गोरखपुर, जागरण संवाददाता। CBSE Board Exam 2021: फर्टिलाइजर स्थित केंद्रीय विद्यालय नंबर दो में सात दिसंबर को प्रथम चरण की होने वाली इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए वैकल्पिक परीक्षा केंद्र की तलाश शनिवार को पूरी हो गई। परीक्षा के दिन ही परिसर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा होने वाली है। ऐसे में उस दिन परीक्षा केंद्र बने केंद्रीय विद्यालय में परीक्षा न होकर आरपीएम एकेडमी ग्रीन सिटी में होगी।

इन स्‍कूलों के बच्‍चों का बदला परीक्षा केन्‍द्र

यहां दो स्कूलों जेपी एजुकेशन एकेडमी व सावित्री पब्लिक स्कूल गुलरिहा के विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में दोनों स्कूलों के इंटर के 144 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। विद्यार्थियों की परीक्षा बाधित न हो इसको लेकर बोर्ड के जिला समन्वयक वैकल्पिक केंद्र के लिए बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी से निरंतर संपर्क में थे। काफी विचार-विमर्श के बाद छात्रहित में इस समस्या का हल निकालते हुए सीबीएसई ने परीक्षा के लिए उस दिन अलग केंद्र की वैकल्पिक व्यवस्था करने का निर्णय लिया।

सीबीएसई के निर्देश पर छात्रहित में सिर्फ एक दिन के लिए वैकल्पिक परीक्षा केंद्र की व्यवस्था की गई है। सात दिसंबर को सुबह 11.30 से एक बजे तक होने वाली परीक्षा के लिए पंजीकृत छात्र-छात्राएं आरपीएम एकेडमी ग्रीन सिटी में परीक्षा देंगे। इसकी सूचना सभी अभ्यर्थियों को दे दी गई है। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई।

समीक्षा अधिकारी परीक्षा को लेकर बदली यातायात व्यवस्था

गोरखपुर में 61 केंद्रों पर रविवार को लोक सेवा आयोग प्रयागराज की तरफ से समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (सामान्य/विशेष चयन) प्रारंभिक परीक्षा होगी। दो पाली में सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक और दोपहर 2.30 से 3.30 बजे तक परीक्षा होगी।दोनों पाली में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के शामिल की वजह से शहर की यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है।एसएसपी डा. विपिन ताडा ने बताया कि सुबह आठ बजे से परीक्षा समाप्त होने तक रूट डायवर्जन प्रभावी रहेगा।

इस रास्ते आएंगे वाहन

फरेन्दा की तरफ से आने वाले सभी प्रकार के भारी वाहन जंगल कौडिय़ा से फोरलेन होकर जाएंगे।

वाराणसी की तरफ से आने वाले भारी वाहन बाघागाड़ा से फोरलेन होते हुए आवागमन करेंगे।

लखनऊ की तरफ से आने वाले भारी वाहन कालेसर से जीरो प्वाइंट पर डायवर्ट हो जाएंगे।ये वाहन बाघागाड़ा, रामनगर कडज़हां होते हुए गंतव्य की ओर जाएंगे।

कप्तानगंज की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को पिपराइच थाने के पास सुबह आठ से रात में आठ बजे तक रोका जाएगा।

देवरिया से आने वाले सभी प्रकार के वाहन फोरलेन से जाएंगे।

रेलवे बस स्टेशन से देवरिया को जाने वाली सभी बसें यूनिवर्सिटी चौराहा,मोहद्दीपुर, कूड़ाघाट होकर जाएंगी।

देवरिया की तरफ से शहर में आने वाली बसें खोराबार बाइपास, तारामंडल होते हुए आवागमन करेंगी।

कुशीनगर से आने वाले वाहन कोनी तिराहा से रामनगर कडज़हां होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे।

रेलवे बस स्टैंड से फरेंदा महाराजगंज, सिद्धार्थनगर की तरफ जाने वाले वाली बसें यूनिवर्सिटी चौराहा से मोहद्दीपुर चार फाटक ओवरब्रिज, पादरी बाजार, खजांची चौराहा होकर अपने गंतव्य की ओर जाएंगी।

इन रास्तों पर नहीं चलेंगे चार पहिया वाहन

अग्रसेन तिराहा से बक्शीपुर

गोलघर चौराहा से विजय चौराहा

सुमेर सागर से विजय चौराहा

शास्त्री चौराहा से घोष कंपनी

अंबेडकर चौक से तमकुहीकोठी की तरफ

यहां भी लग सकती है रोक

यातायात का दबाव बढऩे पर गोलघर से विजय चौराहा, अग्रसेन तिराहा की वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी।

परीक्षा शुरू होने से लेकर खत्म होने तक अग्रसेन तिराहा से बक्शीपुर की तरफ चार पहिया वाहन नहीं जाएंगे।

फलमंडी में आने वाले भारी वाहन रात में 10 बजे के बाद बाहर निकलेंगे।

Edited By: Pradeep Srivastava