Move to Jagran APP

गोरखपुर में होली मनाएंगे सीएम योगी आदित्‍यनाथ, शोभायात्रा में भी होंगे शामिल

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ होली गोरखपुर में मनाएंगे। योगी गोरखनाथ मंदिर से ही होली की शुरुआत करेंगे। बुधवार को पांडेयहाता में शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसमें योगी भी शामिल होंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 10:42 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 04:40 PM (IST)
गोरखपुर में होली मनाएंगे सीएम योगी आदित्‍यनाथ, शोभायात्रा में भी होंगे शामिल
गोरखपुर में होली मनाएंगे सीएम योगी आदित्‍यनाथ, शोभायात्रा में भी होंगे शामिल
गोरखपुर, जेएनएन। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होली गोरखपुर में मनाएंगे। गोरखनाथ मंदिर प्रबंधन व विभिन्न समितियां तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी हैं। योगी गोरखनाथ मंदिर से ही होली की शुरुआत करेंगे। बुधवार को होलिका दहन उत्सव समिति के तत्वावधान में पांडेयहाता में शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसमें मुख्यमंत्री के शामिल होने की संभावना है। मुख्यमंत्री इसी दिन गुलरिहा बाजार में ङ्क्षहदू युवा वाहिनी की ओर से आयोजित होली उत्सव में भी शामिल हो सकते हैं।
गोरखनाथ मंदिर में होगा होलिका दहन
गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ बुधवार रात करीब 8.14 बजे के बाद होलिका दहन करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री भी मंदिर में ही मौजूद रहेंगे। मंदिर के प्रधान सचिव द्वारिका तिवारी के अनुसार वर्षों से परंपरागत रूप से सबसे पहले पुराना रसूलपुर, पुराना हुंमायुपुर, गोरखनाथ मंदिर और उसके बाद पुराना गोरखपुर में होलिका दहन होता है। इन चारों मोहल्लों में गोरखनाथ मंदिर के संस्कृत विद्यालय के विद्यार्थी, आचार्य, महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के पदाधिकारी एवं गोरखनाथ मंदिर के योगी, पुजारी शामिल होते हैं।
गुरुवार को सुबह आठ बजे से सीएम करेंगे होली की शुरुआत
उम्मीद है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार सुबह आठ बजे मंदिर में होलिका दहन की राख उड़ाने पहुंचेंगे। इस दौरान सभी साधु-संत, पुजारी, संस्कृत विद्यालय के छात्र, आचार्य एवं श्रद्धालु मौजूद रहेंगे। वैदिक मंत्रों के बीच पूजा-अर्चना के बाद सब एक दूसरे के माथे पर होलिका दहन की राख से तिलक लगाएंगे। इसके बाद मंदिर के चबूतरे पर होली का रंग जमेगा।
नरसिंह भगवान की शोभायात्रा की शुरुआत करने पहुंचेंगे सीएम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को सुबह करीब 8.30 बजे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और श्री होलिकोत्सव समिति गीतानगर के तत्वावधान में निकलने वाली शोभा यात्रा की शुरुआत करने पहुंच सकते हैं। अबीर-गुलाल के बीच शोभा यात्रा घंटाघर से शुरू होती है। यात्रा से पहले मुख्यमंत्री लोगों को सम्बोधित भी करेंगे। शोभायात्रा घंटाघर से निकलकर मदरसा चौक, लालडिग्गी, मिर्जापुर, घासी कटरा, जाफरा बाजार, चरण लाल चौक, आर्यनगर, बक्शीपुर, नखास चौक, रेती चौक होते हुए घंटाघर लौटकर समाप्त होगी। शोभायात्रा से लौटने के बाद गोरखनाथ मंदिर में होली मिलन कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें मुख्यमंत्री के भी शामिल होने की संभावना है। 
शोभायात्रा के समय बदली रहेगी यातायात व्यवस्था
होलिका दहन और रंगभरी होली पर शहर में निकलने वाली शोभा यात्रा के लिए यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है। बुधवार सुबह 10 बजे और गुरुवार को सुबह छह बजे से शोभा यात्रा के समाप्त होने तक यातायात डायवर्जन प्रभावी रहेगा। शहर में करीब 371 जगहों पर होलिका दहन की तैयारी गई है। हर जगह फोर्स तैनात रहेगी। थानेदार मोबाइल रहकर अपने क्षेत्र में व्यवस्था संभालेंगे। 
इन रास्तों पर प्रतिबंधित रहेगा वाहनों का आवागमन
- घोष कंपनी से नखास, रेती चौक, अलहदादपुर तिराहा से घंटाघर, नार्मल टैक्सी स्टैंड से पांडेयहाता, घंटाघर, नार्मल से बर्फखाना, हांसूपुर, हुमायूंपुर रेलवे क्रासिंग से गंगेज चौराहा, अलीनगर, बक्शीपुर, घंटाघर की तरफ कोई बाइक, टेंपो, फोर व्हीलर और साइकिल-रिक्शा लेकर आवागमन नहीं कर सकेगा।
- अग्रसेन तिराहा से बक्शीपुर, विजय चौक से अलीनगर, चरनलाल चौक, बक्शीपुर से खूनीपुर, साहबगंज, घासीकटरा, मिर्जापुर, लालडिग्गी, गीता प्रेस, रेती चौक, दुर्गाबाड़ी से गंगेज होटल चौराहा, जटाशंकर तिराहा से अलीनगर की तरफ दो पहिया, तीन पहिया, चार पहिया, रिक्शा और साइकिल के आवागमन पर रोक रहेगी।
-धर्मशाला बाजार, जटाशंकर, अलीनगर, बक्शीपुर, दुर्गाबाड़ी, विजय चौक से अलीनगर, बक्शीपुर, नखास, रेती चौक, घण्टाघर, बन्धू सिंह पार्क, हांसूपुर, बसंतपुर, बर्फखाना तिराहा के रूट पर बुधवार की सुबह 10 बजे और गुरुवार की सुबह छह बजे से कोई ट्रैक्टर ट्राली और मालवाहक प्रवेश नहीं कर सकेगा।
मुख्यमंत्री ने दी होली की शुभकामनाएं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि भारत की सनातन परंपरा का प्रमुख पर्व होली सामाजिक समरसता एवं सौहार्द का प्रतीक है। पर्व एवं त्योहारों की लंबी परंपरा सनातन धर्म के गौरव एवं प्राचीनता का प्रतीक है। होली हमें अधर्म, असत्य एवं अन्याय जैसी आसुरी शक्तियों से लडऩे का प्रबोधन प्रदान करने के साथ ही अपने पर्व एवं त्योहार परस्पर प्रेम और सद्भाव के साथ मनाने की प्रेरणा देता आ रहा है। इन पर्वों की प्रासंगिकता आज और भी अधिक बन चुकी है, जब आतंकवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई निर्णायक स्थिति में पहुंच चुकी है। अपने पर्व एवं त्योहार की पवित्रता एवं मर्यादा हम सबको बनाए रखनी है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिला प्रशासन एवं नगर निकायों को होली के अवसर पर स्वच्‍छता, सुरक्षा एवं जलापूर्ति की विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं, जिससे लोगों को कोई असुविधा न हो।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.