Move to Jagran APP

गोरखपुर में बोले सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ, मां भगवती की कृपा तभी मिलेगी जब स्वच्छता होगी

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ लोगों से अपील क‍िया की सभी लोग नवरात्र में हर गांव में सफाई अभि‍यान चलाएं। उन्‍होंने लोगों से म‍िलजुल कर त्‍योहार मनाने की अपील की। मुख्‍यमंत्री गोरखपुर में परियोजनाओं का शुभारंभ और लोकार्पण कर रहे थे।

By pradeep SrivastavaEdited By: Pradeep SrivastavaPublished: Mon, 26 Sep 2022 01:50 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 08:23 PM (IST)
गोरखपुर में बोले सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ, मां भगवती की कृपा तभी मिलेगी जब स्वच्छता होगी
गोरखनाथ मंद‍िर में पूजा करते सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ। - सौजन्‍य, गोरखनाथ मंद‍िर।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नवरात्र पर सभी मां भगवती की पूजा-अर्चना करते हैं। मां भगवती की कृपा तभी मिलेगी जब स्वच्छता होगी। सभी ग्रामीण और छात्र-छात्राएं यह संकल्प लें कि नवरात्र पर गांव-गांव में स्वच्छता अभियान चलाएंगे। स्वच्छता होगी तो बीमारी नहीं होगी। बीमारी नहीं होगी तो उसपर होने वाला खर्च विकास पर और स्वयं को स्वावलंबी बनाने पर हो सकेगा।

loksabha election banner

शांतिपूर्ण तरीके से पर्व मनाने की अपील

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को जंगल कौड़िया में आयोजित कार्यक्रम में जिले को 16 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने शारदीय नवरात्र की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी पर मां दुर्गा की कृपा बनी रहे। मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति पूर्ण तरीके से पर्व मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस शुभ अवसर पर जिले का पहला ग्रामीण स्टेडियम लोगों को समर्पित करते हुए गर्व हो रहा है। पिछले साल महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण किया गया था। इसका कितना महत्व है, यहां पढ़ने वाले बच्चों की संख्या से पता लगता है। एक साल के भीतर ही यहां 1400 छात्र-छात्राएं अध्ययन कर रहे हैं।

पैवेलियन जाकर छात्र-छात्राओं से मिले सीएम

सीएम योगी ने प्रेक्षागृह एवं स्टेडियम के पैवेलियन का फीता काटकर लोकार्पण करने के साथ ही प्रेक्षागृह के अंदर जाकर वहां की सुविधाओं का तथा पैवेलियन के ऊपर जाकर स्टेडियम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पैवेलियन में बैठे छात्र-छात्राओं के बीच जाकर उनसे मुलाकात की, ग्रुप फोटो खिंचवाई। उनसे आत्मीय संवाद कर उन्हें पढ़ाई के साथ खेलकूद की गतिविधियों में भी भाग लेने को प्रेरित किया।

गांवों में खेलों के विकास पर जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश की और राष्ट्रीय मंच पर खिलाड़ी प्रदेश की क्षमता का प्रदर्शन करता है। इसलिए शुरू से ही उन्हें तैयार करन के लिए सुविधाएं मिलनी चाहिए। सरकार ने हर गांव में खेल मैदान बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा स्तर पर विधायक खेलकूद प्रतियोगिता होने जा रही है। उसका फाइनल यहां हो तो अच्छा रहेगा। इससे खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। नाग पंचमी पर होने वाली कुश्ती का आयोजन भी महाविद्यालय को कराना चाहिए।

डिजिटल प्लेटफार्म पर आगे बढ़ रहे युवा

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया के मंच पर नई पहचान के साथ आगे बढ़ रहा है। नए भारत में नए उत्तर प्रदेश के लिए हमें युवाओं को पूरे तरीके से डिजिटल प्लेटफार्म पर आगे बढ़ाना होगा। स्मार्ट फोन व टैबलेट के माध्यम से सरकार ऐसा कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बाहर नही जाना पड़ रहा है। इसके लिए अभ्युदय कोचिंग स्थानीय स्तर पर शुरू की गई है। उन्होंने महाविद्यालय के प्राचार्य से अपील की कि पढ़ाई के साथ ही विद्यार्थियों को तैयारी के लिए भी तैयार किया जाए जिससे पढ़ाई पूरी होने के साथ ही उन्हें कहीं नौकरी मिल जाए। इसके लिए एक करियर काउंसिलिंग सेल भी गठित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार ही हमें चलना होगा।

प्रदेश में निवेश करना चाह रहा देश-दुनिया का हर निवेशक

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आधारभूत संरचना मजबूत होने व सुरक्षा बढ़ने से देश व दुनिया का हर निवेशक यहां निवेश करना चाहता है। इससे रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं।

रामगढ़ताल की तर्ज पर विकसित करें अमृत सरोवर

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में रामगढ़ताल विकास के नए माडल के रूप में विकसित हो रहा है। प्रधानममंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांवों में अमृत सरोवर की नई परिकल्पना दी है। पंचायतों के माध्यम से इसे रामगढ़ताल की तर्ज पर विकिसत करना चाहिए। ऐसा हुआ तो यहां भी फिल्मों की शूटिंग होगी। उन्होंने कहा कि गांवों में कला के क्षेत्र में बहुत सी प्रतिभाएं हैं। कला का हमेशा सम्मान होना चाहिए।

Koo App

आज जनपद गोरखपुर में प्रथम ग्रामीण स्टेडियम ’महंत अवेद्यनाथ जी महाराज स्टेडियम’ व महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय में नवनिर्मित प्रेक्षागृह का लोकार्पण हुआ है। समस्त क्षेत्र वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं!

View attached media content - Yogi Adityanath (@myogiadityanath) 26 Sep 2022

खेलकूद के क्षेत्र में हुए कई काम : गिरीश चंद्र यादव

प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में खेलकूद के साथ ही हर क्षेत्र में काम हुआ है। युवा कल्याण विभाग द्वारा 1981 से लेकर 2017 तक जहां 80 स्टेडियम बनाए गए थे वहीं इधर के वर्षों में 41 स्टेडियम बन चुके हैं जबकि दो साल कोरोना काल भी रहा। उन्होंने कहा कि खिलाडियों के लिए नौकरी के अवसर खोले गए। कार्यक्रम को सदर सांसद रविकिशन ने भी संबोधित किया। कैंपियरगंज के विधायक फतेहबहादुर सिंह ने स्वागत किया।

700 दिव्यांगजनों में वितरित किया उपकरण

मुख्यमंत्री ने 700 दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल एवं अन्य उपकरण वितरित किया। समाज कल्याण विभाग की ओर से लगाए गए विभिन्न स्टालों का निरीक्षण किया। गर्भवती महिलाओं की गोदभराई कराई और बच्चों का अन्नप्राशन कराया। पवेलियन में बैठे छात्र-छात्राओं के बीच जाकर उनसे बात की और फोटो खिंचवाई। इस दौरान खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव, अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.