Move to Jagran APP

Lockdown in Gorakhpur : सीबीएसई व आइसीएसई के छात्र आज से घर बैठे करेंगे पढ़ाई Gorakhpur News

सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड से संबद्ध जिले के अधिकांश निजी विद्यालयों ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। छात्रों को घर बैठे पढ़ाया जाएगा। शिक्षक पाठ्यक्रम पूरा कराएंगे।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 09:58 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 09:58 PM (IST)
Lockdown in Gorakhpur :  सीबीएसई व आइसीएसई के छात्र आज से घर बैठे करेंगे पढ़ाई Gorakhpur News
Lockdown in Gorakhpur : सीबीएसई व आइसीएसई के छात्र आज से घर बैठे करेंगे पढ़ाई Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लॉकडाउन के चलते बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होगी। एक अप्रैल से ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी। सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड से संबद्ध जिले के अधिकांश निजी विद्यालयों ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं। छात्रों को घर बैठे पढ़ाया जाएगा। शिक्षक पाठ्यक्रम पूरा कराएंगे और होमवर्क भी देंगे। विद्यालयों के इस निर्णय से अभिभावक भी काफी खुश हैं।

loksabha election banner

प्रबंधकों ने कहा तैयारी पूरी

सेंट जोसफ स्कूल खोराबार के फादर सिबी जोसफ ने कहा कि छात्र-छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए 'कैंपस केयर नाम से ई-पोर्टल बनाया गया है। इस पर पाठ्यक्रम संबंधी सामग्री तथा शिक्षकों द्वारा तैयार वीडियो अपलोड किए गए हैं। इससे छात्र घर बैठे अपने विषयों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। पोर्टल पर ही होमवर्क भेजकर शिक्षक से जांच भी करवा सकते हैं।

प्रतिदिन वाट्सएप पर भेजा जाएगा लिंक

आरपीएम एकेडमी के प्रबंधक अजय शाही का कहना है कि हमने ऐप के जरिये छात्र-छात्राओं को पढ़ाने की ऑनलाइन तैयारी की है। प्रतिदिन वाट्सएप पर एक लिंक भेजा जाएगा। निर्धारित समय पर विद्यार्थी क्लिक करते ही जूम एप के जरिये ऑनलाइन जुड़ जाएंगे। इस दौरान उसी तरह पढ़ाई होगी, जैसे क्लास में होती है। वाट्सएप पर होमवर्क व स्टडी मैटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा। होमवर्क पूरा कर छात्र वाट्सएप के जरिये ही वापस करेंगे, जिसे शिक्षक जांचेंगे।

अपलोड किए जा रहे स्‍टडी मैटेरियल

एबीसी पब्लिक स्कूल के प्रबंधक हेमंत मिश्रा का कहना है कि विद्यालय की वेबसाइट पर छात्र-छात्रों के लिए स्टडी मैटेरियल अपलोड किए जा रहे हैं। शिक्षकों के मोबाइल नंबर भी विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं, ताकि वे जरूरत पडऩे पर मोबाइल या वाट्सएप के जरिये मदद ले सकें। एक अप्रैल से ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी।

क्‍या कहती हैं छात्र-छात्राएं

छात्र सत्यम जायसवाल का कहना है कि स्कूल में क्लास के दौरान जैसे हम पढ़ाई करते हैं, उसी तरह ऑनलाइन भी पढ़ेंगे। विद्यालय प्रबंधन की इस पहल से हमारा पाठ्यक्रम घर बैठे समय से पूरा होगा। जबकि छात्रा अर्पिता यादव का कहना है कि विद्यालय प्रबंधन की पहल से हमारी पढ़ाई बाधित नहीं होगी। हम लॉकडाउन का पालन तो करेंगे ही घर बैठे अपनी पढ़ाई भी जारी रख सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.