Move to Jagran APP

CBSE ने जारी की दसवीं के रिजल्ट की गाइडलाइन, छात्र इस बार नहीं देख पाएंगे उत्तरपुस्तिकाएं

बोर्ड ने इसे अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है। जिसे कोई भी छात्र अभिभावक या शिक्षक एक क्लिक कर देख सकता है। इसमें बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इस बार छात्र न तो अपनी कापियां देख सकता है ना ही चैलेंज कर सकता है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 03:02 PM (IST)
CBSE ने जारी की दसवीं के रिजल्ट की गाइडलाइन, छात्र इस बार नहीं देख पाएंगे उत्तरपुस्तिकाएं
सीबीएसई ने कक्षा दसवीं के रिजल्ट को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा दसवीं के रिजल्ट को लेकर स्कूलों के जो भी संशय थे उसे बोर्ड ने दूर कर दिया है। स्कूलाें ने बोर्ड से रिजल्ट तैयार करने को लेकर जो सवाल पूछे थे जिसे एक जगह संकलित कर 57 प्रश्नों के सवाल-जवाब बोर्ड ने गोरखपुर में सीबीएसई संचालित 117 स्कूलों को भेज दिया है।

loksabha election banner

अपनी वेबसाइट पर भी बोर्ड ने अपलोड किए सवाल-जवाब

बोर्ड ने इसे अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है। जिसे कोई भी छात्र, अभिभावक या शिक्षक एक क्लिक कर देख सकता है। इसमें बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इस बार छात्र न तो अपनी कापियां देख सकता है ना ही चैलेंज कर सकता है। हां यह जरूर है कि असंतुष्ट होने पर बोर्ड छात्र को एक और मौका देगा।

दसवीं के रिजल्ट से जुड़े संशय को सीबीएसई ने किया दूर

बोर्ड द्वारा जारी प्रश्नों व उनके उत्तर में प्रमुख रूप से यदि किसी छात्र ने परीक्षा नहीं दिया है तो उसके लिए क्या करेंगे? तथा यदि किसी विद्यालय का कक्षा दस का पहला बैच है तो वह किस आधार पर बच्चों को प्रमोट करेगा, रिजल्ट के बाद असंतुष्ट छात्रों के पास क्या विकल्प होगा, अगर किसी छात्र ने कोई प्रोजेक्ट या असाइनमेंट नहीं दिया है तो उसका क्या होगा? रिजल्ट कमेटी कैसे बनेगी? आदि के सवाल व उनके जवाब शामिल हैं।

बोर्ड की ओर से स्कूलों को छात्रों के विषयवार अंक भेजे जाएंगे

सीबीएसई ने एक सवाल यदि कोई छात्र अंकों से संतुष्ट नहीं होगा? तो उसे बोर्ड की ओर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा? जिसके जवाब में बोर्ड ने कहा है कि परीक्षाएं तभी होंगी, जब परिस्थितियां अनुकूल होंगी। इसी तरह बताया गया कि इस सत्र में छात्रों का मूल्यांकन वैकल्पिक प्रश्नों के आधार पर किया गया है। वहीं, बोर्ड की ओर से स्कूलों को छात्रों के विषयवार अंक भेजे जाएंगे।

हाईस्कूल की परीक्षा रद्द होने के बाद रिजल्ट बनाने को लेकर स्कूलों में संशय की स्थिति थी। इसे दूर करने के लिए स्कूलों ने बोर्ड से तरह-तरह के सवाल पूछे थे। इन सभी सवालों को संकलित कर बोर्ड ने सवाल के साथ उनके जवाब स्कूलों को तो भेजा ही है। सािा ही उसे अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया है। - अजीत दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.