Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा के बीच भगवान का राजतिलक करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

दशहरा के दिन मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अगुवाई में निकलने वाले विजय जुलूस को लेकर प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्‍यव्‍स्‍था की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 09:54 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 04:46 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच भगवान का राजतिलक करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ
कड़ी सुरक्षा के बीच भगवान का राजतिलक करेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ
गोरखपुर, (जेएनएन)। दशहरा के दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच अंधियारी बाग रामलीला मैदान में जाकर भगवान श्रीराम का परंपरागत रूप से राज्याभिषेक करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री की सुरक्षा में बड़ी संख्या में पुलिस, पीएसी और रैपिड एक्सन फोर्स के जवान तैनात रहेंगे। अंधियारीबाग रामलीला में परंपरागत रूप से गोरक्ष पीठ के महंत या उत्तराधिकारी ही भगवान राम का राज्यभिषेक करते हैं। मुख्यमंत्री बनने  के बाद भी महंत योगी आदित्यनाथ ने इस परंपरा को कायम रखा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दशहरा के दिन शुक्रवार को गोरक्ष पीठाधीश्वर के रूप में अंधियारीबाग रामलीला मैदान में पहुंचकर भगवान का राज्याभिषेक करेंगे। इससे पहले गोरखनाथ मंदिर स्थित शिव मंदिर में वह पूजा करेंगे। इसके बाद हर साल की तरह श्रद्धालुओं द्वारा उनका तिलक किया जाएगा। तिलक कार्यक्रम खत्म होने के बाद मुख्यमत्री रथ पर सवार होकर मानसोरवर मंदिर पहुंचेंगे। वहां विधि-विधान से पूजा करने के बाद अंधियारीबाग रामलीला मैदान भगवान श्रीराम का राज्यभिषेक करने पहुंचेंगे।
तीन जोन में बंटा पूरा क्षेत्र
इस दौरान उनकी सुरक्षा के लिए गोरखनाथ मंदिर से लेकर अंधियारीबाग रामलीला मैदान तक के इलाके को तीन जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन की सुरक्षा की कमान अपर पुलिस अधीक्षक के हाथ में होगी। उनके सहयोग के लिए सात क्षेत्राधिकारी, 12 थानेदार व इंस्पेक्टर, 100 दारोगा, 350 सिपाही, 32 महिला सिपाही एक कंपनी रैपिड एक्शन फोर्स और दो कंपनी पीएसी तैनाती रहेगी। मुख्यमंत्री का विशेष सुरक्षा दस्ता भी इस दौरान मुस्तैद रहेगा।
लगेंगे सीसी टीवी कैमरे, ड्रोन से भी होगी निगरानी
गोरखनाथ मंदिर से निकलकर मुख्यमंत्री महंत योगी आदित्यनाथ की शोभा यात्रा जिस रास्ते से गुजरेगी उस रास्ते पर सुरक्षा के समुचित प्रबंध किए गए हैं। पूरे रास्ते पर जगह-जगह सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं। पूरे समय तक ड्रोन कैमरे से भी शोभा यात्रा की निगरानी की जाएगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.