गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में विश्वस्तरीय वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स सहित 1305 करोड़ रुपये की 114 विकास योजनाओं की सौगात देंगे। इसके बाद गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की महायोजना 2031 का प्रस्तुतीकरण देखेंगे और सर्किट हाउस से महराजगंज के लिए रवाना हो जाएंगे।

नाव से रामगढ़ताल का भ्रमण करेंगे सीएम

मुख्यमंत्री गुरुवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर में आयोजित जनता दर्शन कार्यक्रम में आए लोगों की समस्याएं सुनेंगे। इसके बाद जनप्रतिनिधियों एवं भाजपा पदाधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं। सुबह करीब 10 बजे नौकायन के पास निर्मित प्रदेश के पहले वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स पहुंचेंगे। कांप्लेक्स का लोकार्पण करने के बाद नाव से रामगढ़ताल का भ्रमण करेंगे। उसके बाद महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में हर विधानसभा क्षेत्र को विकास परियोजनाओं की सौगात मिलेगी। इसमें 1020 करोड़ रुपये की 102 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व 285 करोड़ रुपये की लागत वाली 12 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। यहां लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे।

पर्यटकों को मिलेगा राेमांच, खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण

गोरखपुर : वाटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के शुरू हो जाने से यहां आने वाले पर्यटकों को रोमांच तो मिलेगा ही वाटर स्पोर्ट्स से जुड़े खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण भी प्राप्त हो सकेगा। जल से जुड़े खेलों को लेकर पहले ही यहां संघों का गठन हो चुका है।

कांप्लेक्स परिसर में खिलाड़ियों व प्रशिक्षुओं के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। इससे होकर एक रास्ता सीधे 1700 एकड़ में फैले रामगढ़ताल को जाता है।

इन प्रमुख परियोजनाओं का होगा लोकार्पण

वाटर स्पोर्टस कांप्लेक्स - 44.75 करोड़

आइटीआइ जंगल कौडिय़ा - सात करोड़ रुपये

आइटीआइ सहजनवां - 7.29 करोड़

आइटीआइ भटहट - 9.02 करोड़

राजकीय इंटर कालेज सोनौरा बुजुर्ग कैंपियरगंज- 4.41करोड़

गोरखपुर विश्वविद्यालय में नेपाली छात्रों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का

छात्रावास - 9.52 करोड़

सीएचसी उसवा बाबू - 5.52 करोड़

राजकीय पालिटेक्निक सहजनवां - 15.79 करोड़

गुरु गोरखनाथ शोध पीठ - 11.56 करोड़

विधि विज्ञान प्रयोगशाला श्रेणी बी - 66 करोड़

गोरखपुर विश्वविद्यालय में बालिका छात्रावास - 4.55 करोड़

इन परियोजनाओं का होगा शिलान्यास

ड्रग वेयरहाउस - 9.32 करोड़ रुपये

नकहा-मानीराम फोरलेन- 76.28 करोड़

अक्षयपात्र फाउंडेशन का केंद्रीयकृत रसोईघर- 14.02 करोड़

चौरीचौरा-सोनबरसा समपार पर ओवरब्रिज - 59.44 करोड़।

Edited By: Pradeep Srivastava