Move to Jagran APP

Corona Virus : विदेश से आए 23 लोगों को खोजने में लगी 20 लोगों की टीम Gorakhpur News

Corona Virus विदेश से 40 लोगों के गोरखपुर में आने की सूचना पर हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग ने 20 लोगों को इन लोगों को खोजने के लिए लगाया लेकिन इसमें से एक भी नहीं मिला।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 01:10 PM (IST)
Corona Virus : विदेश से आए 23 लोगों को खोजने में लगी 20 लोगों की टीम Gorakhpur News
Corona Virus : विदेश से आए 23 लोगों को खोजने में लगी 20 लोगों की टीम Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में 40 लोगों के विदेश से आने की सूचना पर हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग ने 20 कर्मचारियों को लगाकर संबंधित लोगों की तलाश कराई, लेकिन ठीक पता न होने से किसी की खोज नहीं हो पाई।

loksabha election banner

गोरखपुर के आसपास के हैं 23 लोग

भारत सरकार ने विदेश से भारत आने वाले लगभग 1300 लोगों की सूची उत्तर प्रदेश सरकार को भेजी थी। उसमें से उत्तर प्रदेश सरकार ने छंटनी कर 40 लोगों के पासपोर्ट नंबर सीएमओ गोरखपुर को भेजे हैं। इन नंबरों से स्वास्थ्य कर्मियों ने पता करने की बहुत कोशिश की लेकिन कुछ पता नहीं चल पाया। अंतत: सीएमओ कार्यालय ने डब्लूएचओ कार्यालय, लखनऊ से मदद ली और 40 में से 23 लोग गोरखपुर व आसपास के संभावित बताए गए। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि जो भी व्यक्ति किसी भी एयरपोर्ट से होकर आया है तो उसकी पूरी जांच हो चुकी है, लेकिन सतर्कता के लिए हमारी टीम भी लोगों के घर जाकर उनकी जांच करेगी और 14 दिन तक मॉनीटरिंग की जाएगी।

चीन से बस्ती लौटे 9 लोग, छह की हुई जांच

चीन से लौटकर बस्ती जिले में अब तक नौ लोगों के आने की पुष्टि की गई है। इसमें एक मेडिकल छात्र भी है। छह लोगों की प्रारंभिक जांच कराई गई। इनमें से किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी को निगरानी में रखा है। उनके परिवार के सदस्यों को भी मिलने जुलने में जरूरी एहतियात बरतने को कहा गया है। बस्ती जनपद के रहने वाले आठ लोग चीन से कुछ दिन पहले लौटकर आए हैं। दो दिनों में चीन से लौटे छह लोगों की तलाश कर स्वास्थ्य विभाग की टीमें उनके घरों पर पहुंच चुकी है। इनकी प्रारंभिक जांच भी कराई जा चुकी है। पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र के मरवटिया गांव निवासी सौरभ चौधरी के घर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. फखरेयार हुसैन टीम लेकर पहुंचे। बताया कि जांच में कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं मिले हैं। चीन से लौटे सौरभ को 28 दिन से ऊपर हो गए है। इसके अलावा कोतवाली थाना क्षेत्र के बेलगड़ी मिश्रौलिया के विकास शुक्ल, शिवनगर तुर्कहिया के एजाज अहमद, मुरलीजोत चइयाबारी के सूरज पांडेय, रुधौली के रुधौली कला निवासी सूर्यवीर ङ्क्षसह, हर्रैया के बेलसर पैकोलिया निवासी राम शिरेामणि मिश्र को भी चिह्नित कर टीम ने प्रारंभिक जांच की है।

सीएमओ की देखरेख में हुई जांच

इन सभी की जांच डिप्टी सीएमओ डा. सीएल कन्नौजिया की देखरेख में कराई गई। इसके अलावा तीन अन्य लोगों के बारे में पता किया गया जिसमें सुनिधि चौधरी कनैला,कलवारी की है। लेकिन वर्तमान में वह सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज स्थित अपने ससुराल में रह रही है। पुरानी बस्ती क्षेत्र के रहने वाले सौरभ द्विवेदी के बारे में पता किया गया। वह चीन से लौटने के बाद दिल्ली में ही रह रहे है। खम्हरिया गंगाराम निवासी गिरजेश कुमार को ट्रेस करने पर पता चला कि वह नोएडा में रह रहे है। विभाग ने बताया कि कोरोना वायरस का लक्षण बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ है। इन लोगों में ये तीनों लक्षण नहीं मिले हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जेपी त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर पूरी सक्रियता बरती जा रही है। ओपेक चिकित्सालय कैली में 12 बेड का अलग वार्ड भी बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.