Move to Jagran APP

Cyber crime : फेसबुक हैक कर नेताआें के नाम पर मांग रहे पैसे Gorakhpur News

साइबर अपराधियों ने ठगी का नया तरीका इजाद किया है। हर रोज किसी न किसी का फेसबुक अकाउंट हैक कर रिश्तेदारों और जान-पहचान वालों को मैसेज भेजकर अपने खाते में रुपये मंगाते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 02:15 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 10:39 AM (IST)
Cyber crime : फेसबुक हैक कर नेताआें के नाम पर मांग रहे पैसे  Gorakhpur News
Cyber crime : फेसबुक हैक कर नेताआें के नाम पर मांग रहे पैसे Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। यदि आपका कोई दोस्त फोन करने की बजाय फेसबुक मैसेज के जरिए रुपये मांगता है तो समझ लिजिए कि आपका दोस्त नहीं। किसी ने उसका फेसबुक अकाउंट हैक कर लिया है। दोस्त के फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल कर आपसे ठगी करने की फिराक में है। रुपये ट्रांसफर करने से पहले फोन पर उससे बात जरूर कर लें।

prime article banner

साइबर अपराधियों ने ठगी का नया तरीका इजाद किया है। हर रोज किसी न किसी का फेसबुक अकाउंट हैक कर रिश्तेदारों और जान-पहचान वालों को मैसेज भेजकर अपने खाते में रुपये मंगाते हैं।तीन दिन पहले भाजपा नेता प्रदीप शुक्ल का फेसबुक अकाउंट हैक कर उनके रिश्तेदारों और जान-पहचान के लोगों से रुपये मांगे। रिश्तेदारों का फोन आने पर उन्हें अकाउंट हैक होने की जानकारी मिली।

ठगी का शिकार होने से बचा

शाहपुर के बिछिया निवासी प्रशांत शुक्ला ने बताया कि तीन दिन पहले दो फेसबुक दोस्तों के अकाउंट से उनके पास मैसेज आया। जिसमें लिखा था कि परिचित का ब'चा बीमार है रुपये की जरूरत है। 20 हजार रुपये खाते में भेज दीजिए, अगले दिन लौटा दूंगा। उन्होंने दोस्त के पास फोन किया तो उन्होंने अनभिज्ञता जताई। छानबीन करने पर पता चला कि किसी ने फेसबुक आइडी हैक किया है।

सोशल नेटवर्क के प्रयोग के दौरान बरतें यह सावधानी

अपना यूजर आइडी एवं पासवर्ड किसी से शेयर न करें।

हमेशा पासवर्ड मजबूत बनाएं, जिसमें एल्फावेट, न्यूमैरिक, स्पेशल करेक्टर शामिल हो।

अपनी निजी जानकारियां व फोटो पोस्ट करने में सावधानी बरतें।

किसी भी अनजान लिंक व मैसेज पर क्लिक करने से बचे।

अनजान व्यक्ति से फ्रेंडशिप न रखे, लाइव लोकेशन शेयर न करें।

स्मार्ट फोन में हमेशा स्क्रीन लाक व पासवर्ड लगाकर रखें।

साइबर कैफे में सोशल नेटवर्किंग साइट का प्रयोग करने के बाद लॉग आउट जरूर करें।

साइबर अपराध से बचने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, ईमेल पर आने वाले अनजान लिंक को क्लिक कर कोई जानकारी न भरें। मॉल, पेट्रोल पंप आदि पर मिलने वाले कूपनों पर अपनी पर्सनल डिटेल शेयर न करें। जागरूकता से ही साइबर क्राइम को रोका जा सकता है। घटना होने पर सूचना तुरंत पुलिस को दें। - डॉ. सुनील गुप्ता, एसएसपी

भाजपा नेता की फेसबुक आइडी हैक कर परिचितों से मांगे रुपये

भाजपा नेता की फेसबुक आइडी हैक कर उनके परिचितों से रुपये मांगे जा रहे हैं। शनिवार को रिश्तेदारों व परिचितों का फोन आने पर भाजपा नेता को मामले की जानकारी हुई। रामगढ़ताल थाना प्रभारी को इस संबंध में तहरीर दी गई है। साइबर अपराधियों ने तारामंडल के बुद्ध विहार कामर्शियल में रहने वाले भाजपा नेता जितेंद्र बहादुर चंद की फेसबुक आइडी दो दिन पहले हैक कर लिया। रिश्तेदारों व परिचितों के पास फेसबुक मैसेंजर से मैसेज भेजकर रुपये मांग रहा था। सीओ कैंट सुमित शुक्ला ने बताया कि साइबर सेल मामले की जांच कर रही है।

एक महीने में 20 लोगों को बनाया निशाना

साइबर सेल के पास पिछले एक महीने में फेसबुक आइडी हैक होने के 20 मामले पहुंचे हैं। सभी मामलों में आइडी हैक करने वाले ने बीमारी का बहाना बनाकर परिचितों से रुपये मांगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.