गोरखपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर के कलेक्ट्रेट सभागार में गोरखपुर मंडल के महराजगंज,देवरिया और कुशीनगर जनपद एवं गोरखपुर के एनेक्सी भवन में गोरखपुर जनपद के विकास कायरें की समीक्षा बैठक करते हुए सख्त लहजे में कहा कि प्रशासनिक व्यवस्था एक तरफा नहीं हो सकती, हमारी जवाबदेही जनता के प्रति है और हम किसी भी हाल में जनता की समस्याओं को नजर अंदाज नहीं नहीं होने देंगे।
सीएम योगी ने खराब प्रदर्शन के कारण एसडीएम सदर को उनके पद से हटाने के निर्देश दिए। इसके अलावा पडरौना में बिजली विभाग के 2 एक्सईएन को हटाने के लिए कहा। सीएम योगी ने देवरिया, कुशीनगर और महाराजगंज के सीएमओ के कामकाज पर अपनी नाराजगी व्यक्त की है और उनके खराब प्रदर्शन के कारण स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए हैं तो वहीं गोरखपुर में बिजली विभाग के जेई अरुण चौधरी एसडीओ प्रत्यूष बल्लभ एक्सईएन एके सिंह को निलंबित करने का आदेश मुख्यमंत्री ने दिया है। सीएम योगी ने कानून व्यवस्था को लेकर मंडल के अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। सीएम ने साफ कहा कि अपराधी चाहे कितने ही ऊंचे रसूख वाला क्यों न हो, उसे किसी भी हाल में बक्शा नहीं जाना चाहिये।
सीएम ने पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि थानों को वसूली का अड्डा बनाने वाले पुलिस कर्मियों को चिन्हित करके उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। सीएम ने साफ कहा कि मत मजहब के आधार पर भेदभाव करने वाले पुलिस कर्मियों की वर्दी उतार दी जाएगी। नाबालिक बच्चियों के साथ रेप के मामलों में सीएम ने कहा कि अपराधियों को फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से जल्द से जल्द सजा दिलवाई जाए। सीएम ने अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाकर दोषियों पर कठोर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। विकास कायरें की समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने ओडीएफ में जियो टैगिंग की धीमी प्रगति को लेकर भी नाराजगी व्यक्त की। सीएम ने 15 जुलाई तक हर हाल में बेस लाइन सर्वे के बाहर के शौचालयों को पूर्ण करने साथ ही प्रधानमंत्री आवास और मुख्यमंत्री आवास योजना पर और तेजी लाने के निर्देश दिए।
इंसेफ्लाइटिस को लेकर सीएम ने कहा कि अगर इंसेफ्लाइटिस की वजह से अगर किसी की मौत हुई तो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन को भी जिम्मेदार माना जायेगा। सीएम ने कहा संचारी रोग नियंत्रण अभियान में किसी तरह की हीलाहवाली बर्दास्त नहीं कि जाएगी। सभी जगह साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए,बरसात के मौसम में कहीं पानी इकट्ठा न होने दिया जाए साथ ही कीटनाशकों का छिड़काव भी सुनिश्चित किया जाए जिससे संचारी रोगों को फैलने से रोका जा सके। गोवंश संरक्षण को लेकर सीएम योगी ने कहा कि सरकार द्वारा सभी जिलों को गोआश्रयों के लिए पर्याप्त धन दिया गया है।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जल्द से जल्द गौशालाओं का निर्माण पूरा करा लिया जाए। गोवंश अगर सड़कों या किसान के खेतों पर घूमता हुआ मिला तो कठोर कार्यवाई की जाएगी। स्वच्छ पेयजल योजना को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बंद बोतल पानी की जाच करवाई जाए। सीएम ने कहा कि सभी हैंडपम्पों की मरम्मत का कार्य पूरा करवा लिया जाए साथ ही साफ पानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। सीएम योगी ने कहा कि मुसहर बस्तियों एवं मलिन बस्तियों में सभी को राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाए एवं अन्य सुविधाएं दुरुस्त करायी जाएं। सीएम ने कहा कि भूख से किसी की मौत हुई तो जिला प्रशासन को बख्शा नहीं जाएगा। बिजली विभाग की समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि रोस्टर के हिसाब से बिजली का संचालन किया जाए साथ ही मीटर की ओवर रीडिंग की भी समीक्षा की जाए।
बिजली से जुड़े सभी मामलों को गंभीरता से लिया जाए अन्यथा अधिकारी परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहें। आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुये सीएम योगी ने निर्देश दिया कि 15 दिनों के अन्दर गोल्डन कार्ड का वितरण भी सुनिश्चित कर लिया जाये, उन्होने कहा कि शासन की समस्त योजनाओं को लोगों तक हर हाल में पहुंचाया जाए इसके लिऐ सभी लोग मिल कर टीम भावना से कार्य करे। सीएम योगी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया कि कोई भी बच्चा विद्यालय से वंचित न जाए। विद्यालयों में पुस्तक, ड्रेस, जूता मोजा आदि का वितरण समय से करवाया जाए।
सीएम योगी ने वृक्षारोपण, संचारी रोग, स्कूल चलो अभियान को जन आन्दोलन बनाये जाने का आहवाहन करते हुए कहा कि थाना दिवस, तहसील दिवस को संवेदनशील बना कर कार्य किया जाये , उद्योग बन्धु की बैठक भी नियमित रूप से आयोजित की जाए। सीएम योगी ने कहा कि सभी अधिकारी, जन प्रतिनिधियो को भी सुने,उनके पत्रों पर समुचित कार्यवाही कर उन्हें भी कार्यवाही से अवगत कराएं।
भेदभाव करने वाले पुलिस कर्मियों की उतर जाएगी वर्दी
गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंडल में कानून व्यवस्था के साथ विकास और सरकारी योजनाओं की समीक्षा में न केवल अफसरों पर चाबुक चलाया बल्कि सरकार की कार्यप्रणाली को लेकर अपने इरादे भी जाहिर किए। सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का खाका खींचते हुए मुख्यमंत्री ने लापरवाही मिलने पर और कड़ी कार्रवाई का भी संदेश दिया।
गोरखपुर सर्किट हाउस के एनेक्सी भवन और कुशीनगर के कलेक्ट्रेट परिसर में हुई गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज और कुशीनगर की समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी ने कानून व्यवस्था को लेकर अफसरों की जमकर क्लास लगाई। उन्होंने कहा कि अपराधी चाहे कितने भी रसूख वाला हो, उसे बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि थानों को वसूली का अड्डा बनाने वाले पुलिस कर्मियों को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की जाए। मजहब के आधार पर भेदभाव करने वाले पुलिस कर्मियों की वर्दी उतार दी जाएगी। उन्होंने कहा कि नाबालिग ब'िचयों से दुष्कर्म के मामलों में फास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से सजा दिलवाई जाए। सीएम ने अवैध शराब के खिलाफ भी अभियान चलाने को कहा। आवास की समीक्षा के साथ शौचालय की जियो टैगिंग की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताते हुए मुख्यमंत्री ने 15 जुलाई तक सर्वे में छूटे शौचालयों को पूर्ण कराने को कहा।
इंसेफ्लाइटिस से मौत हुई तो कार्रवाई
सीएम ने कहा कि इंसेफ्लाइटिस से अगर किसी बच्‍चे की मौत हुई तो स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन को भी जिम्मेदार माना जाएगा। संचारी रोग नियंत्रण अभियान में भी हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गोशाला के लिए पर्याप्त धन अवमुक्त करने की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इसे जल्द से जल्द पूरा कराया जाए। गोवंश सड़क या खेत में नजर आए तो अफसर नपेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने स्व'छ पेयजल योजना को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बंद बोतल पानी की जांच करवाई जाए।
मुसहर बस्‍ती में बहाल हों सुविधाएं
मुसहर एवं मलिन बस्तियों में सभी को राशन कार्ड उपलब्ध करने के साथ अन्य सुविधाएं दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने रोस्टर के हिसाब से बिजली की आपूर्ति, मीटर की ओवर रीडिंग भी दुरुस्त कराने को कहा। आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा के दौरान सीएम ने 15 दिनों में गोल्डन कार्ड वितरित कराना सुनिश्चित कराने को कहा। इसके अलावा विद्यालयों में पुस्तक, ड्रेस, जूता मोजा आदि का वितरण समय से करवाया जाए। मुख्यमंत्री ने इसके अलावा पौधरोपण, संचारी रोग, स्कूल चलो अभियान को जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस