गोरखपुर, जेएनएन। सिद्धार्थनगर जनपद में शोहदों को सबक सिखाने के लिए अब छात्राओं को साहसी बनाया जा रहा है। कालेज, सड़कों पर अगर किसी शोहदे ने फब्तियां कसी तो छात्राएं इनकी जमकर खबर लेंगी। जिले की पांच हजार छात्राओं को आत्मरक्षा की ट्रे¨नग देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कालेज जाने वाली छात्राओं के साथ अक्सर छेड़खानी की घटनाएं हो रही है। शोहदों के कारण इनका सड़कों पर चला दुश्वार हो गया है। इसको देखते हुए एंटी रोमियो टीम ने छात्राओं को साहसी बनाने की कवायद शुरू की गई है।

अभियान को मिशन साहसी का नाम दिया गया है। इन्हें इस काबिल बनाया जाएगा कि शोहदों की हरकतों को देख चुप नहीं रहें, बल्कि उन्हें मुंहतोड़ जवाब दें। एंटी रोमियो टीम ने प्रथम चरण में 25 कालेजों की पांच हजार छात्राओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। कार्यशाला भी लगाना शुरू कर दिया है। पहले काउंसिलिंग करके छात्राओं का मनोबल बढ़ाया जाएगा।

ताइक्वांडों संघ के कोच आत्मरक्षा के गुण बताएंगे।ताइक्वांडों संघ सिखाएगा आत्मरक्षा के गुण एंटी रोमियो टीम ने छात्राओं को मार्शल आर्टस सिखाने के लिए ताइक्वांडों संघ से संपर्क किया है। छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए तैयार करने के लिए कोच उन्हें प्रशिक्षित करेंगे। प्रत्येक कार्यशाला में पहले छात्राओं की काउंस¨लग भी की जाएगी। .. पहले चरण में इन कालेजों में लगेगी कार्यशाला मुख्यालय के बुद्ध बालिका विद्यापीठ डिग्री कालेज, ¨सहेश्वरी इंटर कालेज, सरस्वती विद्या मंदिर, शोहरतगढ़ के शिवपति पीजी कालेज व इंटर कालेज और बांसी के रतनसेन पीजी व इंटर कालेज में कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

छात्राओं के साथ छेड़खानी की घटनाओं को पुलिस ने गंभीरता से लिया है। एंटी रोमियो टीम को निर्देशित किया गया है कि वह कालेजों में जाए, वहां छात्राओं से वार्ता करें। उनके मनोबल को बढ़ाए और आत्मरक्षा के लिए प्रशिक्षित भी करें। - विजय ढुल, पुलिस अधीक्षक।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप