Move to Jagran APP

गोरखपुर के सभी गांवों में लगेगा कोरोना जांच शिविर, 30 जून तक चलेगा अभियान Gorakhpur News

जिलाधिकारी ने कहा कि अधिक से अधिक सैंपलिंग की जाए और गांव के लोगों को इस बीमारी के लक्षण एवं बचाव को लेकर जागरूक किया जाए। गांव में लगाए जाने वाले शिविरों का प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित कराया जाएगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 03:08 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 06:53 PM (IST)
गोरखपुर के सभी गांवों में लगेगा कोरोना जांच शिविर, 30 जून तक चलेगा अभियान  Gorakhpur News
स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक करते जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन, साथ में सीएमओ डा. सुधाकर पाण्डेय, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने 30 जून तक गांवों में कोरोना जांच शिविर लगाकर जांच करने का निर्देश दिया है। उन्होंने रोस्टरवार जांच शिविर लगाने की कार्ययोजना बनाकर उपलब्ध कराने को कहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिक से अधिक सैंपलिंग की जाए और गांव के लोगों को इस बीमारी के लक्षण एवं बचाव को लेकर जागरूक किया जाए। गांव में लगाए जाने वाले शिविरों का प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित कराया जाएगा।

loksabha election banner

जिलाधिकारी एनेक्सी भवन सभागार में कोविड नियंत्रण को लेकर जिला टास्क फोर्स के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सैंपलिंग की निरंतरता बनी रहनी चाहिए, साथ ही कांटैक्ट ट्रेसिंग भी बढ़ाई जाए। बैठक के दौरान बताया गया कि चरगांवा में अप्रैल महीने की तुलना में मई में सैंपलिंग कम हुई है। उन्होंने चरगांवा के एमओआइसी को जांच एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि मरीजों को बेहतर उपचार प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं के लिए युवाओं को प्रशिक्षित किया जाए। जून महीने के अंत तक सभी पीएचसी पर 50 बेड की व्यवस्था के साथ ही मिनी पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर इंडिया (पीकू) को पूरी तरह से क्रियाशील कर दिया जाएगा। ताकि मरीजों को प्रारंभिक इलाज उपलब्ध हो सके।

शिविर लगाकर पटरी व्यवसायियों का होगा टीकाकरण

जिलाधिकारी ने बैठक में निर्देश दिया कि पटरी व्यवसायियों के टीकाकरण के लिए शिविर आयोजित किया जाए। गांव के वृद्ध, कमजोर एवं असहाय व्यक्तियों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण कार्य में निजी अस्पतालों को भी आगे आना चाहिए। अभी तक शाही ग्लोबल, लाइफ केयर अस्पताल एवं सृजन आइ मैटरनिटी सेंटर टीकाकरण के लिए तैयार हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह संख्या 30 तक पहुंचनी चाहिए। निजी अस्पतालों के आने से अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सकेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण एक कवच है और इसके बेहतर परिणाम मिल रहे हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी दशा में वैक्सीन की बर्बादी नहीं होनी चाहिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत ङ्क्षसह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुधाकर पांडेय आदि अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.