Move to Jagran APP

मुख्‍यमंत्री ने कहा-संक्रमण से बचाव के लिए डिजिटल प्लेटफार्म अपरिहार्य Gorakhpur News

मुख्यमंत्री अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर गुरु गोरखनाथ योग संस्थान और महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित कार्यशाला को ऑनलाइन संबोधित कर रहे थे।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 08:09 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 08:09 PM (IST)
मुख्‍यमंत्री ने कहा-संक्रमण से बचाव के लिए डिजिटल प्लेटफार्म अपरिहार्य Gorakhpur News
मुख्‍यमंत्री ने कहा-संक्रमण से बचाव के लिए डिजिटल प्लेटफार्म अपरिहार्य Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों को आगाह किया कि कोरोना संक्रमण के चरित्र के बदलने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में आने वाले समय में इसे लेकर अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि सतर्कता और जागरूकता ही कोरोना संक्रमण से बचाव का प्रमुख अस्त्र है। मुख्यमंत्री अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को गुरु गोरखनाथ योग संस्थान और महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित सात दिवसीय योग शिविर व शैक्षिक कार्यशाला को ऑनलाइन संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री ने किया शैक्षिक कार्यशाला को संबोधित

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से व्यक्ति के सामाजिक जीवन में व्यापक  परिवर्तन आया है और इस परिवर्तन के आने वाले समय में निरंतर होते रहने के प्रबल आसार हैं। ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए डिजिटल प्लेटफार्म और सुदृढ़ तकनीकी संसाधनों का इस्तेमाल अपरिहार्य हो गया है। शिक्षा में तकनीकी संसाधनों की उपयोगिता पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री कार्यशाला से जुड़े शिक्षकों से अपील की कि वर्तमान परिस्थितियों में पाठन-पाठन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए वह डिजिटल प्लेटफार्म तैयार करें। जीवन की सुरक्षा के साथ ज्ञान का प्रसार तभी संभव हो सकेगा। मुुख्यमंत्री ने बताया कि बेहतर तकनीकी संसाधनों से ही संकट के इस दौर में आमजन को शासन स्तर पर सुविधा व सहयोग देने जैसा जटिल कार्य संभव हो पाया है। साथ ही भ्रष्टाचार रोकने में सफलता भी हासिल हो सकी है।

इंसेफ्लाइटिस पर पाई विजय अब कोरोना को हराएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय परंपरा और जीवन पद्धति किसी भी संक्रमण को परास्त करने में सक्षम है। बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर हमने इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारी पर विजय पाई है और अब कोरोना को भी हराएंगे। इसी क्रम में उन्होंने भारत की योग परंपरा की चर्चा की। कहा, योग न केवल लोगों को आपस में जोड़ता है वरन शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक उत्थान का सबसे बड़ा मार्ग निर्धारक है। यही वजह है कि भारत की इस परंपरा को वैश्विक स्वरूप प्राप्त हो सका है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह योग दिवस के दिन अपने-अपने घरों और कार्य स्थलों पर शारीरिक दूरी बनाकर योगाभ्यास करें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने की अपील करते हुए उन्होंने बताया कि कि प्रदेश सरकार का आयुष कवच भी संक्रमण से बचाए रखने में उपयोगी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.