गोरखपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को गोरखनाथ मंदिर परिसर में सुबह 11 बजे से 110 दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल, व्हीलचेयर, स्मार्टकेन, हियरिंग एड और एमआर किट जैसे उपकरण वितरित करेंगे।

दिव्यांगजन सशक्तिकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत मंदिर परिसर के यात्री भवन के समक्ष इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। फिजिकल डिस्टेसिंग के साथ निर्धारित संख्या में ही लोग इसमें शामिल होंगे। कार्यक्रम के संयोजक जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी नितिन सिंह ने बुधवार को तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि 40 ट्राईसाइकिल, छह व्हीलचेयर, 20 स्मार्टकेन, 25 हियरिंग एड और 10 एमआर किट वितरित की जाएगी।

अधिकारियों के साथ बैठक कर खींचा शहर के विकास का खाका 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उनके समक्ष गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) के उपाध्यक्ष अनुज सिंह ने जल जमाव से मुक्ति के लिए कराए गए लेडार सर्वे का प्रस्तुतीकरण किया। तय हुआ कि दो हजार करोड़ रुपये की लागत से शहर को इस समस्या से निजात दिलाई जाएगी। 

सीएम ने शहर के ड्रेनेज सिस्टम की कार्ययोजना देखी

मुख्यमंत्री ने इस काम में तेजी लाने के साथ ही सड़कों को पूरी गुणवत्ता के साथ समय से पूरा कराने का निर्देश दिया। शहर में सर्वे के आधार पर तैयार ड्रेनेज सिस्टम की पूरी कार्ययोजना मुख्यमंत्री के समक्ष रखी गई। प्रक्रिया तेज करने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि अधिक जल जमाव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर जीडीए, नगर निगम, आवास विकास, जल निगम व सिंचाई की ओर से काम शुरू कराया जाए। इस कार्य में मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्विवद्यालय का सहयोग लेने का निर्देश भी दिया गया। एक साल के भीतर इस काम को पूरा किया जाए। 

गुणवत्ता से नहीं होगा समझौता

मुख्यमंत्री ने नगर निकास एवं नगर निगम में सड़कों के कार्य को पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने गुणवत्ता की जांच का काम रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक्स सर्विस (राइट्स) को देने को कहा। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता नहीं होना चाहिए।

मोहद्दीपुर- जंगल कौड़िया मार्ग निर्माण में तेजी लाने का निर्देश 

मुख्यमंत्री ने मोहद्दीपुर- जंगल कौड़िया मार्ग में शहर के भीतर का काम नवंबर तक पूरा करने को कहा। पूरी परियोजना को मार्च 2021 तक पूरी करनी होगी। उन्होंने गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन के कार्य की प्रगित भी जानी। दोनों मार्गों पर मजदूरों की संख्या को बढ़ाकर दोगुना करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने नगर निगम और नगर निकायो में स्वीकृत 93 सड़क और नाली की परियोजना शुरू करने का निर्देश दिया। जल्द ही इन परियोजनाओं का शिलान्यास मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। वार्डवार ये विकास कार्य किए जाएंगे।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस