Move to Jagran APP

Cricket : DASCB नई दिल्ली व LCUP लखनऊ सेमीफाइनल में Gorakhpur News

गोरखपुर में आयोजित ऑल इंडिया प्राइजमनी लक्ष्य चैंपियंस ट्रॉफी मैं DASCB नई दिल्ली ने लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 03:20 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 07:44 PM (IST)
Cricket : DASCB नई दिल्ली व LCUP लखनऊ सेमीफाइनल में Gorakhpur News
Cricket : DASCB नई दिल्ली व LCUP लखनऊ सेमीफाइनल में Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लक्ष्य स्पोट्र्स एकेडमी के तत्वावधान में आयोजित आल इंडिया प्राइजमनी लक्ष्य चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पूल ए से डीएएससीबी (डिफेंस एकाउंट्स स्पोट्र्स कंट्रोल बोर्ड) नई दिल्ली व एलसीयूपी (लाइफ केयर उत्तर प्रदेश) लखनऊ की टीमों ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। दूसरे दिन भी दोनों टीमों ने अपने-अपने मैच जीतकर यह उपलब्धि हासिल की। सोमवार को खेले गए पहले मैच में डीएएससीबी ने मेजबान लक्ष्य क्रिकेट एकेडमी को छह विकेट से जबकि दूसरे मैच में एलसीयूपी ने बिहार क्रिकेट संघ को 150 रनों से करारी शिकस्त दी।

loksabha election banner

लक्ष्य की टीम ने की पहले बल्लेबाजी

पहले मैच में टॉस जीतकर डीएएससीबी की टीम ने लक्ष्य को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। लक्ष्य की टीम ने आठ विकेट के नुकसान पर 121 रनों का स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज रवि सिंह एवं अंकित यादव ने पहले विकेट के लिए 18 रन जोड़े। 10 रन के निजी स्कोर पर रवि सिंह मोहम्मद आरिफ के शिकार बने। टीम के कुल स्कोर में एक रन का इजाफा हुआ था कि दूसरे सलामी बल्लेबाज अंकित यादव भी 15 गेंदों पर सात रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें चरणजीत की गेंद पर यादवेंद्र सिंह यादव ने स्टंप किया।

लक्ष्य की ओर से अंकुर मलिक ने सर्वाधिक 31 रन, कप्तान राहुल सिंह ने 12 गेंदों में 22 रन, विजय यादव ने 10 रन यशोवर्धन ने 13 रन बनाए। अन्य कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका।  डीएएससीबी की ओर से मोहम्मद आरिफ व चरणजीत ने दो-दो, मित्रकांत यादव, हरप्रीत व पुनीत मेहरा ने एक-एक विकेट लिया।

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी डीएएससीबी की टीम ने 19वें ओवर में ही चार विकेट के नुकसान पर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। टीम के लिए पुनीत मेहरा ने 35 रन, शलभ ने नाबाद 34 रन बनाए। यादवेंद्र सिंह यादव ने 28 रन, सलामी बल्लेबाज हरप्रीत ने 18 रनों का योगदान किया। लक्ष्य की ओर से प्रिंस शाही, शिवम चौधरी, विजय यादव व अंकुर मलिक ने एक-एक विकेट प्राप्त किया। 

एलसीयूपी ने की धमाकेदार शुरुआत

दूसरे मैच में टॉस जीतकर बिहार की टीम ने पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी एलसीयूपी की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। टीम ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 227 रनों का स्कोर खड़ा किया। 3.5 ओवर में ही आकाश उपाध्याय व विजय शर्मा की सलामी जोड़ी ने 39 रन जोड़े। विजय सात गेंदों पर 13 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। उनका विकेट हर्ष विक्रम ने लिया। इसके बाद आकाश व नए बल्लेबाज हरदीप बरार ने रनों की झड़ी लगा दी। दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े। नौवें ओवर में आकाश टिंकू कुमार की गेंद पर आउट हो गए। तीसरे विकेट के लिए हरदीप एवं समीर ने 87 रन बनाए। हरदीप ने 42 गेंदों पर पांच चौके व छह छक्कों की मदद से 87 रनों का योगदान किया। वह 17वें ओवर में संतोष पांडेय की गेंद पर आउट हुए। समीर ने नाबाद 37 गेंदों पर 62 रन बनाए।

बिहार की ओर से हर्ष विक्रम, टिंकू कुमार, संतोष पांडेय व सांकेय वलेचा ने एक-एक विकेट प्राप्त किया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी बिहार की टीम 16वें ओवर में 77 रनों पर आल आउट हो गई। टीम की शुरूआत काफी खराब रही। शून्य के निजी स्कोर पर सलामी बल्लेबाज सौरभ सुमन जमशेद आलम की गेंद पर चलते बने। इस टीम के लिए विकेट कीपर अशफाक ने सर्वाधिक 22 रन, संतोष पांडेय ने 12 रन बनाए। अन्य कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। एलसीयूपी की ओर से मोनिंद्र मौर्य ने चार विकेट, दिव्यप्रकाश व जमशेद आलम ने दो-दो तथा नवनीत यादव व अभय सिंह ने एक-एक विकेट प्राप्त किया। पहले मैच में पुनीत मेहरा को पूर्वोत्तर रेलवे के सहायक क्रीड़ाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने मैन आफ द मैच का पुरस्कार दिया। दूसरे मैच में एलसीयूपी के हरदीप को विजय श्रीवास्तव ने पुरस्कृत किया। 

आज के मैच

पूल ए के अंतर्गत पहला मैच डीएएससीबी नई दिल्ली व एलसीयूपी लखनऊ के बीच सुबह नौ बजे से रेलवे क्रिकेट ग्राउंड पर।

पूल ए के अंतर्गत दूसरा मैच बिहार क्रिकेट संघ एवं लक्ष्य क्रिकेट एकेडमी के बीच दोपहर बाद दो बजे से।

एथेलेटिक्स में शामिल हुईं 12 खिलाड़ी

उधर, रीजनल स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित प्रदेश के खेल छात्रावासों में प्रवेश के लिए आयोजित लड़कियों के मंडल के ट्रायल में एथलेटिक्स में सर्वाधिक 12 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। शारीरिक एवं स्किल टेस्ट में सफलता पाने के लिए खिलाड़ियों ने जोर आजमाइश की। सुबह 10 बजे से कबड्डी, हैंडबॉल एवं एथलेटिक्स में प्रवेश के लिए ट्रायल शुरू हुआ। एथलेटिक्स के अलावा कबड्डी में छह एवं हैंडबॉल में दो खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। शारीरिक परीक्षा के रूप में कूद, गोला फेंक, शटल रन, 800 मीटर दौड़ का आयोजन किया गया। इसके बाद सभी खेलों में स्किल टेस्ट लिया गया। यहां चयनित खिलाड़ियों को प्रदेश स्तर पर आयोजित कैंप में प्रतिभाग का मौका मिलेगा। वहां प्रदर्शन के आधार पर विभिन्न छात्रावासों में प्रवेश मिल सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.