Move to Jagran APP

Gorakhpur News: नगर निकाय चुनावों की तैयारी शुरू, मतदाता सूची के सत्यापन पर होगी दावेदारों की नजर

Municipal Election नगर निकाय चुनाव के लिए पांच अक्टूबर से मतदाता सूची का सत्यापन शुरू होगा। इस दौरान सूची में नाम जोड़वाने और कटवाने की होड़ मची रहती है। वहीं बीएलओ के जरिए सूची संशोधित की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sat, 01 Oct 2022 03:02 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 03:02 PM (IST)
Gorakhpur News: नगर निकाय चुनावों की तैयारी शुरू, मतदाता सूची के सत्यापन पर होगी दावेदारों की नजर
निकाय चुनाव के लिए मतदाता सूची के सत्यापन पर होगी दावेदारों की नजर। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नगर निकाय चुनावों की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। वार्डों का परिसीमन जारी होने के बाद अब मतदाता सूची पर काम शुरू होगा। पांच अक्टूबर से नगर निगम एवं नगर पंचायतों में मतदाता सूची के सत्यापन का काम किया जाएगा। सभासद के चुनाव में दावेदारी करने वाले लोग सूची के सत्यापन पर नजर रखने की तैयारी में जुटे हैं। सभी दावेदार मतदाता सूची में अपने हिसाब से संशोधन को लेकर जोर-आजमाइश में लगे हैं।

loksabha election banner

चुनाव में महत्वपूर्ण है मतदाता सूची

नगर निकाय चुनाव में मतदाता सूची काफी महत्वपूर्ण होती है। चुनाव के दौरान मनमाने तरीके से वार्ड के बाहर के लोगों को मतदाता सूची में शामिल करने, वार्ड के लोगों का नाम कट जाने की शिकायत आम होती है। इस बार नगर निगम की सीमा में 32 नए गांव शामिल हुए हैं और कुछ वार्डों की सीमा में परिवर्तन भी हुआ है। ऐसे में पांच से 20 अक्टूबर तक सभी बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) घर-घर जाएंगे। जो क्षेत्र नए जुड़े हैं, वहां के निवासियों का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। घर-घर जाकर लोगों से नए मतदाताओं के बारे में जानकारी ली जाएगी और गलत नाम काटने के लिए भी आवेदन लिए जाएंगे। परिशिष्ट 15 के जरिए मतदाता सूची में नए नाम जोड़वाए जा सकेंगे और परिशिष्ट 16 के जरिए नाम में संशोधन कराया जा सकेगा। परिशिष्ट 17 एवं 18 के जरिए मतदाता सूची से नाम काटे जाएंगे।

सक्रिय हो चुके हैं दावेदार

चुनाव नजदीक आता देख सभी वार्डों में दावेदार सक्रिय हो गए हैं। लगभग सभी क्षेत्राें में कई नए चेहरे भाग्य आजमाने के लिए मैदान में आने को आतुर दिख रहे हैं। पहली बार निर्वाचित होने का सपना देखने वाले लोग मतदाता सूची पर खास नजर रखने की तैयारी में हैं। दावेदारों ने अपने लोगों की सूची भी बना ली है। नए लोगों के नाम जोड़वाने के साथ ही पुरानी मतदाता सूची से ऐसे लोगों को भी चिह्नित किया गया है जो स्थायी रूप से वार्ड में नहीं रहते या जिनका नाम गलत तरीके से मतदाता सूची में शामिल किया गया है। मोहल्ले में आने वाले बीएलओ के समक्ष इस सूची को प्रस्तुत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.