गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस की दहशत के बीच महराजगंज और सिद्धार्थनगर से राहत देने वाली खबरें हैं। महराजगंज के सोनौली की मृत महिला के परिजनों सहित 10 लोगों की कोरोना की जांच की रिपोर्ट निगेटिव आई है। किसी में कोरोना का लक्षण नहीं मिला है। निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जहां राहत की सांस ली है, वहीं उनके परिजनों के चेहरों पर भी चमक झलक रही है। सिद्धार्थनगर में भी कोरोना जांच के लिए भेजे गए पांच लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इनमें बस्ती में कोरोना से मृत युवक की मिट्टी में गये युवक की रिपोर्ट भी शामिल है।

महराजगंज में महिला की हुई थी संदिग्‍ध मौत

बाबा राघव दास मेडिकल कालेज गोरखपुर में महराजगंज जनपद के सोनौली कोतवाली क्षेत्र के ग्रामसभा बड़हरा निवासी मृतक महिला जुबैदा खातून के परिजनों के चार सदस्यों, एंबुलेंस के पांच कर्मचारियों तथा आइसोलेशन वार्ड में भर्ती चौक क्षेत्र के एक युवक की जांच के लिए नमूना मेडिकल कालेज गोरखपुर भेजा गया था। जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने कहा कि सभी 10 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस कर्मियों की जांच सतर्कता के तौर पर की जा रही है, क्योंकि वे मरीजों का लाने ले जाने का कार्य करते हैं। इसलिए उनकी भी स्वास्थ्य जांच जरूरी है।

सिद्धार्थनगर में पांच की रिपोर्ट निगेटिव

सिद्धार्थनगर में कोरोना जांच के लिए भेजे गए पांच लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इनमें बस्ती में कोरोना से मृत युवक की मिट्टी में गये युवक की रिपोर्ट भी शामिल है। बुधवार को इस युवक की स्क्रीन जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। लखनऊ में कराई गई जांच में रिपोर्ट निगेटिव मिली है। गुरुवार को पांच और नमूना जांच के लिए भेजा गया है।

35 लोगों की हो चुकी है जांच

अब तक जिले से 35 लोगों की जांच हो चुकी है। इनमे सभी की जांच में कोरोना का संक्रमण नहीं मिला है। बावजूद इसके बाहर से जिले में वापस लौटे बड़ी संख्या में लोगों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। लगातार संदिग्ध व्यक्तियों की जांच कराई जा रही है। इटवा क्षेत्र के एक बिस्कोहर कस्बे के  एक परिवार के 15 लोगों को जिला अस्पताल के  क्वॉरेंटाइन वार्ड में रखा गया है। इन सभी की जांच हो चुकी है, इनमें कोरोना पॉजिटिव का होना नहीं पाया गया है। जिले में बाहर से आये 13443 से अधिक लोगों को  क्वॉरेंटाइन किया गया है। इनकी निगरानी स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही है। महामारी रोग विशेषज्ञ समीर सिंह ने बताया कि जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है। फिलहाल अभी तक किसी मे कोरोना नहीं मिला है। एसीएमओ डॉ सौरभ चतुर्वेदी ने बताया कि  बुधवार को पांच लोगों के लार के नमूने जांच में भेजे गए थे। सभी रिपोर्ट निगेटिव आई है। बस्ती में कोरोना से हुई मौत के बाद उसकी मिट्टी में शामिल होने गए सभी की रिपोर्ट निगेटिव है।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस