Move to Jagran APP

वनटांगियों के बीच पहुंचे सीएम योगी, 12 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बुधवार को गोरखपुर में वनटांगियों के बीच पहुंचे। योगी हर वर्ष दीपावली के दिन यहां आते हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 07 Nov 2018 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 04:22 PM (IST)
वनटांगियों के बीच पहुंचे सीएम योगी, 12 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण
वनटांगियों के बीच पहुंचे सीएम योगी, 12 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास-लोकार्पण

गोरखपुर, (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारें जाति के आधार पर समाज की विभाजन करती रहीं और जातीयता भड़का कर लोगों का शोषण करती रहीं। यही वजह है कि आजादी के 70 वर्ष बाद भी वनटांगियों को वह हक नहीं मिल पाया, जो मिलना चाहिए था। भाजपा सरकार ने महज एक वर्ष पहले ही वनटांगियां गांवों को राजस्व ग्राम का दर्जा दिया और आज इन गांवों की तस्वीर बदल गई है। वह विकास की हिस्सा बनकर समाज की मुख्य धारा से जुड़ गए हैं। इसके लिए पूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वह विजन है, जिसका मूल मंत्र सबका साथ और सबका विकास है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री बुधवार को वनटांगियां गांव तिनकोनियां नंबर 3 में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रह थे। वनटांगियों को दिवाली की शुभकामना देते हुए उन्होंने कहा कि बीते वर्ष गोरखपुर में पांच वनटांगियां गावों को राजस्व गांव का दर्जा दिए जाने के बाद अब तक महराजगंज के 18, बलरामपुर व गोंडा के पांच-पांच गावों को भी यह दर्ज दे दिया गया है। बहराइच और लखीमपुर खीरी के वनटांगियां गांवों को राजस्व ग्राम में शामिल करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके पीछे सरकार का मकसद वनटांगियों को शासन की सभी योजनाओं का लाभ देकर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोडऩे का है, जिसमें काफी हद तक सफलता मिल गई है। करीब 100 साल बाद वनटांगियों के जीवन में खुशियां लौटी हैं और उन्हें दिवाली का असली मतलब पता चला है। उन्हें वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, आवास, शौचालय, बिजली आदि की योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश भर में गरीबों को दिए जा रहे आवास, शौचालय, गैस कनेक्शन और राशनकार्ड योजना से मिल रहे लाभ को गिनाया। उन्होंने बताया कि सरकार दिव्यांगों और कुष्ठ रोगियों को आवास देने जा रही है। महिला स्वयंसेवी संगठनों का गठन कर महिलाओं को स्वावलंबी बनाने का कार्य भी तेजी से चल रहा है। स्वागत भाषण गोरखपुर ग्रामीण विधायक विपिन सिंह ने दिया जबकि आभार ज्ञापन पिपराइच विधायक महेंद्र पाल सिंह ने किया। इस अवसर पर विधायक संत प्रसाद, शीतल पांडेय, महापौर सीताराम जायसवाल, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष उपेंद्र दत्त शुक्ल, क्षेत्रीय अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र सिंह, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव, ई. पीके मल्ल आदि मौजूद रहे।

12 करोड़ 15 लाख की योजना का किया शिलान्यास व लोकार्पण

दिवाली के अवसर पर मुख्यमंत्री ने वनटांगियां गांव के लिए 12 करोड़ 15 लाख की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया। जिनका शिलान्यास व लोकार्पण हुआ, उनमें 43.3 लाख में बुढिय़ा माता मंदिर का सुंदरीकरण, 56.70 लाख रुपये में 17 पेयजल स्टैंड पोस्ट का लोकार्पण, 8.06 लाख में जंगल तिनकोनिया नंबर-3 में आंगनबाड़ी केंद्र का शिलान्यास, 82.77 लाख रुपये में तिनकोनिया नंबर-3 में वनमार्ग पर खंडज़ा का लोकार्पण, 17.70 लाख रुपये में आमबाग गांव में खडज़ा का निर्माण का लोकार्पण और तिनकोनिया नंबर-3 में 6.65 करोड़ रुपये की लागत से सोलर लाइट का लोकार्पण शामिल रहे।

लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने दिया प्रमाण पत्र

कार्यक्रम के दौरान मंच से मुख्यमंत्री ने सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को अपने हाथों से प्रमाण पत्र दिया। उन्होंने राम गणेश, राज, राजेश, सुग्रीव कुमार, बलिकरण, रातरतन, वीरेंद्र, महंगू, हरिलाल, वंशू को मुख्यमंत्री आवास योजना का प्रमाण पत्र, पीतराजी देवी, समित्रा देवी, गुलइची देवी व सुंदर को वृद्धावस्था पेंशन का प्रमाण पत्र, मोनी, चंद्रा व वृंदावती को विधवा पेंशन का प्रमाण पत्र और सरस्वती, हरिश्चंद्र और मुन्नी को दिव्यांग प्रमाण पत्र दिया।

मुख्यमंत्री के हाथों बच्चों को मिला दिवाली का तोहफा

मुख्यमंत्री योगी ने अपने हाथों से उन बच्चों को मंच से दिवाली का तोहफा भी दिया, जो गांव में स्कूल की सुविधा होने से अब छात्र भी बन चुके हैं। तोहफा लेने वाले बच्चों में वंदना, संजना, मिनकी, खुशी, मुकेश, सनी, गीता, रोशनी, बादल, राम किशुन शामिल रहे। तोहफा पाकर बच्चों के चेहरे खुशी से खिल उठे।

अयोध्या में दिवाली मनाना गौरव की बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या ने ही हमें दिवाली जैसा पर्व दिया। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने अयोध्या की दिवाली को भव्य तरीके से मनाने का फैसला बीते वर्ष लिया। इस वर्ष वहां तीन लाख दीप जलाकर विश्व रिकार्ड तो बनाया ही, साथ ही प्रदेशवासियों को अतीत के गौरव का अहसास भी कराया। ऐसा इसलिए भी किया कि अयोध्या का नाम हमारे गौरव व परंपरा के साथ जुड़ा है।

आयुष्मान योजना से जोड़े जाएंगे वनटांगियां गांव

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना में देश के 50 करोड़ लोगों को मिलने वाले चिकित्सा सुविधा की भी चर्चा की। इस चर्चा के क्रम में उन्होंने कहा कि वनटांगियां गांवों को राजस्व ग्राम का दर्जा मिलने के बाद सरकार की अन्य योजनाओंं का लाभ तो मिलने लगा है लेकिन आयुष्मान योजना से वह अभी भी वंचित हैं। जल्द ही सर्वे कराकर वनटांगियों को ही इस बेहद लाभकारी योजना से जोड़ा जाएगा।

संवैधानिक दायरे में किया जाएगा रामजन्मभूमि का सम्‍मान

वनटांगियां गांव तिनकोनिया नंबर-3 में सभा को संबोधित करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में राम जन्मभूमि का सम्मान संवैधानिक दायरे में रहकर किया जाएगा। मुख्यमंत्री संतों द्वारा छह दिसंबर से जन्मभूमि पर राम मंदिर निर्माण के ऐलान को लेकर संवाददाताओं के सवाल का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि छह नवंबर को दीपावली मनाए जाने के दौरान सभी संत मंच पर थे। वह केंद्र और प्रदेश सरकार की नीतियों और कार्यप्रणाली से खुश हैं। राम जन्मभूमि को लेकर देश व प्रदेश सरकार प्रदेश की जनभावनाओं का सम्मान करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.