Move to Jagran APP

गोरखपुर को तीन हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Chief Minister Yogi Adityanath मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक सप्ताह के भीतर गोरखपुर को तीन हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात देंगे। इन परियाजनाओं में शहर में सड़कों का निर्माण और गोड़धोइया नाला का निर्माण भी शामिल है।

By Jagran NewsEdited By: Pradeep SrivastavaPublished: Fri, 25 Nov 2022 07:12 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2022 07:12 PM (IST)
गोरखपुर को तीन हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। - फाइल फोटो

गोरखपुर, उमेश पाठक। अगले आठ दिनों में गोरखपुर को करीब तीन हजार करोड़ रुपये की साैगात मिलने जा रही है। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के तीन दौरे होंगे और हर बार करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया जाएगा। इस बार जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाना है, उनसे शहर में जलभराव, जाम की समस्या से काफी हद तक निजात मिल सकेगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इस बीच 28 नवंबर की सुबह मुख्यमंत्री गृहस्थ जीवन में प्रवेश करने वाले एक हजार जोड़ों को आशीर्वाद भी देंगे।

loksabha election banner

27 नवंबर को 1822 करोड़ रुपये, 30 नवंबर को 200 करोड़ की मिलेगी सौगात

मुख्यमंत्री 27 नवंबर को दोपहर बाद गोरखपुर आएंगे। वह स्पोर्ट्स कालेज में आयोजित कार्यक्रम में 1822 करोड़ रुपये लागत की चार महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इनमें खजांची पर फ्लाईओवर, गोड़धोइया नाला का निर्माण, गोरखपुर सीवरेज योजना जोन सी भाग दो एवं भटहट-बांसस्थान मार्ग का चौड़ीकरण शामिल है। 30 नवंबर को गीडा दिवस के अवसर पर गीडा में आयोजित कार्यक्रम में करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से प्लास्टिक पार्क, फ्लैटेड फैक्ट्री, 132 केवी ट्रासंमिशन उपकेंद्र व अन्य ओजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण शामिल है। चार दिसंबर को नगर निकाय चुनाव के दृष्टिगत प्रबुद्ध सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा और उसी कार्यक्रम में करीब 950 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा।

27 नवंबर को इन परियोजनाओं का होगा शिलान्यास

गोड़धोइया नाला परियोजना

करीब 10 किलोमीटर में फैले इस प्राकृतिक नाले को पक्का बनाया जाएगा। त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत नाले के निर्माण व उसके दोनों ओर सड़क निर्माण के लिए शासन ने 474 करोड़ 42 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। नाले की प्रारंभिक बिन्दु पर चौड़ाई 10 मीटर जबकि अंतिम बिन्दु यानी रामगढ़ताल के पास 20 मीटर होगी। अमृत योजना के तहत सीवरेज व्यवस्था को भी इससे जोड़ा जाएगा, उसके लिए जल्द ही बजट मंजूर होने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त जमीन के मुआवजे के रूप में भी अच्छी-खासी धनराशि खर्च होगी। गोड़धोइया नाला के पक्का बनाए जाने के बाद बड़े क्षेत्र में जल भराव की समस्या से निजात मिल सकेगी और रामगढ़ताल में गंदा पानी नहीं जाएगा।

खजांची फ्लाईओवर

इस फ्लाईओवर का निर्माण 96 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से होगा। खजांची पर लगने वाले जाम से निजात मिल सकेगी। इसका निर्माण कौवाबाग से बरगदवा फोरलेन पर किया जाएगा।

गोरखपुर सीवरेज जोन सी पार्ट टू योजना

रोहिन नदी में गिरने वाले तीन नालों (स्टेपिंग स्टोन नाला, बरगदवा गांव जालान नाला व महेसरा मोहरीपुर नाला) से संबंधित 21 वार्डों को सीवरेज नेटवर्क से आच्छादित किया जाएगा। इसपर 561 करोड़ 34 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना के अंतर्गत 188.47 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाई जाएगी, 30 एमएलडी का एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) स्थापित किया जाएगा। इससे 43 हजार 963 सीवर गृह संयोजन का लाभ मिलेगा।

भटहट-बांसस्थान मार्ग चौड़ीकरण

भटहट क्षेत्र के पिपरी में प्रदेश का पहला आयुष विश्वविद्यालय स्थापित होने के बाद इस मार्ग पर यातायात बढ़ने की संभावना है। जिसे देखते हुए इस मार्ग को चौड़ा करने का निर्णय लिया गया। करीब 11.61 किलोमीटर लंबी इस सड़क के चौड़ीकरण पर 689 करोड़ 35 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

चार दिसंबर के कार्यक्रम

सिक्सलेन एवं फोरलेन फ्लाईओवर : 429 करोड़ 49 लाख 39 हजार रुपये लागत से बनने वाली ट्रांसपोर्टनगर-पैडलेगंज की ओर करीब 2.2 किलोमीटर लंबे सिक्स लेन फ्लाईओवर व इससे देवरिया बाईपास को जोड़ने के लिए चार लेन फ्लाईओवर का शिलान्यास किया जाएगा।

देवरिया बाईपास मार्ग का चौड़ीकरण : देवरिया बाईपास के फोरलेन में चौड़ीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया जाएगा। 9.5 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर 399 करोड़ 34 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इस मार्ग को स्मार्ट बनाया जाएगा।

रामगढ़ताल परियोजना

इसके साथ ही रामगढ़ताल परियोजना के अंतर्गत नौकायन से देवरिया बाईपास शिवमंदिर तथा वाणिज्यकर भवन तक चार लेन में चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य के लिए 67 करोड़ 34 लाख 88 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे।

राप्ती नदी मेंं गिरने वाले नाले का इंटरसेप्शन डायवर्जन

राप्ती नदी में गिरने वाले कटनिया-महेवा नाले के इंटरसेप्शन डायवर्जन एवं ट्रीटमेंट से संबंधित परियोजना का भी शिलान्यास किया जाएगा। इसपर 53 करोड़ तीन लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना के पूरा होने के बाद राप्ती नदी में दूषित जल नहीं गिरेगा।

गीडा में मिलेगी सौगात

मुख्यमंत्री 30 नवंबर को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के स्थापना दिवस समारोह में शामिल होकर करीब 200 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। उनके हाथों प्लास्टिक पार्क, रेडीमेड गारमेंट पार्क तथा फ्लैटेड फैक्ट्री का शिलान्यास भी होगा। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के पूर्व मुख्यमंत्री का गीडा दौरा प्रदेश में निवेश के माहौल को और मजबूत करने के लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि गीडा दिवस समारोह में बड़े पैमाने पर निवेश प्रस्ताव मिल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.