गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बुधवार गुरु श्री गोरक्षनाथ चिकित्सालय को मिले एंबुलेंस एवं ब्लड डोनेशन वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संगठनों को भी सरकार के साथ मिलकर आगे आना चाहिए।

पावरग्रिड कॉरपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड की ओर से सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के अंतर्गत गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय को दो एंबुलेंस, दो एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस व एक ब्लड डोनेशन वैन प्रदान किया गया है। गोरक्षनाथ चिकित्सालय में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पावरग्रिड कॉरपोरेशन बधाई का पात्र है कि सीएसआर के अंतर्गत गोरखपुर का चयन किया है। गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय प्रदेश का सबसे बड़ा धर्मार्थ चिकित्सालय है। अत्याधुनिक एंबुलेंस की सुविधा मिल जाने से मरीजों को काफी फायदा होगा।

इस चिकित्सालय की स्थापना 2003 में हुई थी, तब से आज तक सेवा की जो मिसाल पेश की गई है, वह स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हुई है। सरकार स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए लगातार काम कर रही है। आयुष्मान योजना से देश के करोड़ों गरीब परिवारों को लाभ मिल रहा है। जो परिवार छूट गए हैं, उन्हें भी इसका लाभ देने की योजना है। प्रदेश में नए मेडिकल कालेज खोले गए और सुविधाओं में वृद्धि की गई।

सीएम (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि सरकार एंबुलेंस सेवाओं का रिस्पांस समय कम करने पर काम कर रही है। अभी यह समय 16 से 20 मिनट है। सामाजिक संस्थाएं जुड़ जाएं तो इसे 10 से 12 मिनट पर लाया जा सकता है। केंद्र सरकार कार्डियक एंबुलेंस देने को तैयार थी लेकिन प्रदेश की पिछली सरकार ने नहीं लिया। हमने 150 कार्डियक एंबुलेंस प्रदेश को दी है। हर जिले के पास दो-दो एंबुलेंस उपलब्ध है। अब तक 78 हजार लोगों को इससे जीवनदान मिल चुका है। पावरग्रिड के कार्यपालक निदेशक आरके सिंह ने प्रदान की गई स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर गोरक्षनाथ चिकित्सालय के निदेशक ब्रिगेडियर (डॉ.) केपीबी सिंह आदि उपस्थित रहे।

लखनऊ रवाना हुए सीएम

सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) गोरखपुर में कई कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेने के बाद बुधवार को 10.30 बजे लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस