक में सड़क निर्माण शुरू हो गया है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 07:48 PM (IST)
गोरखपुर की गलियों में शुरू हो गया विकास का कार्य, पार्षद कर रहे निरीक्षण
राप्तीनगर फेज फोर में चल रहा निर्माण कार्य।

गोरखपुर, जेएनएन। शहर की गलियों में विकास की दौड़ शुरू हो गई है। कई साल पहले बनी सड़कें बदहाल हो चुकी थीं। नालियों का अस्तित्व खत्म हो जाने के कारण टूटी सड़कों पर पानी जमा रहता था। इस कारण नागरिकों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। जलभराव और गंदगी के कारण संक्रामक रोगों का हमेशा खतरा मंडराता था। काफी समय से नागरिक इन सड़कों को बनवाने की मांग कर रहे थे लेकिन न तो जनप्रतिनिधि और न ही अफसर ध्यान देते थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नागरिकों की समस्याओं की सुधि ली और शहर की 153 सड़कों के लिए तकरीबन 101 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया। सड़क व नाली निर्माण में मानकों का पूरा पालन हो इसके लिए मुख्यमंत्री ने नोडल अफसरों की तैनाती के निर्देश दिए हैं। नए साल में शहर नागरिक नई सड़कों पर चहलकदमी करेंगे।

prime article banner

चरगांवा वार्ड में नाली के साथ शुरू हुआ काम

वार्ड नंबर छह चरगांवा के राप्तीनगर फेज चार में नागरिक काफी समय से जलभराव से जूझ रहे थे। कुछ सड़कें ऊंची और कुछ सड़कों नीचे होने के कारण हमेशा जलभराव रहता था। पार्षद संतराज शर्मा ने फेज चार की सड़कों के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा तो मुख्यमंत्री ने इसे स्वीकृति दे दी। 41.56 लाख रुपये की लागत से इंटरलाकिंग सड़क और नाली का निर्माण शुरू हो गया है। गुणवत्तापूर्ण काम के लिए पार्षद रोजाना निरीक्षण को पहुंच रहे हैं। जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) काम करा रहा है।

94 लाख रुपये से बन रही है सड़क

वार्ड नंबर सात राप्तीनगर में गुप्ता प्रोविजन स्टोर से जोखन सिंह व आरए शर्मा के घर से होते हुए पोस्ट आफिस तक सीसी सड़क व साइड पटरी पर इंटरलाकिंग का काम शुरू हो गया है। यह सड़क काफी खराब हो गई थी। बारिश के दिनों में जलभराव से नागरिक परेशान रहते थे। नगर निगम के पूर्व उपसभापति व पार्षद बृजेश सिंह छोटू ने सड़क निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा था। डूडा ने सड़क पर गिट्टी बिछवा दिया है। पार्षद ने बताया कि गिट्टी अच्छे तरीके से दबाने के बाद सड़क निर्माण को कहा गया है।

1.09 करोड़ से बन रहा कसाई बाड़ा रोड

वार्ड नंबर 12 जनप्रिय विहार के लाजपतनगर में कसाई बाड़ा रोड व प्रखर इंटरप्राइजेज से ओमप्रकाश शर्मा के मकान तक की सड़क पूरी तरह खराब हो चुकी थी। नाली टूट जाने के कारण सड़क पर हमेशा पानी रहता था। पार्षद ऋषि मोहन वर्मा ने सड़क के साथ ही नाली सुधार का प्रस्ताव भेजा था। मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्यों के लिए 1.09 करोड़ रुपये स्वीकृत किए। अब ग्रामीण अभियंत्रण विभाग (आरईडी) ने सड़क व नाली का काम शुरू करा दिया है। स्थानीय नागरिक मुख्यमंत्री का आभार जता रहे हैं।

सीवर लाइन की वजह से देर

जलभराव और खराब सड़कों के कारण दुर्दशा झेल रहे वार्ड नंबर तीन सिंघडिय़ा को मुख्यमंत्री ने सर्वाधिक 6.93 करोड़ रुपये का बजट दिया है। सपा की पार्षद गौरी देवी के प्रतिनिधि हीरालाल यादव ने बताया कि इलाके में सीवर लाइन बिछाने का काम चलने कारण सड़कों के निर्माण में देर हो रही है। सीवर लाइन बिछाने के बाद सड़क बनेगी तो बाद में तोडफ़ोड़ नहीं होगी। नगर आयुक्‍त अंजनी कुमार सिंह का कहना है कि नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले लाखों नागरिकों को मुख्यमंत्री ने सौगात दी है। काफी संख्या में सड़कें व नालियां पहले ही बन चुकी हैं। अब नई सड़कें व नालियां बनने से नागरिकों की मुश्किलें दूर होंगी। महापौर सीताराम जायसवाल का कहना है कि सड़क व नाली का निर्माण मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है। कई वार्डों में काम शुरू हो गए हैं, बचे स्थानों पर एक हफ्ते में काम शुरू हो जाएगा। यह मुख्यमंत्री की विकासवादी सोच का नतीजा है। नागरिक बहुत खुश हैं।

क्‍या कहते हैं नागरिक

राप्तीनगर फेज चार के निवासी जीसी तिवारी का कहना है कि राप्तीनगर फेज चार में जलभराव से नागरिकों को काफी मुसीबत झेलनी पड़ती थी। अब सड़क व नाली का काम शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। चरगांवा के हरिश्‍चंद्र शर्मा का कहना है कि वर्षों पहले बनीं सड़कें व नालियां टूट चुकी थीं। सड़कों में हमेशा पानी भरा रहता था। नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। अब जल्द ही समस्या दूर हो जाएगी। गोरखनाथ के केबी श्रीवास्‍तव का कहना है कि शहर के बाहर की सड़कों पर काम तेजी से चल ही रहा था, अब आंतरिक सड़कें ठीक कराने काम शुरू हो गया है। गड्ढामुक्त सड़क की दिशा में प्रदेश सरकार काम कर रही है। नागरिकों की समस्या दूर हो जाएगी। जनप्रिय विहार कालोनी के चंद्रकांत का कहना है कि मोहल्लों की सड़कें टूटी होने के कारण सभी परेशान रहते थे। मुख्यमंत्री ने 153 सड़कों का शिलान्यास किया है। जनप्रिय विहार वार्ड में काम शुरू हो गया है। निर्माण की गुणवत्ता पर सभी को नजर रखनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.