Move to Jagran APP

कुशीनगर एयरपोर्ट पर बनी कंक्रीट रहित देश की पहली टर्मिनल बिल्डिंग

कुशीनगर एयरपोर्ट का निर्माण बौद्ध स्थापत्य कला की जापानी शैली में किया गया है यह बिल्डिंग जर्मन फैब्रिकेशन तकनीक से बनाई गई है टर्मिनल की यह विशेषता इसे अन्य एयरपोर्ट से अलग करती ही है भवन में उपकरण आदि लगाने का कार्य अंतिम चरण में है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 05:00 AM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 05:00 AM (IST)
कुशीनगर एयरपोर्ट पर बनी कंक्रीट रहित देश की पहली टर्मिनल बिल्डिंग
कुशीनगर एयरपोर्ट पर बनी कंक्रीट रहित देश की पहली टर्मिनल बिल्डिंग

कुशीनगर: अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य पूरा हो गया। यह देश की पहली टर्मिनल बिल्डिंग है, जिसे बनाने में कंक्रीट का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह बिल्डिंग जर्मन फैब्रिकेशन तकनीक से बनाई गई है। बिल्डिंग बनाने में स्टील का इस्तेमाल किया गया है। टर्मिनल की यह खूबी इसे देश के अन्य एयरपोर्ट से अलग करती ही है, बौद्ध स्थापत्य कला की जापानी शैली में निर्माण के कारण पर्यटकों को लुभाएगी भी।

prime article banner

वैसे तो एयरपोर्ट से उड़ान के लिए सारी औपचारिकताएं पूरी हो चुकीं हैं। सिर्फ सरकार से हरी झंडी मिलने का इंतजार हो रहा है। पहले टर्मिनल बिल्डिग व एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के कुछ कार्य को लेकर विलंब था। अब वह कार्य भी पूरा हो गया। बिल्डिग में जांच उपकरण, कैमरे आदि लगाने का कार्य भी अंतिम चरण में है। परिसर की खूबसूरती निखारने का कार्य भी तेजी से चल रहा है। बाहर के हिस्से में पार्किंग, उद्यान आदि को व्यवस्थित किया जा रहा है।

एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि उड़ान की सभी तैयारियां पहले से मुकम्मल हैं। उड़ान शुरू करने के लिए सरकार से कभी भी हरी झंडी मिल सकती है। यह देश की पहली टर्मिनल बिल्डिंग है, जिसे बनाने में कंक्रीट का इस्तेमाल नहीं हुआ है।

सांसद व विधायक ने किया विकास कार्यों का लोकार्पण

विकास खंड खड्डा के नौतार जंगल गांव में नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय व आंगनबाड़ी केंद्र का सांसद विजय कुमार दूबे व विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने लोकार्पण किया। उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियां भी गिनाई।

सांसद ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार बगैर भेदभाव के विकास कार्य करा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से आत्म निर्भर भारत का सपना साकार हो रहा है। उज्ज्वला योजना, आयुष्मान कार्ड, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि समेत अन्य जन कल्याणकारी योजनाएं आमजन के लिए वरदान साबित हो रही हैं। विधायक ने कहा कि खड्डा विधानसभा क्षेत्र का चतुर्दिक विकास ही मेरा सपना है। प्रदेश सरकार इस क्षेत्र की विकासपरक जरूरतों को पूरी कर रही है।

चेयरमैन डा. नीलेश मिश्र, हियुवा के पूर्व जिला प्रभारी अजय गोविद राव शिशु ने भी संबोधित किया। आयोजक प्रधान के पति जयकिशुन साहनी ने अतिथियों के प्रति आभार जताया। संतोष मणि त्रिपाठी, रामानुज मिश्रा, अमित राव, मीडिया प्रभारी निखिल उपाध्याय, सांतीश शाही, नागेंद्र चौधरी, आशुतोष, सबलू दूबे, प्रशांत मिश्र, आनंद सिंह, जितेंद्र सिंह, कृष्ण प्रताप लाल श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.