Move to Jagran APP

CM Yogi In Gorakhpur: मुख्यमंत्री ने संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का किया शुभारंभ, बोले- हमारे लिए हर बच्चा अमूल्य धरोहर

CM Yogi Adityanath Visit In Gorakhpur Today News मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि लंबी लड़ाई के बाद इंसेप्लाइटिस जैसी खतरनाक बीमारी से जंग जीती गई है। 40 सालों में इस बीमारी ने लगभग 50 हजार बच्चों की जान ले ली। लेकिन अब स्थिति सामान्य हो गई है।

By Pragati ChandEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 01:11 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 01:11 PM (IST)
CM Yogi In Gorakhpur: मुख्यमंत्री ने संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का किया शुभारंभ, बोले- हमारे लिए हर बच्चा अमूल्य धरोहर
CM Yogi Adityanath In Gorakhpur: गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। फोटो- अभिनव राजन चतुर्वेदी।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे लिए हर बच्चा अमूल्य धरोहर है। उन्हें सुरक्षित रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। लंबी लड़ाई के बाद इंसेफ्लाइटिस से जंग जीती गई है। 40 वर्षों में इस महामारी ने लगभग 50 हजार बच्चों को निगल लिया। संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान में अंतर विभागीय समन्वय के साथ सामूहिक प्रयास से इस बीमारी पर नियंत्रण पाया गया है। इस बीमारी के नियंत्रण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत मिशन की भी बड़ी भूमिका रही है।

loksabha election banner

सभी फोटो- अभिनव राजन चुर्वेदी, दैनिक जागरण, गोरखपुर।

95 प्रतिशत इंसेफ्लाइटिस पर हो चुकी है रोकथाम: बीआरडी मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा अब इंसेफ्लाइटिस से होने वाली मौतों की 95 प्रतिशत तक रोकथाम हो चुकी है। शेष पांच प्रतिशत बच्चों को भी बचाना है। उन्होंने स्वाधीनता संग्राम सेनानी व प्रख्यात चिकित्सक डॉ बीसी राय की जयंती पर उन्हें हार्दिक श्रद्धांजलि देते हुए सभी चिकित्सकों को डॉक्टर्स डे की शुभकामना दी। साथ ही हरी झंडी दिखाकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान की रैली को रवाना किया।

हर जगह खोले जाएंगे इंसेफ्लाइटिल ट्रीटमेंट सेंटर: योगी आदित्यनाथ ने कहा इंसेफ्लाइटिस नियंत्रण के लिए जगह-जगह इंसेफ्लाइटिस ट्रीटमेंट सेंटर खोले गए। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में पीडियाट्रिक आईसीयू बनाए गए। बाल रोग विशेषज्ञों को प्रशिक्षित किया गया। अभियान के दौरान लोगों को बीमारियों से बचाव के प्रति जागरूक किया गया। इन सब की वजह से इंसेफ्लाइटिस पर नियंत्रण पाया गया है।

समय से कराएं उपचार: उन्होंने कहा कि इंसेफ्लाइटिस बीमारी में यदि समय से उपचार शुरू हो जाए तो यह ठीक हो जाती है। उपचार में विलंब होने पर यदि बच्चा ठीक भी हो गया तो शारीरिक व मानसिक रूप से दिव्यांग हो जाता है। इसके लिए कंबाइंड रिहैबिलिटेशन सेंटर स्थापित किया गया है लेकिन बेहतर यह है कि हम बीमारी होने ही न दें। यह बीमारी हो जाए तो तत्काल उपचार शुरू करा दें। प्रदेश के अंदर अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग प्रकार की बीमारियां हैं। कहीं इंसेफ्लाइटिस, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया व कहीं कालाजार का प्रकोप था। कालाजार व पोलियो पूरी तरह नियंत्रित हो चुकी है। मलेरिया पर हम नियंत्रण करने के करीब हैं। अब हम सभी को मिलकर सामूहिक प्रयास से डेंगू को नियंत्रित करना है।

2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने का लक्ष्य: मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है। मुझे उम्मीद है कि हम इसमें भी सफल होंगे। सदी की सबसे बड़ी महामारी के दौरान हम जान गए हैं कि रोग व संक्रमण क्या है और उसकी कीमत कैसे चुकानी पड़ती है। इसलिए बीमारी को कमजोर समझने की जरूरत नहीं है। सभी सम्मानित प्रयास करें। हर व्यक्ति के प्रयास से हम संचारी रोगों की रोकथाम कर सकेंगे। इसके पूर्व सदर सांसद रवि किशन ने भी संबोधित किया। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने स्वागत व जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

पांच बच्चों को पोषण आहार: मुख्यमंत्री ने हिंदुस्तान यूनिलीवर के सहयोग से पांच कुपोषित बच्चों को पोषण आहार की टोकरी प्रदान की।

तीन गर्भवती की हुई गोद भराई: हरसेवकपुर की निक्कू, झुंगिया की प्रिया व सुशीला की गोदभराई की गई। उन्हें पोषण आहार की टोकरी प्रदान कर की गई।

दो बच्चों का हुआ अन्नप्राशन: मुख्यमंत्री ने झुंगिया के अंश व जोपेंद्र का अन्नप्राशन कराया। दोनों की उम्र छह माह है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.