Move to Jagran APP

डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय की मिड-टर्म परीक्षाओं की तिथि घोषित

DDU Gorakhpur University गोरखपुर विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रमों की मिड-टर्म परीक्षा 15 से 25 अक्टूबर के बीच होगी। फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा 17 से 25 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी और सभी परिणाम 15 जनवरी तक घोषित होगी।

By JagranEdited By: Pradeep SrivastavaPublished: Thu, 29 Sep 2022 07:02 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 07:02 AM (IST)
डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय की मिड-टर्म परीक्षाओं की तिथि घोषित
डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय का मुख्य प्रवेश द्वार। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.राजेश सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को परीक्षा संबंधित विषयों को लेकर बैठक हुई। बैठक में पाया गया कि कई महाविद्यालयों से आंतरिक मूल्यांकन, असाइनमेंट, फील्ड वर्क तथा प्रैक्टिकल के अंक अभी नहीं प्राप्त हुए हैं जिसकी वजह से परीक्षा परिणाम घोषित करने में विलंब हो रहा है।

loksabha election banner

17 से 25 दिसंबर तक कराई जाएगी एंड सेमेस्टर की परीक्षाएं

बैठक में स्पष्ट किया गया कि विश्वविद्यालय का पोर्टल खुला है। सभी 30 सितंबर तक पोर्टल पर अंक अपलोड कर दें। ऐसा न करने की स्थिति में प्राप्तांक शून्य कर दिया जाएगा और परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद परीक्षा नियंत्रक से अनुमति लेने के उपरांत ही दोबारा पंजीकरण कर फिर से आंतरिक मूल्यांकन, प्रैक्टिकल और असाइनमेंट की परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी।

30 नवंबर तक विश्वविद्यालय के आनलाइन पोर्टल पर अपलोड होगा डाटा

निर्णय लिया गया कि परास्नातक का संपूर्ण मूल्यांकन तीन अक्टूबर तक कराकर भेज दिया जाए। ऐसा नहीं करने की स्थिति में परीक्षा परिणाम रोक दिया जाएगा। निर्णय लिया गया कि छह अक्टूबर तक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। कुलपति ने कहा कि पहले, तीसरे, पांचवें व सातवें सेमेस्टर की परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी गई हैं। सभी पाठ्यक्रमों की मिड-टर्म परीक्षा 15 से 25 अक्टूबर के बीच होगी। इसके लिए सभी विभागों से अनुरोध है कि प्रश्न पत्र परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में साज अक्टूबर तक अवश्य भेज दें।

इसके साथ ही सभी विभागों तथा महाविद्यालय आंतरिक मूल्यांकन, प्रायोगिक परीक्षा, असाइनमेंट, उपस्थित तथा फील्ड रिपोर्ट 15 से 25 नवंबर के बीच पूरा कर लें। 30 नवंबर तक विश्वविद्यालय के आनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दें। जो 30 नवंबर तक अपने आंतरिक मूल्यांकन, प्रैक्टिकल असाइनमेंट तथा फील्ड सर्वे नहीं करा पाएंगे उन्हें दोबारा परीक्षा नियंत्रक तथा परीक्षा समिति से यह परीक्षाएं कराने की अनुमति लेनी पड़ेगी।

15 जनवरी तक घोषित होगा परीक्षाफल

कुलपति ने कहा कि फाइनल एंड सेमेस्टर की परीक्षा 17 से 25 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी और सभी परिणाम 15 जनवरी तक घोषित करने की कोशिश की जाएगी। बैठक में परीक्षा नियंत्रक राकेश कुमार, प्रो.राजर्षि गौड़, ईडीपी सेल तथा एजेंसी के लोगों ने प्रतिभाग किया।

आठ अक्टूबर तक बढ़ी पंजीकरण की तिथि

महाविद्यालयों की मांग तथा छात्रहित में कुलपति ने बैठक के दौरान संपूर्ण शुल्क सहित पंजीकरण कराने की तिथि आठ अक्टूबर तक बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी से अनुरोध है कि आठ अक्टूबर तक संपूर्ण शुल्क जमा कर पंजीकरण करा लें। अगर पूरा शुल्क जमा नहीं किया गया तो दोबारा विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण कराना पड़ेगा। सभी प्रकार के शुल्क का विवरण विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके अलावा माइनर इलेक्टिव और वोकेशनल कोर्सेज जिसमें विद्यार्थी पंजीकरण कराएंगे अगर वह शुल्क की श्रेणी में है तो उसके लिए स्वत: चालान जनरेट हो जाएगा। जिन-जिन कोर्सेज में विद्यार्थी पंजीकरण कराएंगे और शुल्क देंगे वह उसी की परीक्षा दे पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.