Move to Jagran APP

राजभवन में डीडीयू की 'पहली परीक्षा, तिथि निर्धारित, कुलपति देंगे प्रेजेंटेशन Gorakhpur News

प्रजेंटेशन ठीक रहा तो विश्वविद्यालय प्रशासन एसएसआर (सेल्फ स्टडी रिपोर्ट) फाइल करेगा। इसके बाद मार्च-अप्रैल तक निरीक्षण के लिए नैक को आमंत्रण भेजा जाएगा।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jan 2020 08:00 PM (IST)
राजभवन में डीडीयू की 'पहली परीक्षा, तिथि निर्धारित, कुलपति देंगे प्रेजेंटेशन Gorakhpur News
राजभवन में डीडीयू की 'पहली परीक्षा, तिथि निर्धारित, कुलपति देंगे प्रेजेंटेशन Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। नैक मूल्यांकन में 'ए ग्रेड पाने की पुरजोर कोशिश में जुटे दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (डीडीयू) की पहली परीक्षा 10 जनवरी को राजभवन में होगी। कुलपति प्रो.वीके सिंह इस दिन कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल की मौजूदगी में प्रेजेंटेशन देंगे। यह प्रेजेंटेशन नैक मूल्यांकन से पहले उसकी तैयारियों पर होगा, जो पहली बार राजभवन में होने जा रहा है।

loksabha election banner

प्रजेंटेशन ठीक रहा तो निरीक्षण के लिए आ सकती है टीम

प्रजेंटेशन ठीक रहा तो विश्वविद्यालय प्रशासन एसएसआर (सेल्फ स्टडी रिपोर्ट) फाइल करेगा। इसके बाद मार्च-अप्रैल तक निरीक्षण के लिए नैक को आमंत्रण भेजा जाएगा। राजभवन की ओर से दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय समेत सूबे के चार विश्वविद्यालयों राममनोहर लोहिया विवि फैजाबाद, लखनऊ विश्वविद्यालय तथा डा.शकुंतला मिश्रा विवि लखनऊ के कुलपतियों को बुलाया गया है। प्रेजेंटेशन के दौरान नैक के वरिष्ठ अधिकारी व विशेषज्ञ भी मौजूद रहेंगे, जो कमियों को इंगित कर सुधार के लिए सुझाव देंगे।

छात्रों से पूछे जाएंगे आनलाइन प्रश्न

नैक मूल्यांकन के दौरान छात्र संतुष्टि सर्वे होगा। विश्वविद्यालय ने इसके लिए 12169 छात्रों की सूची नैक को भेजी है। प्रश्न पूछने के लिए नैक द्वारा पांच सौ छात्रों का रैंडम चुनाव किया जाएगा। इन छात्रों से आनलाइन 20 वास्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। 21वां सवाल सबजेक्टिव होगा। सवालों का जवाब नैक से लिंक मिलने पर मोबाइल व ईमेल के जरिए छात्र को देना होगा।

10 जनवरी को होगा प्रजेंटेशन

दीनदयाल उपाध्‍याय के कुलपति प्रो. विजय कृष्‍ण सिंह का कहना है कि नैक मूल्यांकन को लेकर राजभवन में प्रजेंटेशन की तिथि 10 जनवरी निर्धारित है। तैयारियां पूरी हैं। प्रेजेंटेशन के बाद कोशिश होगी कि मार्च-अप्रैल तक निरीक्षण के लिए नैक की टीम को आमंत्रित किया जाए। विश्वविद्यालय को 'एÓ ग्रेड दिलाने को लिए हम प्रयासरत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.