Move to Jagran APP

क्रिकेट : DASCB नई दिल्ली ने बिहार पर दर्ज की एकतरफा जीत Gorakhpur News

गोरखपुर में खेले गए आल इंडिया प्राइजमनी लक्ष्य चैंपियंस ट्राफी के उद्घाटन मैच में डीएएससीबी नई दिल्ली ने एकतरफा मुकाबले में बिहार क्रिकेट संघ की टीम को नौ विकेट से हरा दिया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 06:11 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 06:11 PM (IST)
क्रिकेट : DASCB नई दिल्ली ने बिहार पर दर्ज की एकतरफा जीत Gorakhpur News
क्रिकेट : DASCB नई दिल्ली ने बिहार पर दर्ज की एकतरफा जीत Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के रेलवे क्रिकेट ग्राउंड पर रविवार को खेले गए आल इंडिया प्राइजमनी लक्ष्य चैंपियंस ट्राफी के उद्घाटन मैच में डीएएससीबी (डिफेंस एकाउंट्स स्पोट्र्स कंट्रोल बोर्ड) नई दिल्ली ने एकतरफा मुकाबले में बिहार क्रिकेट संघ की टीम को नौ विकेट से हरा दिया। सेंट एंड्रयूज डिग्री कॉलेज के मैदान पर खेले गए दूसरे मैच में एलसी (लाइफ केयर) यूपी ने मेजबान लक्ष्य क्रिकेट एकेडमी को रोमांचक मुकाबले में 11 रनों से शिकस्त दी।

prime article banner

शुरुआती दबाव नहीं झेल पाई बिहार की टीम

पहले मैच में टॉस जीतकर गत वर्ष की उप विजेता डीएएससीबी ने पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। दो दिन पहले हुई बारिश के कारण पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी बिहार क्रिकेट संघ की टीम को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। तीसरे ओवर में ही दो रन के व्यक्तिगत स्कोर पर सलामी बल्लेबाज सौरभ सुमन को योगेश ने अपनी ही बॉल पर कैच लपककर चलता कर दिया। इस समय टीम का स्कोर मात्र सात रन था। इसके बाद दबाव में आई बिहार की टीम उबर नहीं पाई। नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। सलामी बल्लेबाज संतोष पांडेय क्रीज पर एक छोर से कमान संभाले हुए थे लेकिन दूसरी ओर से विकेट गिरते रहे। छठे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आए अशरफुद्दीन ने संतोष के साथ मिलकर पारी को संभालने का प्रयास किया लेकिन सातवें ओवर में संतोष 21 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

टिक कर नहीं खेल सका कोई भी बल्‍लेबाज

अगले बल्लेबाज के रूप में अशरफुद्दीन का विकेट गिरा, उन्होंने 16 रन बनाए। अन्य कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। डीएएससीबी की ओर से पुनीत मिश्र ने घातक गेंदबाजी करते हुए 3.3 ओवर में 10 रन देकर चार खिलाडिय़ों को आउट किया। मो. आरिफ ने दो, योगेश, चरनजीत, मित्रकांत यादव ने एक-एक विकेट प्राप्त किया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी डीएएससीबी की टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 9.1 ओवर में ही जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। सलामी जोड़ी के रूप में हरप्रीत व यादवेंद्र सिंह ने 58 रन जोड़े। यादवेंद्र 25 रन के निजी स्कोर पर सौरभ सुमन का शिकार बने। हरप्रीत ने नाबाद 34 व नितिन श्रीवास्तव ने आठ रन बनाकर टीम को पहली जीत दिलाई।

दूसरे मैच में एलसीयूपी ने बाजी मारी

दूसरे मैच में लक्ष्य ने टॉस जीतकर एलसीयूपी को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। इस टीम के सलामी बल्लेबाज विजय शर्मा पहले ही ओवर में शून्य के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद आकाश एवं हरदीप सिंह की जोड़ी ने तेजी से रन बनाना शुरू किया। आकाश ने 27 गेंदों पर 45 रन की पारी खेली। उन्होंने छठवां ओवर लेकर आए अनुराग की सभी गेंदों को बाउंड्री लाइन के बाहर पहुंचाने में कामयाबी हासिल की। पांच चौके व एक छक्के की मदद से आकाश ने 26 रन बनाए। एक विकेट गिरने पर आए हरदीप ने 38 गेंदों पर छह छक्के व चार चौकों की मदद से 67 रनों की पारी खेली। इस टीम ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए। लक्ष्य की ओर से शिवम चौधरी ने तीन, राहुल सिंह ने दो विकेट, विकास व प्रिंस शाही ने एक-एक विकेट प्राप्त किया।

157 रनों पर आउट हो गई लक्ष्य की टीम

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी लक्ष्य की टीम 20वें ओवर में 157 रनों पर आउट हो गई। इस टीम के लिए शिवम चौधरी ने 47 रन, विजय यादव ने 36 रन, यशवर्धन ने 31 रन बनाए। एलसीयूपी की ओर से जमशेद ने तीन, नवनीत व अभय ने दो-दो विकेट प्राप्त किया। पहले मैच में पुनीत मेहरा व दूसरे मैच में हरप्रीत को योगेश्वर सिंह मैन आफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। इससे पूर्व रेलवे क्रिकेट मैदान पर राज्य सभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त कर प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। उन्होंने लक्ष्य ट्रॉफी का अनावरण भी किया। इस दौरान पूर्वोत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ के अध्यक्ष सुधांशु शर्मा, लक्ष्य स्पोट्र्स एकेडमी के अध्यक्ष डॉ. राजेश यादव, सचिव डॉ. त्रिलोक रंजन, संरक्षक डॉ. हर्ष कुमार सिन्हा, डॉ. अंबुज श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK