Move to Jagran APP

इंसेफेलाइटिस के खिलाफ अब निर्णायक जंग : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के हर व्यक्ति को इस संकल्प के साथ सकारात्मक सोच रखनी होगी कि विकास का कोई विकल्प नहीं है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 11 Jun 2018 03:39 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 07:57 PM (IST)
इंसेफेलाइटिस के खिलाफ अब निर्णायक जंग : योगी आदित्यनाथ
इंसेफेलाइटिस के खिलाफ अब निर्णायक जंग : योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंसेफ्लाइटिस के खिलाफ स्वच्छता को हथियार बनाने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि इस महामारी के खिलाफ निर्णायक जंग का वक्त आ गया है। प्रशासन, जनप्रतिनिधियों के साथ जनमानस को भी स्वच्छता के प्रति संवेदनशील होकर मासूमों के इस दुश्मन का समूल नष्ट करना होगा।
अमर शहीद पंडित रामप्रसाद बिस्मिल के जन्मदिन पर भारत मां के इस वीर सपूत को नमन करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिंचाई एवं जल संसाधन, नगर निगम, विद्युत, कृषि, खेल व लोक निर्माण विभाग की 3929 लाख रुपये की 66 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। गोरखपुर क्लब में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति को इस संकल्प के साथ सकारात्मक सोच रखनी होगी कि विकास का कोई विकल्प नहीं है। जो योजनाएं स्वीकृत व लोकार्पित हो रही हैं वह गुणवत्ता के साथ समय से पूरी हों, इसके लिए अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधियों को भी नजर रखनी होगी। कार्यक्रम में महापौर सीताराम जायसवाल, विधायक डा. राधा मोहन दास अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

स्वच्छता निगरानी कमेटी का गठन करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर को स्वच्छ रखने के लिए हर वार्ड और मोहल्ले में स्वच्छता निगरानी कमेटी बनाए जाने की जरूरत है। प्रशासन, निगम और गैर सरकारी संगठनों की मदद से यह कमेटी न केवल लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित और जागरूक करे, बल्कि इन इलाकों में सफाई की व्यवस्था भी करे।

शहर में आवास के लिए दें प्रस्ताव
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए जनप्रतिनिधि ऐसे पात्रों का चयन करें, जो जर्जर आवास में रह रहे हैं या जिनके पास घर नहीं हैं। उसका प्रस्ताव तैयार करें सरकार हर गरीब को आवास उपलब्ध कराएगी। जिनके पास शौचालय नहीं है उन्हें शौचालय भी उपलब्ध कराया जाएगा।

जगमग होंगे गलियां और सड़क
शहर की गलियों-सड़कों को रोशन करने के लिए सरकार प्रदेश भर में अब तक साढ़े पांच लाख से अधिक एलइडी लाइट लगाई जा चुकी हैं। इससे 325 करोड़ रुपये के बिजली की बचत हुई है।

loksabha election banner

नगर निगम के सड़क पार्क और जलनिकासी की 54 परियोजनाओं के लिए शहरवासियों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में यह शहर गोरखपुर फर्टिलाइजर, एम्स, रामगढ़ ताल, चिडिय़ाघर के साथ ही साथ मेट्रो वाले गोरखपुर के रूप में जाना जाएगा।

इससे पहले उन्होंने गोरखनाथ मंदिर के हिंदू सेवाश्रम में जनता दरबार में सैकड़ों लोगों की फरियाद को सुना। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता दरबार में जनसमस्याओं की सुनवाई के साथ ही उनपर क्रियान्वयन का निर्देश भी दिया। आज भी बड़ी संख्या में फरियादी पहुंचे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.