Move to Jagran APP

PM Awas Yojana: सीएम योगी आदित्यनाथ ने 3.42 लाख लोगों को दी बड़ी सौगात, बोले- नारों को हकीकत में बदला

PM Awas Yojana मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तीन लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों को बड़ी सौगात देते हुए उनकी पहली दूसरी या तृतीय किस्त के रूप में 2409 करोड़ रुपये की धनराशि ऑनलाइन ट्रांसफर की।

By Umesh Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 05:18 AM (IST)
PM Awas Yojana: सीएम योगी आदित्यनाथ ने 3.42 लाख लोगों को दी बड़ी सौगात, बोले- नारों को हकीकत में बदला
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 3.42 लाख लाभार्थियों को बड़ी सौगात दी।

गोरखपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तीन लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों को बड़ी सौगात देते हुए उनकी पहली, दूसरी या तृतीय किस्त के रूप में 2409 करोड़ रुपये की धनराशि ऑनलाइन ट्रांसफर की। यह राशि एचडीएफसी बैंक के माध्यम से हस्तांतरित हुई है। मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, गाजियाबाद, अयोध्या एवं सहारनपुर के लाभार्थियों से सीधा संवाद भी किया। उत्तर प्रदेश में अब तक लगभग 17 लाख आवासों की स्वीकृति मिल चुकी है, जिसमें छह लाख 46 हजार आवास पूरे हो चुके हैं।

loksabha election banner

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रोटी, कपड़ा और मकान देने के नारे और वादे आजादी के बाद से ही चलते रहे हैं, लेकिन इन नारों को हकीकत में बदलने कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र ने किया। आज उसी का परिणाम है कि हर व्यक्ति को मकान की गारंटी हर व्यक्ति को आजीविका की गारंटी और रोटी की गारंटी केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर दे रही है। कोरोना काल में जब पूरी दुनिया पस्त है तब देश और उत्तर प्रदेश ने सफलता पाई है। कोरोना काल में हमने लोगों की जान को भी बचाया है और उनको आजीविका के साथ जोड़कर जहान को भी बचाया है। 

कार्यक्रम के दौरान नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन एवं राज्य मंत्री महेश गुप्ता भी मौजूद रहे। धनराशि हस्तांतरण से पूर्व नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए इस योजना के तहत बनाए गए आवासों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति पर केंद्रित वीडियो का प्रदर्शन भी किया गया। इस कार्यक्रम का प्रसारण प्रदेश के सभी नगर निकायों में किया गया।

गोरखपुर के 2200 लाभार्थियों के खाते में पहुंची धनराशि : प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत गोरखपुर जिले के 2200 लाभार्थियों के खाते में धनराशि पहुंची। 1600 अभ्यर्थियों के खाते में अंतिम किस्त के रूप में आठ करोड़, 600 लाभार्थियों को दूसरी किस्त के रूप में नौ करोड़ रुपये मिले। इस योजना में कुल 2.50 लाख रुपये मिलते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत पहली किस्त के रूप में 50 हजार, दूसरी किस्त के रूप में 1.50 लाख जबकि तीसरी व आखिरी किस्त के रूप में 50 हजार रुपये दिए जाते हैं।

14 लाभार्थियों को मिला प्रमाण पत्र : कार्यक्रम में शहर के विभिन्न वार्डों से आए 14 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने उनके मकान का प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया। सभी के खाते में तीसरी एवं अंतिम किस्त के रूप में 50 हजार रुपये भेजे गए हैं। मुख्यमंत्री के हाथों आवास की सौगात पाकर लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे। उन्होंने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। इस दौरान महापौर सीताराम जायसवाल, राज्य सभा सदस्य जयप्रकाश निषाद, गोरखपुर नगर के विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल, चौरीचौरा की विधायक संगीता यादव, मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर, जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन, मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.