गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 24 अक्टूबर को नगर निगम की ओर से शहर में कराए जा रहे करीब 356 करोड़ रुपये लागत कर परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्विवद्यालय में शाम पांच बजे से आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के कुछ लाभार्थियों को आवास की चाबी भी प्रदान करेंगे। नगर निगम प्रशासन मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों में जुट गया है।

इन कार्यों का होगा लोकापर्ण व श‍िलान्‍यास

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चार्जिंग स्टेशन और इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) के तहत चौराहों के सुंदरीकरण कार्य का लोकार्पण करेंगे। वह पार्षद वरीयता के कार्यों का भी लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे। मृत पशुओं के लिए प्रस्तावित विद्युत शवदाह गृह का शिलान्यास भी किया जाएगा। नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की सूचना मिली है। कार्यक्रम की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। नगर निगम की ओर से कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाना है। इसमें चार्जिंग स्टेशन एवं नगर निगम भवन का कार्य महत्वपूर्ण है। सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएंगी।

इन कार्यों का करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास

सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट- 31.57 करोड़

15वें वित्त आयोग से जलापूर्ति- 1414.12 करोड़

इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम- 50.25 करोड़

डूडा द्वारा मलिन बस्ती में विभिन्न कार्यों- 4.1745 करोड़

महादेवपुरम से रामगढ़ताल तक नाला निर्माण- 8.1429 करोड़

सड़क नाली- 21.50 करोड़

प्रतिमा के लिए छतरी व रेलिंग- 30 लाख

नगर निगम परिसर में सीसी रोड, डिवाइडर और ओर्नामेंटल लाइट- 75 लाख

पार्षद वरीयता के कार्य- 24 करोड़

नगर निगम भवन का लोकार्पण- 24 करोड़

डाक्टर एन्क्लेव में जोनल कार्यालय- 50 लाख

लाल डिग्गी और सुभाष चंद्र बोस नगर में जोनल कार्यालय- 50 लाख

15वें वित्त आयोग टाइड ग्रांट से निर्माण कार्य- 10 करोड़

स्ट्रीट लाइट- 50 लाख

कर्मचारियों की ड्रेस- 12.10 लाख

गोरखपुर में 1343 शौचालयों के लिए मिले 80.58 लाख रुपये

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज दो के अंतर्गत गुरुवार को जिलाधिकारी विजय किरन आनंद के निर्देश पर जिले के 1343 शौचालयों के लिए पहली किस्त के रूप में 80.58 लाख रुपये जारी कर दिए गए हैं। यह रकम लाभार्थियों के खाते में भेज दी गई है। शौचालयों के निर्माण के लिए दो किस्तों में छह-छह हजार रुपये दिए जाते हैं। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज दो के जिला समन्वयक बच्चा सिंह ने बताया कि बांसगांव ब्लाक में 139, बड़हलगंज में 431 बेलघाट में 215, भरोहियां में 29, ब्रह्मपुर में 242, खजनी में 37, खोराबार में 39, पिपरौली में 23, सहजनवां में 15, सरदारनगर में 28, कौड़ीराम में 145 शौचालयों के निर्माण के लिए यह धनराशि जारी की गई है। धनराशि मिल जाने के बाद जल्द ही शौचालयों का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। पंचायती राज विभाग की ओर से इसकी नियमित निगरानी भी की जाएगी। प्रतिदिन शौचालयों की फोटो भी ओडीएफ दस्ता एवं खंड

प्रेरकों के माध्यम से भारत सरकार के वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

Edited By: Pradeep Srivastava